ICC Cricket WorldCup 2023: भारत vs श्रीलंका: विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की शानदार जीत साथ में Point Table

भारत vs श्रीलंका: विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की शानदार जीत

विश्व कप में सबसे बड़ी जीत के साथ भारत ने श्रीलंका को 55 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुँचा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस महामुकाबले में भारतीय टीम ने 50 ओवर में 357 रन बनाए, जवाब में श्रीलंका की टीम 55 रन पर सिमट गई। इस मैच में भारत के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत को सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफलता मिली।

मैच का विवरण: श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की शुरुआत खराब रही थी, क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा को पारी की दूसरी ही गेंद पर दिलशान मदुशंका ने क्लीन बोल्ड किया था। इसके बाद विराट कोहली और शुभमन गिल ने मिलकर 189 रन की साझेदारी निभाई, लेकिन मदुशंका ने शुभमन को 92 रन पर आउट कर दिया। विराट कोहली भी शतक से चूके और 88 रन पर आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने बीच में 16वां अर्धशतक जड़ा, लेकिन भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर जडेजा रन आउट हुए। भारत ने अंत में 357 रन बनाए।

गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन: भारत की गेंदबाजी ने श्रीलंका की टीम को सिर्फ 55 रनों में सिमटा दिया। मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए बर्तानी की और मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट लिए अपने नाम किए। जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने भी एक-एक विकेट लिया। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका की पांच बल्लेबाजों को शून्य पर ही आउट किया, जिससे श्रीलंका की पारी अंत तक उबर नहीं पाई।
शमी का रिकॉर्ड: मोहम्मद शमी ने इस मैच में पांच विकेट लिए, जिससे उनका विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड बना। उनके विश्व कप में अब तक 45 विकेट हो गए हैं, जो कि जहीर खान और जवागल श्रीनाथ के पिछे हैं। शमी को इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
श्रीलंका की पारी: श्रीलंका की पारी में सबसे ज्यादा 14 रन कसून रजिता ने बनाए, लेकिन उनके अलावा कोई बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका। पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, दुशन हेमंता और दुश्मंथा चमीरा खाता नहीं खोल पाए। श्रीलंका के बल्लेबाजों ने भारत की गेंदबाजी के सामने कुछ भी करने का मौका नहीं पाया।
भारत की लगातार जीत: भारत ने इस विश्व कप में लगातार सातवीं जीत हासिल की। भारत ने विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है और उसने इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में सबसे बड़ी जीत प्राप्त की है। उसने यह जीत काफी शानदार ढंग से हासिल की है, जिससे टीम की संतुलन और स्वागत बढ़ गया है।

इस महत्वपूर्ण मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छी पारी खेली और 50 ओवर में आठ विकेट पर 357 रन बनाए। इस पारी में शुभमन गिल ने 92 रन की प्रदर्शनी की और विराट कोहली ने 88 रन की शानदार पारी खेली। इसके बाद श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने भी अच्छी प्रदर्शनी की और टीम के स्कोर को बढ़ाया।

भारत की गेंदबाजी भी उत्कृष्ट थी। मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लेते हुए श्रीलंकाई बल्लेबाजों को सिमटाया। शमी की शानदार गेंदबाजी ने टीम को जीत की ओर बढ़ाया। उसने इस मैच में पांच विकेट लेकर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया।
श्रीलंका की ओर से पारी में विकेट की ओर से कोई ज़ोरदार प्रदर्शन नहीं दिखा गया और उनकी सारी टीम 55 रन पर ही सिमट गई। भारत की गेंदबाजी ने उनकी बल्लेबाजी को पूरी तरह से नियंत्रित किया।

Source: X @MeetMakzz

इस जीत के साथ ही भारत ने विश्व कप में लगातार सातवीं जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में अब तक किसी भी मैच में हार का सामना नहीं किया है। वह ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची है।
आने वाले मैच में भारत को दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है। इस जीत के बाद, भारत टीम की मोराल बहुत उच्च है और वह अगले मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन करने की तैयारी में है। टीम के कप्तान और खिलाड़ियों का संयम और सहयोग उन्हें आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण बना रहेगा।

Leave a Comment