7 September 2023 Daily Current Affairs in Hindi

7 September 2023 Daily Current Affairs in Hindi

 

ये सभी हाल की महत्वपूर्ण घटनाएँ हैं जो भारत और विश्व भर में घटित हुई हैं:

  1. दीपक गुप्ता को कोटक महिंद्रा बैंक के अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ बनाया गया: दीपक गुप्ता कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त हुए हैं। उन्हें बैंक के प्रबंध निदेशक के तौर पर भी कार्य करना होगा।
  2. अविनाश साबले ने भारत से 3000 मीटर स्टीपलचेज़ फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई किया: भारतीय लाखों लोगों को प्रेरित करता है क्वालीफाई होने के लिए और भारत का प्रतिष्ठित नाम रोशन करने में मदद करता है।
  3. भारत ने दुनिया के पहले AI संचालित एंटी ड्रोन सिस्टम “इंद्रजाल” का अनावरण किया: भारत ने इंद्रजाल का अनावरण करके अपनी सुरक्षा को मजबूती दी है, जो ड्रोन हमलों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम है।
  4. SBI बैंक ने डिजिटल रुपये के साथ UPI एकीकरण की पेशकश की है: यह एक महत्वपूर्ण डिजिटल पेमेंट्स की प्रगति है जिसके माध्यम से लोग आसानी से अपने वित्तीय लेन-देन को संचालित कर सकते हैं।
  5. चंद्रयान-3 के काउंटडाउन को आवाज देने वाली साइंटिस्ट एन वलारमथी का निधन हो गया: एन वलारमथी चंद्रयान-3 के महत्वपूर्ण वैज्ञानिक थे और उनका निधन एक बड़ी क्षति है।
  6. फिनलैंड में दुनिया का पहला डिजिटल यात्रा दस्तावेज का परीक्षण: फिनलैंड ने इस नवाचारिक तकनीक के माध्यम से यात्रा दस्तावेजों को सुरक्षित और डिजिटल बनाने का प्रयास किया है।
  7. 43वां आसियान शिखर सम्मेलन: इस सम्मेलन का आयोजन जकार्ता शहर में 5 से 7 सितंबर तक किया जा रहा है, जिसमें एशियाई देशों के नेताओं के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
  8. Investor Global Summit: देहरादून शहर में आयोजित होने वाला है, जो निवेशकों को एक साथ आने का अवसर प्रदान करेगा और निवेश अवसरों को प्रोत्साहित करेगा।
  9. जल जीवन मिशन: इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 13 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान किया गया है, जिसका मकसद जल संकट को दूर करना है।
  10. “एग्री स्टेट” मोबाइल एप: इस एप के माध्यम से डिजिटल फसल सर्वेक्षण किया जा रहा है, जिससे किसानों को फसलों की स्थिति की जानकारी मिलती है और सरकार को किसानों की समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलती है।
  11. रविंद्र जडेजा को सात्विक सोलर रोप्स कंपनी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया: रविंद्र जडेजा क्रिकेट के एक प्रमुख खिलाड़ी हैं और उनके द्वारा सोलर ऊर्जा को प्रमोट किया जा रहा है।
  12. हीराकुंड बांध से विस्थापित हुए लोगों का पुनर्वास: भारतीय ओडिशा राज्य में हीराकुंड बांध के निर्माण से विस्थापित हुए लोगों को उनके मूल गांवों में पुनर्वास कराया जा रहा है।
  13. मूडीज का भारत की 2023 GDP Growth का अनुमान: मूडीज ने भारत की GDP वृद्धि के लिए अधिक सकारात्मक अनुमान दिया है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है।
  14. अमेज़न और इंडिया पोस्ट के साथ समझौता: अमेज़न ने भारतीय व्यापारियों के लिए उनके उत्पादों को विश्व भर में निर्माताओं और ग्राहकों के पास पहुंचाने के लिए इंडिया पोस्ट के साथ समझौता किया है।
  15. भूजल की कमी की चिंता: एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जल संकट की चिंता है, और यह भूजल की विवादित ब्याज और उपयोग के साथ संबंधित है।
  16. नैसकॉम के नए अध्यक्ष: नैसकॉम, भारतीय टेलीकॉम उद्योग की महत्वपूर्ण कंपनी, ने राजेश नबियार को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।
  17. भारत की पहली सोलर सिटी: यह एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जिसमें सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जाएगा और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को मजबूत किया जाएगा।
  18. भारत के सबसे बड़े पवन सुरंग: इस पवन सुरंग का निर्माण हैदराबाद में होगा और यह एयरोस्पेस अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण होगा।
  19. “सबल” योजना: हिमाचल प्रदेश में इस योजना का आरंभ किया गया है, जिसका मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना है और उन्हें सशक्ति प्राप्त करने में मदद करना है।
  20. ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच चर्चा: ऑस्ट्रेलिया और चीन द्वारा चर्चा की जाएगी, जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों को स्थिर करने का प्रयास किया जाएगा।

Leave a Comment