25 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

25 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
अंतर्राष्ट्रीय संगीत और नृत्य उत्सव
  1. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय संगीत और नृत्य उत्सव की मेजबानी करता है।
  2. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम: लगभग 40 देशों के सांस्कृतिक दलों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, और अपने स्वदेशी संगीत और नृत्य संस्कृतियों की सुंदरता का प्रदर्शन किया।
  3. आयोजन का विषय: ‘एक विश्व, अनेक संस्कृतियाँ | इस कार्यक्रम का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति को बढ़ावा देना और विविधता और समावेशिता का जश्न मनाना है।
  4. केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री (MoS) मीनाक्षी लेखी का भाषण: उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति विज्ञान की संस्कृति है और भारत कजाकिस्तान और किर्गिस्तान जैसे स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल (CIS) देशों के साथ गहरे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंध साझा करता है।
  5. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के चांसलर सतनाम सिंह संधू का भाषण: उन्होंने कहा कि यह आयोजन दुनिया को एक वैश्विक परिवार के रूप में एक साथ लाने के लिए आयोजित किया गया था और विरासत देश की आर्थिक वृद्धि, विविधीकरण और प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है।
  6. अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक मंडलों द्वारा प्रस्तुतियाँ: कजाकिस्तान के सांस्कृतिक मंडली ने नृत्य और संगीत प्रस्तुतियाँ दीं, जिनमें कारा झोगरा, गक्कू, शाट्टिक और अक्कू शामिल थे।
बिशन सिंह बेदी का निधन
  1. महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का 77 वर्ष की आयु में निधन।
  2. वह क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक थे, जो अपने सुंदर, लयबद्ध एक्शन और गेंद पर अद्भुत स्पिन देने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे।
  3. उन्होंने 1966 से 1979 तक भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया और 67 टेस्ट मैचों में 14 बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट के साथ 266 विकेट हासिल किये।
  4. उन्होंने 1975 विश्व कप में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ 12-8- 6-1 के आंकड़े लेकर भारत की पहली वनडे जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  5. वह एक बेहद सम्मानित कप्तान थे, जिन्होंने 1975 से 1979 तक टेस्ट क्रिकेट में भारत और 1974 से 1982 तक दिल्ली रणजी टीम का नेतृत्व किया।
  6. मैदान पर अपनी उपलब्धियों के अलावा, बेदी क्रिकेट और समाज पर अपने स्पष्ट और स्पष्ट विचारों के लिए भी जाने जाते थे।
IAEA के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी
  1. अर्जेंटीना IAEA के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने हाल ही में भारत का दौरा किया।
  2. IAEA परमाणु क्षेत्र में सहयोग के लिए विश्व का केंद्र है, जो परमाणु प्रौद्योगिकी के सुरक्षित, संरक्षित और शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ावा देता है। यह ऊर्जा उत्पादन, स्वास्थ्य, खाद्य और कृषि और पर्यावरण संरक्षण सहित कई क्षेत्रों में काम करता है।
  3. ग्रॉसी एक राजनयिक और परमाणु इंजीनियर हैं, जिन्होंने दिसंबर 2019 से IAEA के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है। वह यह पद संभालने वाले पहले अर्जेंटीना हैं।
  4. भारत 1957 से IAEA का संस्थापक सदस्य रहा है और अपनी स्थापना के बाद से IAEA के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में कार्य किया है। बढ़ते परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के साथ भारत वैश्विक परमाणु उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है।
