Asian Games 2023 Day 3: तिसरे दिन की शानदार शुरुआत

Asian Games 2023 Day 3: तिसरे दिन की शानदार शुरुआत

Swimming: पुरुषों की 4×100 मीटर मेडले रिले में भारत ने 5वें स्थान पर किया खत्म

श्रीहरि नटराज, लिकिथ सेल्वराज, साजन प्रकाश और तनिष मैथ्यू की भारतीय टीम 3:40:20 के साथ पांचवें स्थान पर रही।

स्क्वाश में भारत ने कतर को दी मात

एशियन गेम्स के 19वें एडिशन में भारत ने स्क्वाश में 3-0 से कतर को हराया है। अभय सिंह ने कतर के सैयद अमजद को 13-11, 8-11, 11-8, 11-2 से हराकर भारत को कतर पर 3-0 से बड़ी जीत दिलाई है।

भारत ने पाकिस्तान को टेनिस में चटाई धूल, सीधे सेटों में हराकर जीता मैच

एशियन गेम्स में भारत ने मिक्स डबल में पाकिस्तान की धज्जियां उड़ा दी। अंकिता और यूकी ने पाकिस्तानी जोड़ी को दो सेट 6-0, 6-0 से सीधे सेटों में हराकर मैच अपने नाम कर लिया। भारतीय जोड़ी के सामने पाकिस्तानी खिलाड़ी पानी पीते हुए नजर आ रहे थे। अंकिता और यूकी की जोड़ी का पड़ोसियों के पास कोई तोड़ नहीं था।

टेनिस में जारी भारतपाकिस्तान का महामुकाबला

भारत और पाकिस्तान के बीच टेनिस के मिक्सड डबल में एक रोमांचक मैच खेला जा रहा है। भारत की अंकिता और यूकी पाकिस्तान के इब्राहिम और अकील से भिड़ रहे हैं। भारत ने पहला सेट भी 6-0 से जीत लिया है।

तुलिका मान एशियन गेम्स से हुईं बाहर, मंगोलिया की अमाराइखान ने तोड़ा मेडल जीतने का सपना

भारत की तुलिका मान मंगलवार को एशियाई खेलों की जूडो प्रतियोगिता से बाहर हो गई। महिलाओं के 78 किग्रा से अधिक वर्ग के कांस्य पदक के प्ले ऑफ में मंगोलिया की अमाराइखान अदियासुरेन के खिलाफ उन्हें हार का साामना करना पड़ा। इसी के साथ तुलकिका पदक जीतने से चूक गईं।

Tennis: एशियन गेम्स में भारत का दमदार प्रदर्श जारी, क्वार्टर फाइनल में पहुंचे सुमित नागल

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी एशियन गेम्स के 19वें एडिशन में क्वार्टर फाइनल मेंं पहुंच गए हैं। उन्होंने कजाखस्तान के Beibit Zhukayev को 2-0 (7-6, 6-4) से हराया है।

घुड़सवारी में भारत के लिए सोना

हृदय छेदा, दिव्यकृति सिंह, अनुष अग्रवाल और सुदीप्ति हजेला की भारतीय मिश्रित टीम ने 41 साल बाद घुड़सवारी ड्रेसेज में स्वर्ण पदक जीता।1. भारत – 209.205 अंक2. चीन – 204.882 अंक3. हांगकांग, चीन – 204.852

अंकिता क्वॉर्टर फाइनल में, रामकुमार और रुतुजा एकल में हारे

भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना आसान जीत के साथ एशियाई खेलों के महिला एकल के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही जबकि रामकुमार रामनाथन और रुतुजा भोसले की चुनौती एकल स्पर्धा में हार के साथ खत्म हो गयी। भारत की शीर्ष खिलाड़ी अंकिता ने हांगकांग की अदित्या पी करुणारत्ने को महिला एकल के तीसरे दौर के एकतरफा मुकाबले में 6-1 6-2 से शिकस्त दी। विश्व रैंकिंग में 198 वें स्थान पर काबिज अंकिता रैंकिंग में 354वें स्थान की खिलाड़ी के खिलाफ एक घंटे 34 मिनट तक चले मुकाबले में अपने तीनों ब्रेक प्वाइंट भुनाने में सफल रही। अंकिता को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जापान की हारुका काजी (213 वीं रैंकिंग) की चुनौती से पार पाना होगा। रैंकिंग में 336 स्थान पर काबिज को फिलीपींस की अलेक्जेंडर एला (विश्व रैंकिंग 190) ने एक घंटे 51 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 6-2 से हराया। पुरुष एकल में रामकुमार विश्व रैंकिंग में 78वें स्थान पर काबिज योसुके वतानुकी की चुनौती से पार पाने में नाकाम रहे। रामकुमार ने जापान के खिलाड़ी को कड़ी टक्कर दी लेकिन दो घंटे और 40 मिनट तक चले मुकाबले को 5-7, 7-6, 5-7 से हार गये। रामकुमार और रुतुजा दोनों के युगल मुकाबले में बने हुए है।

