23 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

23 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi

 

महिला FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर
  1. भारत महिला FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी करेगा।
  2. FIH ने महिला FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर को चीन के चांगझौ से रांची, भारत में स्थानांतरित कर दिया।
  3. यह विकास चीनी महिला हॉकी टीम द्वारा 2022 में हांगझू में 19वें एशियाई खेल जीतकर पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए सीधी योग्यता अर्जित करने के बाद आया है।
  4. महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 13 जनवरी से 19 जनवरी, 2024 तक रांची, झारखंड के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
  5. भारत के अलावा, दुनिया भर से सात राष्ट्रीय टीमें पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए महिला FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के लिए रांची की यात्रा करेंगी।
  6. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जो देश शीर्ष तीन में रहेंगे, वे अगले साल के ओलंपिक में अपनी जगह पक्की कर लेंगे।
दुर्गा भारत पुरस्कार
  1. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने दुर्गा भारत पुरस्कार प्रदान किए।
  2. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस ने राजभवन में दुर्गा भारत पुरस्कारों का पहला सेट प्रदान किया।
  3. प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह एक उल्लेखनीय कार्यक्रम के दौरान हुआ जो राजभवन के ‘कला क्रांति मिशन’ के शुभारंभ के साथ मेल खाता था।
  4. इस दूरदर्शी पहल का उद्देश्य पश्चिम बंगाल और भारत की समृद्ध संस्कृति को पूरी दुनिया के सामने प्रदर्शित करना है। पश्चिम बंगाल में राजभवन द्वारा शुरू किए गए वार्षिक ‘दुर्गा भारत’ पुरस्कारों के हिस्से के रूप में, संगीत के दिग्गज पंडित अजय चक्रवर्ती और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, शांतिनिकेतन विश्वभारती और चंद्रयान टीम को राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंद बोस ने एक राजभवन में भव्य समारोह में सम्मानित किया।
मिशन शक्ति कैफे
  1. सीएम योगी गोंडा में खोलेंगे पहला मिशन शक्ति कैफे।
  2. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिशन शक्ति के चौथे चरण के हिस्से के रूप में गोंडा जिले में राज्य के पहले ‘मिशन शक्ति कैफे’ का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं।
  3. स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा संचालित, कैफे का लक्ष्य न केवल इन महिलाओं को सशक्त बनाना है बल्कि छात्रों को पौष्टिक, पौष्टिक भोजन भी प्रदान करना है।
  4. गोंडा में 11,000 कन्याओं का भव्य कन्या पूजन समारोह ‘शक्ति वंदन’ भी आयोजित किया जा रहा है।
  5. यह न सिर्फ प्रदेश बल्कि देश का अब तक का सबसे बड़ा कन्या पूजन समारोह है।
लद्दाख
  1. POWERGRID ने लद्दाख में 13 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना के लिए ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर (GEC) चरण-II – अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम (ISTS) के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है l
  2. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने लद्दाख में 13 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना के लिए ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर (GEC) चरण-II – अंतर- राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम (ISTS) को मंजूरी दे दी है।
  3. ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर (GEC) एक पहल है जिसका उद्देश्य भारत के पावर ग्रिड में नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करना और निकालना, सतत विकास को बढ़ावा देना और ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाना है।
  4. पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (POWERGRID) इस परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी होगी।
  5. GEC 1: गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में पहले से ही चल रहा है, जिसका लक्ष्य 24 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा (RE) को एकीकृत और खाली करना है।
  6. GEC 2: सात राज्यों के लिए योजना बनाई गई : गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश। पांच वर्षों (वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26) में लगभग 20 गीगावॉट आरई परियोजनाओं के ग्रिड एकीकरण और बिजली निकासी का लक्ष्य।
जीवाश्म
  1. भूविज्ञानी ने लद्दाख हिमालय में मूंगा चट्टान के जीवाश्मों का पता लगाया।
  2. भूवैज्ञानिकों ने पूर्वी लद्दाख हिमालय के बसें क्षेत्र में समुद्र तल से 18,000 फीट की ऊंचाई पर मूंगा चट्टान के जीवाश्मों की एक उल्लेखनीय खोज की है।
  3. ये जीवाश्म प्राचीन मूंगा उपनिवेशों के अस्तित्व को प्रकट करते हैं और बर्से क्षेत्र के पहले अज्ञात भूवैज्ञानिक अतीत में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, जो एक विविध समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र की उपस्थिति का सुझाव देते हैं।
  4. निष्कर्ष इस विचार का समर्थन करते हैं कि हिमालय तब उभरा जब लगभग 40 मिलियन वर्ष पहले महाद्वीपीय प्लेटें टेथिस सागर से बाहर निकलीं।
