16 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

16 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
बिहार के मुख्यमंत्री
  1. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों को रबी मौसम से संबंधित कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने के लिए रबी अभियान-2023 की शुरुआत की।
  2. अभियान का उद्देश्य फसल अवशेष प्रबंधन, फसल अवशेष जलाने से होने वाली क्षति, रबी फसलों के बारे में तकनीकी जानकारी, जैविक खेती को बढ़ावा देना और मौसमी कृषि सहित विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है।
राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सम्मेलन 2023
  1. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सम्मेलन 2023 के दौरान बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) के महत्व पर प्रकाश डाला।
  2. उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी और नवीन विचार विकास के दोहरे इंजन हैं और IPR वह ईंधन है जो इस इंजन को शक्ति प्रदान करता है।
(PLFS) रिपोर्ट
  1. लेख में उल्लिखित आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2017-18 में उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी दर4 प्रतिशत थी।
पर्यटन शिखर सम्मेलन
  1. सुश्री वी. विद्यावती ने मुंबई में आयोजित 17वें सीआईआई वार्षिक पर्यटन शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया सुश्री वी. विद्यावती ने पर्यटन को एक महत्वपूर्ण रोजगार सृजनकर्ता के रूप में महत्व दिया।
लद्दाख जांस्कर महोत्सव-2023
  1. पर्यटन और संस्कृति यूटी लद्दाख के आयुक्त सचिव काचो मेहबूब अली खान ने कारगिल के जांस्कर के पदुम में दो दिवसीय लद्दाख जांस्कर महोत्सव-2023 के 8वें संस्करण का उद्घाटन किया।
नागालैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (NIMSR)
  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया कोहिमा के फ़ीबागी में नागालैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (NIMSR) का आधिकारिक उद्घाटन करेंगे।
5वां राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2023
  1. जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर 5वां राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2023 लॉन्च किया गया।
अंतर्राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास
  1. भारतीय सेना की 3/5 गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) की टीम ने कैंब्रियन गश्ती प्रतियोगिता 2023 अंतर्राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में स्वर्ण पदक जीता।
G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20)
  1. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नौवें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) के समापन सत्र के दौरान P20 प्रेसीडेंसी ब्राजील की संसद को सौंपेंगे। यह शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के यशो भूमि में आयोजित किया जा रहा है।
सागर परिक्रमा कार्यक्रम
  1. केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला द्वारा चेन्नई से शुरू किए गए सागर परिक्रमा कार्यक्रम का उद्देश्य मछुआरों की जरूरतों और चुनौतियों को समझना है।
  2. यह कार्यक्रम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है, जो मछली पकड़ने वाले समुदाय की विशिष्ट चिंताओं को दूर करने के लिए बनाया गया है।

 

Leave a Comment