22 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

22 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
2KW DC पोर्टेबल चार्जर लॉन्च
  1. Meity सचिव एस. कृष्णन ने मेड-इन-इंडिया 2KW DC पोर्टेबल चार्जर लॉन्च किया।
  2. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के सचिव, श्री एस. कृष्णन, IIT मद्रास रिसर्च पार्क के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस द्वारा विकसित स्वदेशी 2KW DC पोर्टेबल चार्जर के लॉन्च में शामिल हुए।
  3. चार्जर का लक्ष्य भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) को बढ़ावा देना और आयातित चार्जिंग समाधानों पर निर्भरता कम करना है।
  4. नए लॉन्च किए गए 2KW EV चार्जर को आयातित चार्जर्स पर वर्तमान निर्भरता को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पूर्व-प्रोग्राम किए गए हैं और वोल्टेज और वर्तमान सेटिंग्स के लिए अनुकूलन विकल्पों की कमी है।
  5. चार्जर कई फायदे प्रदान करता है, जिसमें 95% से अधिक की दक्षता, 50 डिग्री सेल्सियस तक उच्च तापमान की स्थिति में संचालन, और ओवरलोड सुरक्षा, ओवर-वोल्टेज सुरक्षा और रिवर्स पोलरिटी सुरक्षा जैसी सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं।
  6. इसे सुरक्षा मानक IEC 60950-11 को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह बैटरी आवश्यकताओं के आधार पर अनुकूली चार्जिंग के लिए बैटरी के साथ संचार कर सकता है।
 बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास
  1. बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास (MILAN) के लिए मध्य-योजना सम्मेलन – 2024।
  2. 19 से 27 फरवरी 24 तक विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित MILAN 24 (बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास – 2024) का मध्य योजना सम्मेलन (MPC) पूर्वी नौसेना कमान (ENC) द्वारा मित्रवत विदेशी नौसेनाओं के साथ आयोजित किया गया था।
  3. फ्लैगशिप कार्यक्रम, MILAN एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास है, जिसे 1995 में भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किया गया था।
  4. MILAN 22 का आयोजन 25 फरवरी से 04 मार्च 2022 तक विशाखापत्तनम में / बाहर किया गया और इसमें 39 देशों ने भाग लिया।
  5. MILAN 24 में अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होने की संभावना है, जिसमें 50 से अधिक देशों को आमंत्रित किया गया है।
हिमाचल प्रदेश
  1. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सहकारी बैंक की जमा- लिंक्ड ऋण योजना शुरू की।
  2. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की जमा-लिंक्ड ऋण योजना शुरू की।
  3. जमा-लिंक्ड ऋण योजना, ‘सपनों का संचय’, 10 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों के लिए एक पहल है।
  4. हर साल बचत खाते की शेष राशि एक सावधि जमा खाते में स्थानांतरित हो जाएगी और छात्र के लिए सावधि जमा ब्याज प्राप्त होगा और ATM शुल्क 18 वर्ष की आयु तक माफ कर दिया जाएगा।
सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस
  1. प्रधानमंत्री मोदी मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस में शामिल होंगे।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
  3. सिंधिया स्कूल की स्थापना 1897 में तत्कालीन ग्वालियर राजघराने द्वारा की गई थी और यह ऐतिहासिक ग्वालियर किले के ऊपर स्थित है।
  4. पीएम मोदी स्कूल में एक बहुउद्देशीय खेल परिसर की आधारशिला रखेंगे और प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों और शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों को वार्षिक पुरस्कार प्रदान करेंगे।
  5. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पूर्ववर्ती राजघराने के वंशज हैं और मध्य प्रदेश के प्रमुख राजनेताओं में से एक हैं।
रियाद शिखर सम्मेलन खाड़ी सहयोग परिषद और ASEAN
  1. रियाद शिखर सम्मेलन खाड़ी सहयोग परिषद और ASEAN के बीच संबंधों को मजबूत करता है।
  2. खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) देशों और दक्षिण पूर्व एशियाई राज्यों के संघ (ASEAN) के नेता प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद द्वारा दिए गए निमंत्रण के जवाब में, क्राउन प्रिंस, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के नेतृत्व में 20 अक्टूबर, 2023 को सऊदी अरब साम्राज्य रियाद में एकत्र हुए।
  3. सभी GCC देश ASEAN के साथ मित्रता और सहयोग की संधि में शामिल होने के लिए सहमत हुए हैं, जो संबंधों को मजबूत करने और सहयोग के विभिन्न तरीकों की खोज के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।
  4. दोनों क्षेत्र व्यापार और निवेश प्रवाह बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और 2024 की पहली छमाही में सऊदी अरब द्वारा आयोजित होने वाले आगामी आर्थिक और निवेश सम्मेलन की घोषणा की।
