30 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

30 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
बिहार सरकार देगी सुविधा
  1. इसके लिए सरकार प्रखंड से लेकर पंचायत और जिलास्तर पर मकान को लीज पर लेगी।
  2. उन्हें लीज पर लेने के बाद उसे शिक्षकों को अलॉट कर दिया जाएगा और उसी में शिक्षक रहेंगे और पास के विद्यालय में अपना योगदान देंगे।
  3. शिक्षकों के लिए स्कूल के बगल में ही आवास की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
पर्यटन मंत्रालय
  1. भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने टूर ऑपरेटरों और राज्य पर्यटन विभागों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ सिंगापुर में आयोजित महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रदर्शनियों में से एक में भाग लिया।
  2. इसका उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र सहित विश्व स्तर पर भारत आने वाले पर्यटन को बढ़ावा देना है।
  3. प्रदर्शनी – आईटीबी एशिया 25 अक्टूबर 2023 को शुरू हुई और 27 अक्टूबर को समाप्त होगी।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020
  1. छात्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के ‘सारथी ’ बनेंगे।
  2. वे सारथी बनकर उच्च शिक्षा में आए सुधारों और योजनाओं के बारे में आम छात्रों को जागरूक करेंगे।
  3. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सारथी योजना के लिए देशभर के 262 विश्वविद्यालयों के 721 छात्रों का चयन कर उनके नामों की सूची जारी कर दी है।
  4. प्रत्येक विश्वविद्यालयों से तीन-तीन छात्रों का चयन किया गया है।
सौर पैनलों के लिए एक मानक और स्टार लेबलिंग कार्यक्रम
  1. सरकार सौर पैनलों के लिए एक मानक और स्टार लेबलिंग कार्यक्रम लेकर आई है।
  2. यह कार्यक्रम आज, 20 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह द्वारा प्रारम्भ किया गया।
  3. इस कार्यक्रम से देश के नागरिकों को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी-बीईई) द्वारा तैयार की गई स्टार लेबलिंग योजना के अंतर्गत विकसित किए गए ऐसे पीवी मॉड्यूल्स को खरीदने के लिए उन्हें प्राप्त जानकारी के अनुसार उचित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी जिन्हें आमतौर पर सौर पैनल के रूप में जाना जाता है।
  4. यह योजना आगामी 1 जनवरी, 2024 से 31 दिसंबर, 2025 तक के लिए है। इस अवधि के लिए, कोई लेबलिंग शुल्क भी नहीं होगा।
मणिपुर
  1. मणिपुर: इम्फाल में वार्षिक उत्सव – मेरा हौचोंगबा मनाया जाएगा।
चीन
  1. चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का 68 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।
स्वदेश दर्शन 2.0 योजना
  1. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन0 योजना के तहत चयनित देश के 15 राज्यों के ऐतिहासिक और धार्मिक पर्यटन महत्व के 30 शहरों में पंजाब के दो शहरों अमृतसर और कपूरथला को शामिल किया गया है।
ब्रह्मांड में सबसे भारी रासायनिक तत्वों
  1. ब्रिटेन में शेफील्ड विश्वविद्यालय के एक भारतवंशी खगोलशास्त्री समेत वैज्ञानिकों की एक टीम ने अत्याधुनिक कैमरे के जरिये ब्रह्मांड में सबसे भारी रासायनिक तत्वों के निर्माण की गुत्थी को सुलझाने में मदद की है।
  2. शेफील्ड विश्वविद्यालय के भौतिकी और खगोल विज्ञान विभाग के प्रोफेसर विक ढिल्लों ने कहा कि कैमरा गामा-किरण विस्फोट के स्थान को इंगित करने वाला पहला उपकरण है जिसने किलोनोवा विस्फोट की शुरुआत का संकेत दिया है। ढिल्लों अल्ट्राकैम परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं।
  3. एक किलोनोवा दो घने न्यूट्रॉन तारों का विलय होता है और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि माना जाता है कि उनके विस्फोट से सबसे भारी तत्व बनते हैं, जिनमें पृथ्वी पर पाए जाने वाले अधिकांश सोना, प्लैटिनम और यूरेनियम शामिल हैं।

Leave a Comment