  5. 23 अक्टूबर, 2023 को ग्रॉसी की आधिकारिक भारत यात्रा, दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों और परमाणु प्रौद्योगिकी के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए उनकी साझा प्रतिबद्धता का संकेत है।
  6. ग्रॉसी की यात्रा से परमाणु ऊर्जा, परमाणु सुरक्षा, परमाणु सुरक्षा और सतत विकास के लिए परमाणु प्रौद्योगिकी के उपयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत- आईएईए संबंधों को और मजबूत होने की उम्मीद है।
उद्भव
  1. राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया सेना का प्रोजेक्ट ‘उद्भव’।
  2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना की परियोजना उद्भव का शुभारंभ किया जिसका उद्देश्य प्राचीन ज्ञान को आधुनिक सैन्य शिक्षाशास्त्र के साथ एकीकृत करना है।
  3. प्रोजेक्ट उद्भव भारतीय सेना और यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया का संयुक्त सहयोग है।
  4. परियोजना का उद्देश्य देश के प्राचीन रणनीतिक कौशल की खोज और समकालीन सैन्य क्षेत्र में एकीकरण के माध्यम से स्वदेशी प्रवचन को बढ़ावा देना है।
  5. श्री सिंह ने शनिवार को नई दिल्ली में भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव का भी उद्घाटन किया।
  6. दो दिवसीय उत्सव का उद्देश्य बातचीत, कला, नृत्य, नाटक, कहानी कहने और प्रदर्शनियों के माध्यम से भारत की समृद्ध सैन्य संस्कृति और विरासत का जश्न मनाना है।
पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग अनुभव पुरस्कार 2023
  1. पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग अनुभव पुरस्कार 2023 आयोजित करेगा।
  2. वर्ष 2023 के लिए पुरस्कार विजेताओं को उनके लेखों के लिए सम्मानित करने के लिए अनुभव पुरस्कार 2023 समारोह सोमवार को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।
  3. केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह पुरस्कार प्रदान करेंगे।
  4. 96 मंत्रालयों/विभागों/संगठनों ने अनुभव पोर्टल पर पंजीकरण कराया है और अब तक 10,000 से अधिक आलेख प्रकाशित किए जा चुके हैं।
  5. इस बार, जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाले/सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अनुभव राइट-अप के रूप में प्रस्तुत करने को अधिकतम करने के उद्देश्य से एक अनुभव आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस अभियान के परिणामस्वरूप 1901 अनुभव आलेखों का प्रकाशन हुआ, जो 2015 में इसकी शुरुआत के बाद से सबसे अधिक संख्या है।
  6. सावधानीपूर्वक स्क्रीनिंग के बाद, 4 अनुभव पुरस्कार और 9 जू प्रमाणपत्र प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
एशियाई पैरा गेम्स 2023
  1. एशियाई पैरा गेम्स 2023 में क्लब थ्रो में प्रणव सूरमा ने स्वर्ण पदक जीता।
  2. प्रणव सूरमा ने पुरुष क्लब थ्रो – F51 फाइनल में एशियाई पैरा गेम्स का रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक जीता।
  3. शैलेश कुमार और मरियप्पन थांगावेलु ने पुरुषों की हाई जम्प-T63 स्पर्धा में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीते।
  4. प्राची यादव ने महिलाओं के VL2 फाइनल में कैनोइंग में रजत पदक जीता।
  5. भारत 2018 के आयोजन में 72 पदकों के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पार करने की उम्मीद कर रहा है।
  6. एशियाई खेलों में भारतीय दल के ऐतिहासिक प्रदर्शन ने एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को यह विश्वास दिला दिया है कि चौथा एशियाई पैरा खेल कई रिकॉर्ड तोड़ेगा और देश में पैरा खेलों के इतिहास में सबसे सफल होगा।
इंडियन पैनोरमा 2023
  1. इंडियन पैनोरमा 2023 ने 54वें IFFI 2023 के लिए आधिकारिक चयन की घोषणा की।
  2. पीयूष गोयल 24 से 25 अक्टूबर 2023 तक रियाद, सऊदी अरब में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) के 7वें संस्करण में भाग लेंगे।
