21 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

21 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
ADAS शो
  1. ADAS शो 7 दिसंबर को गुरुग्राम के आईसीएटी ट्रैक पर आयोजित किया जाएगा।
  2. इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) शो 7 दिसंबर को गुरुग्राम के ICAT ट्रैक पर आयोजित किया जाएगा।
  3. ICAT के निदेशक सौरभ दलेला ने कहा कि शो ऑटोमोटिव उद्योग के सबसे प्रतिभाशाली दिमागों को ज्ञान साझा करने, नवाचारों का प्रदर्शन करने और ADAS प्रौद्योगिकी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए एक साथ लाएगा।
  4. उन्होंने कहा कि फोकस तकनीक को बढ़ाने पर है और ADAS शो एक मील का पत्थर साबित होगा।
 ABB FIA फॉर्मूला वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सीज़न 10
  1. हैदराबाद और शंघाई को ABB FIA फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सीज़न 10 में मेजबान शहर के रूप में पुष्टि की गई है l
  1. फॉर्मूला ई सीरीज़ सीज़न 2024 में हैदराबाद शहर में वापस आएगी।
  2. FIA वर्ल्ड मोटर स्पोर्ट काउंसिल की बैठक में अनुमोदन के बाद, ABB FIA फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सीज़न 10 के लिए हैदराबाद और शंघाई को मेजबान शहरों के रूप में पुष्टि की गई है।
  3. फॉर्मूला ई शंघाई में पहली बार शंघाई इंटरनेशनल सर्किट में 25 और 26 मई को डबल हेडर रेस के साथ दौड़ लगाएगा।
  4. पहली फॉर्मूला ई रेस 13 सितंबर, 2014 को बीजिंग में आयोजित की गई थी, सान्या और हांगकांग ने भी अब तक चीन में कुल सात रेसों की मेजबानी की है, सबसे हालिया मार्च 2019 में।
  5. फ़ॉर्मूला ई ने पहले ही सीज़न 10 कैलेंडर के साथ इतिहास बना दिया था जब टोक्यो को 30 मार्च को एक दौड़ की मेजबानी करने की पुष्टि की गई थी, पहली बार एक मोटरस्पोर्ट विश्व चैंपियनशिप दौड़ प्रतिष्ठित जापानी राजधानी के केंद्र में सड़कों पर आयोजित की जाएगी।
ओडिशा
  1. ओडिशा मक्के की खेती को बढ़ावा देगा।
  2. ओडिशा सरकार ने मक्के की खेती का रकबा बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें अनाज की बेहतर किस्में पेश की जाएंगी।
  3. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने पांच साल के लिए फसल विविधीकरण योजना के लिए 481.94 करोड़ रुपये का प्रावधान किया।
  4. मुख्यमंत्री माका मिशन (MMM) योजना को “अधिक वैज्ञानिक और प्रगतिशील तरीके” से लागू किया जाएगा।
  5. सरकार मक्के के अलावा दलहन, तिलहन, रेशेदार फसल (कपास और जूट ) की उत्पादकता बढ़ाने पर भी काम करेगी।
पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय
  1. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिये ।
  2. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में प्रस्तावित पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिये हैं।
  3. यह कॉलेज मथुरा में पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय और गौ अनुसंधान संस्थान (उत्तर प्रदेश पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो- अनुसंधान संस्थान) से संबद्ध होगा।
  4. मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि इस पहल से पश्चिमी बिहार और पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के पशुपालकों को काफी फायदा होगा।
  5. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस कॉलेज के लिए 80 एकड़ जमीन की पहचान की गई है, जिसे तीन चरणों में विकसित किया जाएगा।
हार्टलैंड त्रिपुरा परियोजना
  1. राजीव चंद्रशेखर ने कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए हार्टलैंड त्रिपुरा परियोजना शुरू की।
  2. केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने की एक परियोजना, हार्टलैंड त्रिपुरा का उद्घाटन किया।
  3. यह परियोजना डेलॉइट इंडिया और अगरतला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी में शुरू की गई है।
  4. “हार्टलैंड त्रिपुरा” परियोजना राज्य के लिए NIELIT – अगरतला के माध्यम से कौशल विकास प्रमाणन पाठ्यक्रमों का एक विशिष्ट सेट प्रदान करेगी।
  5. इसके अलावा, यह चुनिंदा पेशेवरों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगा, अंततः प्रमाणन और इंटर्नशिप आवश्यकताओं के सफल समापन पर आशाजनक नौकरी की संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त करेगा।
CBSE
  1. CBSE ने विद्या समीक्षा सॉफ्टवेयर-सागर से सारांश विकसित किया है।
  2. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने डेटा-आधारित निर्णय लेने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र के हिस्से के रूप में विद्या समीक्षा सॉफ्टवेयर-सागर से सारांश विकसित किया है।