  5. समापन में, नेताओं ने शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए सऊदी अरब के प्रति आभार व्यक्त किया और भविष्य में हर दो साल में एक बार GCC ASEAN शिखर सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया।
सेंटर फॉर फोर्थ इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन UAE
  1. चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए दुनिया का पहला लिंग संतुलन ढांचा दुबई में शुरू हुआ।
  2. चौथी औद्योगिक क्रांति (4IR) में लैंगिक संतुलन के लिए विश्व की उद्घाटन रूपरेखा ने दुबई में विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक भविष्य परिषदों की वार्षिक बैठक के हिस्से के रूप में आयोजित ‘लिंग संतुलन और 4IR’ कार्यशाला में केंद्र स्तर पर कदम रखा।
  3. चौथी औद्योगिक क्रांति के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में महिलाओं को सशक्त बनाने और लैंगिक समानता लाने के लिए डिज़ाइन किया गया ढांचा, संयुक्त अरब अमीरात की लिंग संतुलन, नवाचार और तकनीकी प्रगति के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है।
  4. यह रूपरेखा UAE जेंडर बैलेंस काउंसिल और विश्व आर्थिक मंच से संबद्ध सेंटर फॉर द फोर्थ इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन UAE (C4IR UAE) के बीच एक सहयोगात्मक साझेदारी का परिणाम है।
भारतश्रीलंका नौका सेवा
  1. 40 साल बाद भारत-श्रीलंका नौका सेवा शुरू।
  2. भारत और श्रीलंका के बीच ऐतिहासिक समुद्री मार्ग को लगभग नागपट्टिनम (भारत) और कांकेसंथुराई (श्रीलंका) को जोड़ने वाली यात्री नौका सेवा के शुभारंभ के साथ पुनर्जीवित किया गया है। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने, पर्यटन को बढ़ावा देने और स्थानीय व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 110 किलोमीटर की दूरी।
  3. ‘चेरियापानी’ नामक यह सेवा 1900 के दशक की शुरुआत से चले आ रहे समुद्री संबंधों को फिर से जागृत करती है।
  4. पहले, इंडो- सीलोन एक्सप्रेस या बोट मेल चेन्नई और कोलंबो के बीच चलती थी, लेकिन श्रीलंकाई गृहयुद्ध के कारण 1982 में इसे रोक दिया गया था।
वन नेशन, वन स्टूडेंट ID
  1. APAAR: छात्रों के लिए शुरू किए जाने वाले इस ‘वन नेशन, वन ID’ के बारे में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है।
  2. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप ‘वन नेशन, वन स्टूडेंट ID’ की अवधारणा पेश की है, जिसे APAAR ID कहा जाता है।
  3. APAAR ID, जो ‘स्वचालित स्थायी शैक्षणिक खाता रजिस्ट्री के लिए है, भारत में छात्रों के लिए एक डिजिटल पहचान प्रणाली है।
  4. APAAR ID एक शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र रजिस्ट्री प्रणाली है जिसे भारत के सभी राज्यों के छात्रों के लिए ‘एडुलॉकर’ के रूप में जाना जाता है।
  5. यह प्री-प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक के छात्रों की शैक्षणिक योग्यता, क्रेडिट स्कोर, प्रमाणपत्र और अन्य शैक्षणिक डेटा को डिजिटल रूप से संग्रहीत करेगा।
  6. APAAR ID प्रणाली में नामांकन के लिए, छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति लेनी होगी, और राज्यों को इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए निर्देशित किया गया है।
  7. अद्वितीय 12 अंकीय APAAR ID का उपयोग प्रवेश और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के लिए किया जाएगा, जिससे यह छात्रों के लिए सुविधाजनक हो जाएगा।
एंथुरियम महोत्सव
  1. मिजोरम: दो दिवसीय एंथुरियम महोत्सव उत्साह और उमंग के साथ शुरू हुआ।
  2. मिजोरम में, ममित जिले के रेइक में दो दिवसीय एंथुरियम महोत्सव पूरे उत्सव और उत्साह के साथ शुरू हुआ।
  3. इस महोत्सव का आयोजन मिजोरम के पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है।
  4. एंथुरियम महोत्सव खुशी का अवसर और मिजो लोगों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं को प्रदर्शित करने का एक मंच है।
मणिपुर उच्च न्यायालय के 7वें मुख्य न्यायाधीश
  1. न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल ने मणिपुर उच्च न्यायालय के 7वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।
  2. न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल ने मणिपुर उच्च न्यायालय के सातवें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। इंफाल में राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके ने न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल को पद की शपथ दिलाई।
  3. दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल को राष्ट्रपति द्वारा मणिपुर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

 

Leave a Comment