भारतीय गोल्फ टीम की नजरें पदकों पर

भारत की सात सदस्यीय गोल्फ टीम एशियाई खेलों की गोल्फ स्पर्धा में उतरेगी तो उसका इरादा हाल ही के अपने अच्छे प्रदर्शन को दोहराकर पदक जीतने का होगा । भारतीय टीम में अनिर्बान लाहिड़ी, ओलंपियन अदिति अशोक, शुभंकर शर्मा, खालिन जोशी , एसएसपी चौरसिया, प्रणवी उर्स और अवनि प्रशांत जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं । लाहिड़ी और शर्मा को पुरूष वर्ग में स्वत: प्रवेश मिला है जबकि अदिति ने महिला टीम में सीधे जगह बनाई है । जोशी , चौरसिया, प्रणवी और अवनि क्वालीफायर के जरिये पहुंचे हैं । लाहिड़ी 2006 एशियाई खेलों में पदक जीत चुके हैं जब एक अमैच्योर के तौर पर उन्होंने रजत पदक जीता था । उन्होंने कहा ,‘‘ मेरे लिये यह काफी रोमांचक है । एशियाई खेलों में फिर भाग लेने का मौका मिला है जो बड़े सम्मान की बात है । यह मौका बार बार नहीं मिलता लिहाजा काफी महत्वपूर्ण है ।’’ लाहिड़ी ने इस सत्र में एलआईवी टूर और एशियाई टूर पर शानदार प्रदर्शन किया है । वहीं शर्मा 2023 ब्रिटिश ओपन में शीर्ष दस में रहे । चौरसिया एशियाई और यूरोपीय टूर पर छह खिताब जीत चुके हैं लेकिन यह उनके पहले एशियाई खेल हैं । अदिति अशोक ने लेडीज यूरोपीय टूर पर कीनिया लेडीज ओपन जीता और फिलहाल आर्डर आफ मेरिट में चौथे स्थान पर है । उन्होंने लेडीज पीजीए टूर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है । अदिति ने कहा ,‘‘ अभी तक मेरा इस सत्र में प्रदर्शन अच्छा रहा है । एशियाई खेलों में भी उसे दोहराने की कोशिश करूंगी।’’

Boxing: राउंड ऑफ 16 में पहुंचे सचिन सिवाच

Boxing: पुरुषों के 57 किलो कैटेगरी में भारत के बॉक्सर सचिन सिवाच राउंड ऑफ 16 में पहुंच गए हैं। राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में उनके सामने इंडोनेशिया के उसरी उदीन की चुनौती थी। सचिन ने मुकाबले को 5-0 से अपने नाम किया।

Tennis: रामकुमार रामनाथन हुए बाहर

रामकुमार रामनाथन तीसरे दौर में दो घंटे 40 मिनट के मुकाबले में जापान के दूसरे वरीय योसुके वतनुकी से 5-7, 7-6(3), 5-7 से हार गए।

Sailing: इबाद अली ने जीता ब्रॉन्ज

Sailing: इबाद अली पुरुषों की विंडसर्फर RS:X इवेंट में 52 के नेट स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। यह एशियन गेम्स के तीसरे दिन भारत का दूसरा मेडल है। थाईलैंड के नत्थाफोंग फोनोपराट ने 29 के साथ रजत और दक्षिण कोरिया के चो वोनवू ने 13 के साथ स्वर्ण पदक जीता।