  3. सीबीएसई के विद्या समीक्षा सॉफ्टवेयर का उद्देश्य निर्णय लेने और शासन में बड़ी छलांग लगाने के लिए डेटा और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना है।
  4. यह सॉफ्टवेयर 28 हजार से ज्यादा सीबीएसई स्कूलों, 13 लाख से ज्यादा शिक्षकों और करीब तीन करोड़ छात्रों का डेटा कवर करता है।
  5. यह सॉफ्टवेयर नेशनल डिजिटल एजुकेशन आर्किटेक्चर के अनुरूप है जिसे 2021 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।
FICCI
  1. FICCI ने भारत में SME पर अपनी रिपोर्ट जारी की।
  2. फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री नई दिल्ली में भारत में लघु और मध्यम उद्यमों (SMEs) पर अपनी रिपोर्ट जारी की।
  3. रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि SME कैसे डिजिटल परिवर्तन को अपना रहे हैं, स्थिरता प्रथाओं और चुनौतियों को अपना रहे हैं।
  4. रिपोर्ट में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, डिजिटल मार्केटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और ऑटोमेशन टूल के उपयोग के माध्यम से प्रौद्योगिकी को अपनाने में वृद्धि बताई गई है।
  5. कथित तौर पर इससे उनकी वार्षिक परिचालन लागत में कमी आई है, ग्राहक आधार बढ़ा है और बाजार में उपस्थिति बढ़ी है।
  6. अध्ययन में कहा गया है कि SME द्वारा स्थायी प्रथाएं उनके पारिस्थितिक पदचिह्न को कम कर सकती हैं, संसाधन उपयोग को अनुकूलित कर सकती हैं और अपशिष्ट उत्पादन को कम कर सकती हैं।
  7. अध्ययन में SME द्वारा सामना की जाने वाली प्रमुख चुनौतियों जैसे कुशल संसाधनों की कमी, तकनीकी विशेषज्ञता और व्यवसाय – विशिष्ट प्रौद्योगिकी समाधानों का सीमित ज्ञान पर प्रकाश डाला गया है।
दुबई का ग्लोबल विलेज सीजन 28
  1. संयुक्त अरब अमीरात: दुबई का ग्लोबल विलेज सीजन 28 शुरू हो गया।
  2. दुबई के ग्लोबल विलेज, प्रसिद्ध बहुसांस्कृतिक पारिवारिक गंतव्य, जो संस्कृति, मनोरंजन, भोजन, खरीदारी और आकर्षण को एक साथ लाता है, ने आगंतुकों को “अधिक अद्भुत दुनिया” का वादा करते हुए अपने 28वें सीज़न की शुरुआत की।
  3. रिकॉर्ड तोड़ने वाले 27वें सीज़न के बाद, जिसने 9 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित किया, ग्लोबल विलेज और भी अधिक व्यापक आकर्षणों के साथ लौटा है जो 28 अप्रैल, 2024 तक चलेगा।
  4. 27 मंडपों, 3,500 से अधिक शॉपिंग आउटलेट्स और 250 से अधिक भोजन विकल्पों के प्रभावशाली चयन के साथ, यह सीज़न दुनिया भर से 90 से अधिक संस्कृतियों की व्यापक खोज प्रदान करता है।
  5. पार्क मिनी वर्ल्ड भी पेश कर रहा है, जो एक बिल्कुल नया गंतव्य है जो लघु स्थलों, स्ट्रीट फूड प्रसाद, नए गेम और साहसिक क्षेत्रों और एक मिनी गोल्फ जोन के माध्यम से दुनिया भर की संस्कृतियों का जश्न मनाता है, जो सभी उम्र के आगंतुकों के लिए गतिविधियों की पेशकश करता है।
आध्यात्मिक नेता बंगारू आदिगल का निधन
  1. तमिलनाडुः आध्यात्मिक नेता बंगारू आदिगल का निधन।
  2. तमिलनाडु में आध्यात्मिक नेता बंगारू आदिगल का चेंगलपट्टू में निधन हो गया।
  3. आध्यात्मिक गुरु बंगारू आदिगलर, जिन्हें ‘अम्मा’ के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने शक्ति मंदिरों के गर्भगृह में महिलाओं के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त करने जैसे क्रांतिकारी सुधार लाए।
  4. वह 82 साल के थे।
  5. वह आदि पराशक्ति सिद्ध पीठम के संस्थापक थे।
  6. उन्हें 2019 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।
  7. 15 से अधिक देशों में उनके अनुयायी हैं।
शतरंज
  1. कार्तिकेयन मुरली शास्त्रीय शतरंज में मैग्नस कार्लसन को हराने वाले तीसरे भारतीय बने।
  2. शतरंज की एक उल्लेखनीय उपलब्धि में, 24 वर्षीय भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर कार्तिकेयन मुरली ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को करारी शिकस्त दी।
  3. कतर मास्टर्स में शास्त्रीय शतरंज प्रारूप में कार्तिकेयन की जीत केवल तीसरी घटना है जहां एक भारतीय खिलाड़ी कार्लसन के खिलाफ विजयी हुआ।
  4. इस महत्वपूर्ण जीत के साथ, वह एसएल नारायण, जवोखिर सिंदारोव, डेविड परव्यान, अर्जुन एरिगैसी और नोदिरबेक याकूबोव जैसे अन्य प्रमुख खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल हो गए, जिनमें से सभी ने 7 में से 5.5 का उल्लेखनीय स्कोर हासिल किया।
  5. कार्तिकेयन मुरली शास्त्रीय खेल में मैग्नस कार्लसन को हराने वाले तीसरे भारतीय शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं।
  6. वह पेंटाला हरिकृष्णा से जुड़ते हैं, जिन्होंने 2005 में कार्लसन को हराया था जब कार्लसन 14 साल के थे और विश्वनाथन आनंद कार्लसन को हराने वाले एकमात्र अन्य भारतीय खिलाड़ी थे।

 

Leave a Comment