  5. लद्दाख में मूंगा चट्टान के जीवाश्मों की खोज महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इंगित करता है कि यह क्षेत्र, जो अब एक उच्च ऊंचाई वाला रेगिस्तान है, कभी विशाल महासागर के नीचे डूबा हुआ था।
  6. यह खोज लद्दाख के भूवैज्ञानिक इतिहास, टेक्टोनिक गतिविधि के प्रभाव और प्राचीन जलवायु स्थितियों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।
  7. कोरल रीफ पानी के नीचे के पारिस्थितिक तंत्र हैं जो कैल्शियम कार्बोनेट द्वारा एक साथ बंधे कोरल कॉलोनियों से बने होते हैं, जो समुद्री पारिस्थितिकी के लिए महत्वपूर्ण हैं।
कस्तूरी कॉटन भारत
  1. केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने “कस्तूरी कॉटन भारत” की वेबसाइट लॉन्च की।
  2. श्री पीयूष गोयल, माननीय केंद्रीय कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री ने कस्तूरी कॉटन भारत की वेबसाइट लॉन्च की।
  3. यह वेबसाइट इस पहल पर आवश्यक जानकारी और अपडेट के लिए एक डिजिटल मंच प्रदान करती है और कस्तूरी कॉटन भारत ब्रांड का उत्पादन करने के लिए जिनर्स के लिए पंजीकरण प्रक्रिया और इसकी प्रक्रियाओं पर प्रकाश डालती है जो ब्रांडेड भारतीय कपास को अद्वितीय बनाती हैं।
  4. कस्तूरी कॉटन भारत कपड़ा मंत्रालय, भारतीय कपास निगम व्यापार निकाय और उद्योग की एक संयुक्त पहल है, जो वैश्विक बाजार में भारतीय कपास की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने और इसमें शामिल सभी हितधारकों के लिए एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए भारतीय कपास की ब्रांडिंग ट्रेसिबिलिटी और प्रमाणन की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए स्व-नियमन के सिद्धांत पर काम करती है।
प्रोजेक्ट उद्भव
  1. माननीय रक्षा मंत्री ने भारतीय सेना और भारत सरकार की एक सहयोगात्मक पहल ‘प्रोजेक्ट उद्भव’ लॉन्च किया।
  2. माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव के उद्घाटन के दौरान ‘प्रोजेक्ट UDBHAV’ लॉन्च किया।
  3. ‘उद्भव’, जिसका अनुवाद ‘उत्पत्ति’ या ‘उत्पत्ति’ है, हमारे राष्ट्र के पुराने धर्मग्रंथों और लेखों को स्वीकार करता है, जो सदियों पुराने हैं और इनमें गहन ज्ञान शामिल है जो आधुनिक सैन्य रणनीतियों को लाभ पहुंचा सकता है।
  4. परियोजना का उद्देश्य आधुनिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए एक अद्वितीय और समग्र दृष्टिकोण तैयार करते हुए, समकालीन सैन्य प्रथाओं के साथ प्राचीन ज्ञान को संश्लेषित करना है।
  5. यह भारतीय सेना की एक दूरदर्शी पहल है जो सदियों पुराने ज्ञान को समकालीन सैन्य शिक्षाशास्त्र के साथ एकीकृत करना चाहती है।
गिरीश दत्त शुक्ला
  1. गिरीश दत्त शुक्ला की ‘कोल्ड ब्लडेड लव’ प्रेम, विश्वासघात, मोचन के विषयों की पड़ताल करती है।
  2. मनोवैज्ञानिक थ्रिलर के प्रति उनके प्रेम ने डिजिटल मार्केटर गिरीश दत्त शुक्ला के दूसरे उपन्यास “कोल्ड ब्लडेड लव” को जन्म दिया, जो पाठकों को मानव मनोविज्ञान की गहराई की यात्रा पर ले जाता है।
  3. रूपा द्वारा प्रकाशित पुस्तक, जीवा के रहस्यमय चरित्र की बात करती है, एक महिला जो अपने दर्दनाक बचपन से डरी हुई है और एक काला रहस्य है जिसने उसे वर्षों तक परेशान किया है।
  4. यह ज़ीवा को जीवंत बनाता है, जिससे पाठकों को उसकी आत्म-खोज और मुक्ति की यात्रा के प्रति सहानुभूति रखने का मौका मिलता है।
भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव
  1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव के पहले संस्करण का उद्घाटन किया।
  2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव के पहले संस्करण का उद्घाटन किया।
  3. दो दिवसीय उत्सव का उद्देश्य बातचीत, कला, नृत्य, नाटक, कहानी कहने और प्रदर्शनियों के माध्यम से भारत की समृद्ध सैन्य संस्कृति और विरासत का जश्न मनाना है।
  4. यह महोत्सव 21वीं सदी में सशस्त्र बलों के विकास के लक्ष्यों का पालन करते हुए बातचीत के माध्यम से सैन्य इतिहास और विरासत के साथ सार्वजनिक जुड़ाव के क्षेत्र में एक मानदंड स्थापित करना चाहता है।
  5. यह भारत और दुनिया से संबंधित सुरक्षा, रणनीति और अंतरराष्ट्रीय संबंधों से संबंधित विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मंच भी प्रदान करता है।
  6. रक्षा मंत्री ने भारतीय सेना और यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया के संयुक्त सहयोग से ‘प्रोजेक्ट उद्भव’ भी लॉन्च किया।
  7. परियोजना का उद्देश्य देश के प्राचीन रणनीतिक कौशल की खोज और समकालीन सैन्य क्षेत्र में एकीकरण के माध्यम से स्वदेशी प्रवचन को बढ़ावा देना है।
भारत टेक्स 2024
  1. “भारत टेक्स 2024” का आयोजन 26-29 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में किया जाएगा।
  2. उद्योग निकाय भारत में कपड़ा उद्योग के भविष्य का अनावरण करते हुए वैश्विक मेगा कपड़ा कार्यक्रम भारत टेक्स 2024 की मेजबानी करेंगे।
  3. “भारत टेक्स 2024” को प्रदर्शनियों, ज्ञान सत्रों और खरीदार बैठकों के साथ सबसे बड़ा कपड़ा कार्यक्रम बनाने की योजना बनाई गई है।
  4. फाइबर से लेकर फैशन तक संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला में भारत की क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए यह मेला आयोजित किया जाएगा।
  5. यह नए उद्घाटन किए गए भारत मंडपम और यशोभूमि परिसरों में आयोजित किया जाएगा।

Leave a Comment