Sailing: भारत को तीसरे दिन पहला मेडल

Sailing: 17 वर्षीय नाविक नेहा ठाकुर ने लड़कियों की डिंगी ILCA4 स्पर्धा में 11 रेसों में कुल 27 अंकों के साथ सिल्वर जीता। थाईलैंड की नोपासोर्न खुनबूनजान ने 16 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि सिंगापुर की केइरा मैरी कार्लाइल ने 28 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।

Shooting: 25 मीटर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन प्रिसिजन स्टेज में मनु भाकर टॉप पर

25 मीटर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन प्रिसिजन स्टेज के बाद, मनु भाकर 294 के स्कोर के साथ टॉप पर चल रही हैं। ईशा सिंह 292 के साथ तीसरे और रिदम सांगवान 290 के साथ 11वें स्थान पर हैं। हालांकि, रैपिड चरण के बाद कल चीजें बदल सकती हैं। टॉप आठ फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे।

Tennis: अंकिता रैना क्वार्टर फाइनल में

Tennis: महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना एशियन गेम्स के सिंग्ल इवेंच के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। उन्होंने हांगकांग के आदित्य करुणारत्ने को 6-1, 6-2 से हराया। जहां अब उनकी भिड़ंत जापान की हरुका काजी से होगी।

फेंसिंग: भवानी देवी को मिली हार

फेंसिंग: भारत की भवानी देवी को महिलाओं की सेबर व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में चीन की शाओ याकी के खिलाफ 7-15 से हार का सामना करना पड़ा।

Swiming: पुरुषों की 4×100 मीटर मेडले रिले टीम फाइनल में

श्रीहरि नटराज, लिकिथ सेल्वराज, साजन प्रकाश और तनिष मैथ्यू की भारतीय चौकड़ी 3:40.84 सेकेंड के समय के साथ हीट में कुल मिलाकर चौथे स्थान पर रही और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

Shooting: ब्रॉज मेडल मैच में हारी भारतीय जोड़ी

Shooting: रमिता थापर और दिव्यांश सिंह पंवार को जोड़ी 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल हार गई। एक समय भारतीय जोड़ी के पास 8-0 की बढ़त थी। इसके बाद कोरिया ने वापसी करते हुए स्कोर 9-9 करवा दिया। दिव्यांश और रमिता ने इसके बाद 15-11 की बढ़त ले ली। सबसे पहले 16 पॉइंट तक पहुंचने वाली जोड़ी को ब्रॉन्ज मेडल मिला। लेकिन कोरिया ने वापसी करके स्कोर 15-15 करवा दिया। फिर लगातार 3 सीरीज बराबर रहे। और स्कोर 18-18 हो गया। 19वीं सीरीज में साउथ कोरिया की जोड़ी ने 21.5 का स्कोर बनाया वहीं भारती जोड़ी 21.2 ही कर पाई। इस तरह साउथ कोरिया ने ब्रॉन्ज मेडल मैच 20-18 से जीत लिया।

Hockey: भारत ने हॉकी में किए 16 गोल

Hockey: भारत ने एशियन गेम्स में अपने दूसरे पुरुष हॉकी मैच में सिंगापुर को हरा दिया है। टीम ने इस मैच को 16-1 से अपने नाम किया। उज्बेगिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में भी भारत ने 16 गोल किए थे।

जूडो: अवतार सिंह और तुलिका मान क्वार्टर फाइनल में

भारत के अवतार सिंह ने वाजा-अरी की मदद से थाईलैंड के किट्टीपोंग हेंट्राटिन को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। अंतिम आठ में अवतार का सामना संयुक्त अरब अमीरात के दज़फ़र कोस्तोव से होगा। तुलिका मान भी महिलाओं के +78 किग्रा में मकाओ, चीन की लाई किंग लैम के खिलाफ इप्पोन की जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। मान का अगला मुकाबला जापान की तोमिता वाकाबा से होगा।

Squash: 15 साल की अनाहत जीतीं

स्क्वाश में अनाहत सिंह ने एशियाई खेलों में अपने पदार्पण मैच में पाकिस्तान की सादिया गुल को 3-0 (11-6, 11-6, 11-3) से हराकर पूल बी के ओपनर में भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी।

Swimming: फाइनल में नहीं पहुंच पाईं शिवांगी

भारत की शिवांगी सरमा 58.31 सेकेंड के समय के साथ हीट में कुल मिलाकर 17वें स्थान पर रहीं और महिलाओं की 100 मीटर फ्रीस्टाइल के फाइनल में पहुंचने में असफल रहीं।

