ICC Cricket World Cup 2023: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

वनडे विश्व कप 2023: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

वनडे विश्व कप 2023 के आयोजन के पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया, जो कि एक रोमांचक और उत्कृष्ट मैच का हिस्सा था। इस मैच की पारी ने खिलाडियों की दृढता, कुशलता, और संघर्षशीलता को प्रकट किया और भारत ने अपने वनडे विश्व कप के कैंपेन को विजयी तरीके से आरंभ किया।
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बुमराह ने अपने दूसरे ही ओवर में मिचेल मार्श को आउट कर दिया। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद स्मिथ और वॉर्नर ने 69 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला, लेकिन कुलदीप ने वॉर्नर को आउट कर साझेदारी को तोड़ा। वॉर्नर ने 41 रन बनाए। स्मिथ और लाबुशेन ने 36 रन जोड़े, लेकिन जडेजा ने स्मिथ को 46 और लाबुशेन को 27 के स्कोर पर आउट किया। उन्होंने एलेक्स कैरी को खाता तक नहीं खोलने दिया और 119 रन पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई। कुलदीप ने मैक्सवेल को 15 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। जल्द ही ग्रीन भी आठ रन के स्कोर पर अश्विन का शिकार बन गए। कमिंस 15 और जैंपा छह रन बनाकर आउट हुए। अंत में मिचेल स्टार्क ने 28 रन बनाकर अपनी टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। वनडे में 199 रन बड़ा स्कोर नहीं है, लेकिन पिच के लिहाज से यह छोटा स्कोर नहीं है।

भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया, और रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट लिए, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट लिए, सिराज, हार्दिक, और अश्विन ने भी एक-एक विकेट लिया।
भारत की बल्लेबाजी की शुरुआत अच्छी नहीं रही, और दो रन के स्कोर पर तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए, जिसमें ईशान किशन, रोहित शर्मा, और श्रेयस अय्यर शामिल थे।

कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल ने मिलकर पारी को संभाला और उन्होंने महत्वपूर्ण शतक की ओर बढ़त बनाई। इसके बाद, कोहली ने हेजलवुड के खिलाफ अपना शिकार बनाया, जब खिलाड़ी 85 रन पर बाहर हुए।

हार्दिक पांड्या ने मिलकर आखिरी ओवर्स में मैच को खत्म किया और भारत ने 49.1 ओवर में 201 रन का लक्ष्य पूरा किया।
ऑस्ट्रेलिया के लिए, जोश हेजलवुड ने तीन और मिचेल स्टार्क ने एक विकेट लिया।
इस मैच के परिणामस्वरूप, भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया और वनडे विश्व कप 2023 के अंक तालिका में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है। उनका अगला मैच 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के साथ होगा।
इस मैच के महत्वपूर्ण दृश्यों में से एक था लोकेश राहुल और विराट कोहली के बल्लेबाजी का प्रदर्शन, जो उन्होंने अपने टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह मैच विश्व कप के इस संसर्ग की शुरुआत के लिए एक उत्कृष्ट आरंभ था, जिसमें खिलाडियों ने उत्कृष्ट खेल दिखाया और दर्शकों को एक मनोरंजनपूर्ण मैच प्रस्तुत किया।

Leave a Comment