  3. वह KSA के ऊर्जा मंत्री, महामहिम (HRH) प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान अल सऊद सहित सऊदी अरब साम्राज्य (KSA) के गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे; वाणिज्य मंत्री, महामहिम (महामहिम) माजिद बिन अब्दुल्ला अलकस्साबी; निवेश मंत्री, महामहिम खालिद ए अल फलीह; उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री, महामहिम बंदर बिन इब्राहिम अलखोरायफ; और गवर्नर पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF), महामहिम यासिर रुम्मय्यान सहित अन्य।
  4. गोयल KSA निवेश मंत्री के साथ “जोखिम से अवसर तक: नई औद्योगिक नीति युग में उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए रणनीतियाँ” विषय पर एक कॉन्क्लेव सत्र की सह-अध्यक्षता करेंगे।
  5. वह भारतीय समुदाय से बातचीत करेंगे जो सऊदी अर्थव्यवस्था का प्रभावशाली हिस्सा है। उनके दुनिया भर के व्यापारिक नेताओं और प्रमुख सीईओ से भी मिलने की उम्मीद है।
फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव
  1. पीयूष गोयल रियाद में 7वें ‘फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव’ में भाग लेंगे।
  2. पीयूष गोयल 24 से 25 अक्टूबर 2023 तक रियाद, सऊदी अरब में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) के 7वें संस्करण में भाग लेंगे।
  3. वह ऊर्जा मंत्री, वाणिज्य मंत्री, निवेश मंत्री, उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री और सार्वजनिक निवेश कोष के गवर्नर सहित उच्च पदस्थ सऊदी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।
  4. वह केएसए निवेश मंत्री के साथ “जोखिम से अवसर तक: नई औद्योगिक नीति युग में उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए रणनीतियाँ” विषय पर एक कॉन्क्लेव सत्र की सह-अध्यक्षता करेंगे।
  5. वह सऊदी अरब में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे और दुनिया भर के व्यापारिक नेताओं और CEO से मिलेंगे।
  6. उनकी यात्रा से ऊर्जा सुरक्षा, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा और खाद्य सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी और संयुक्त सहयोग बढ़ने की उम्मीद है।
प्राची यादव
  1. प्राची यादव ने एशियाई पैरा खेलों में पैरा कैनोइंग में रजत पदक जीता।
  2. महिला VL2 वर्ग में प्राची यादव ने महिला कैनोइंग में रजत पदक जीता।
  3. एशियन पैरा गेम्स 2023 में यह भारत का पहला पदक था।
  4. प्राची की उज्बेकिस्तान की इरोडाखोन रुस्तमोवा से कड़ी टक्कर हुई, लेकिन 1.022 सेकेंड के समय से वह अलग हो गईं।
  5. प्राची ने हाल ही में एशियाई पैराकेनो चैम्पियनशिप 2023 में दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीता।
  6. उन्होंने 2022 पैरालंपिक विश्व कप में कांस्य पदक जीता।
  7. वह मध्य प्रदेश के ग्वालियर की रहने वाली हैं।
एशियाई पैरा गेम्स 2022
  1. एशियाई पैरा गेम्स 2022 में पुरुषों की ऊंची कूद में शैलेश कुमार ने स्वर्ण पदक जीता।
  2. एथलेटिक्स में भारत का दबदबा शैलेश कुमार और मरियप्पन थंगावेलु ने प्रदर्शित किया, जिन्होंने पुरुषों की हाई जम्प-T63 स्पर्धा में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीते।
  3. शैलेश ने 1.82 मीटर की दूरी छूकर पुरुषों की हाई जम्प- T42 में अपने राष्ट्रीय हमवतन और एशियाई रिकॉर्ड धारक मरियप्पन को 0.2 मीटर से पछाड़कर स्वर्ण पदक जीता।
  4. प्राची यादव ने महिलाओं के VL2 फाइनल में कैनोइंग में रजत पदक जीता, जिससे खेलों में भारत का खाता खुला।
  5. भारत 2018 के आयोजन में 72 पदकों के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पार करने की उम्मीद कर रहा है।
  6. एशियाई खेलों में भारतीय दल के ऐतिहासिक प्रदर्शन ने एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को यह विश्वास दिला दिया है कि चौथा एशियाई पैरा खेल कई रिकॉर्ड तोड़ेगा और देश में पैरा खेलों के इतिहास में सबसे सफल होगा।

Leave a Comment