नॉक आउट में भवानी देवी

भारतीय फेंसर भवानी देवी ने 100 प्रतिशत रिकॉर्ड के साथ ग्रुप चरण समाप्त किया। उन्होंने अपने पांचवें मुकाबले में बांग्लादेश की रोकसाना खातून को 5-1 से हराया। उन्होंने टॉप पर रहकर नॉक आउट में फिनिश किया है। उन्हें सीधे री राउंड ऑफ 16 में जगह मिली।

Hockey: भारतीय हॉकी टीम 6-0 से आगे

भारत की पुरुष टीम ने सिंगापुर के खिलाफ अपने दूसरे पूल ए मैच के दूसरे क्वार्टर में पांच गोल किए। टाफ टाइम तक भारत 6-0 से आगे है। मनदीप (12′,30′), हरमनप्रीत (24′), विवेक (23′), गुरजंत (22′), ललित (16′) ने भारत के लिए गोल दागे।

Shooting: ब्रॉन्ज मेडल मैच में रमिता और दिव्यांश

10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत के दिव्यांस पंवार और रमिता जिंदल की जोड़ी क्वालिफिकेशन राउंड में 628.2 का स्कोर करके छठे स्थान पर रही, जो पदक राउंड में जगह बनाने के लिए अंतिम स्थान था। दूसरे ब्रॉन्ज पदक मुकाबले में भारत की जोड़ी का मुकाबला रिपब्लिक कोरिया से होगा।

हॉकी टीम ने किया पहला गोल

भारतीय हॉकी टीम ने सिंगापुर के खिलाफ पहले क्वार्टर में एक गोल किया। मंदीप सिंह के मैदानी गोल की मदद से भारत 1-0 से आगे हो गया है। हालांकि भारत को 5 पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम एक पर भी गोल नहीं कर पाई।

जीत से भवानी देवी ने की शुरुआत

भारतीय फेंसर भवानी देवी ने महिलाओं की सेबर व्यक्तिगत स्पर्धा में अपने पहले ग्रुप स्टेज मुकाबले में सिंगापुर की जूलियट जी मिन हेंग को 5-2 से हराया। अपने दूसरे ग्रुप स्टेज मुकाबले में, भवानी देवी ने सऊदी अरब के अलहम्मद के खिलाफ 5-1 से जीत हासिल की।

तीसरे मेडल पर रमिता की नजरें

रमिता जिंदल ने पहले दिन भारत के लिए दो मेडल जीते थे। शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल महिला टीम इवेंट में सिल्वर पर कब्जा करने के बाद उन्होंने व्यक्तिगत इवेंट में ब्रॉन्ज जीता था। अब वह एक बार फिर रेंज पर होंगी। दिव्यांश पंवार के पास 10 मीयर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में रमिता दावेदारी पेश करेंगी।

टैली में छठे नंबर पर भारत

मेडल टैली में भारत अभी छठे नंबर पर हैं। मेजबान चीन का पहले नंबर पर कब्जा है। अभी तक चीन ने 39 गोल्ड 21 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज जीते हैं। 10 गोल्ड के साथ साउथ कोरिया दूसरे और 5 गोल्ड के साथ जापान तीसरे नंबर पर हैं। इसके बाद उज्बेकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग का नंबर आता है।

मनु भाकर से बड़ी उम्मीद

मनु भाकर ने अभी तक एशियन गेम्स में मेडल नहीं जीता है और उनका लक्ष्य इस बार खाता खोलने को होगा। आज मनु एक्शन में दिखेंगी। वह खेलों के तीसरे दिन टीम इवेंट में हिस्सा लेंगे। मनु भाकर 25 मीटर महिला एयर पिस्टल स्पर्धा में तीन भारतीय निशानेबाजों में से एक होंगी।

भारत और पाकिस्तान की टक्कर

दिन की शुरुआत घुड़सवारी से होगी। इशके बाद पुरुष हॉकी टीम टर्फ पर नजर आएगी। यहां टीम की भिड़ंत सिंगापुर से है। भारत बनाम पाकिस्तान प्रतिद्वंद्विता भी फोकस में होगी क्योंकि दोनों देश महिला टीम स्क्वैश और मिश्रित युगल टेनिस स्पर्धा में भिड़ेंगे।

Leave a Comment