प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का उद्घाटन

Getty Images
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (27 अक्तूबर 2023) नई दिल्ली में भारत मंडपम में आयोजित होने वाले भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2023 के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच है जो दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रगति को प्रकट करने का मंच प्रदान करता है। इस वर्ष का आईएमसी कार्यक्रम 27 से 29 अक्तूबर तक आयोजित किया गया है, और इसका मुख्य उद्देश्य है दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीय नवाचार को प्रमोट करना।
इस अद्वितीय कांग्रेस के महत्वपूर्ण हाइलाइट के बारे में एक सबसे महत्वपूर्ण बात है कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर देश भर में शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित की गई 5जी केस लैब्स के लिए 100 पुरस्कार प्रदान किए। इस आदान-प्रदान का मुख्य उद्देश्य है भारत की आवश्यकताओं और वैश्विक मांगों के अनुरूप 5जी के इस्तेमाल और उसके विकास को बढ़ावा देना। इसके माध्यम से भारत को विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में नवाचार को प्रमोट करने का प्रयास किया जाएगा, जैसे कि शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन, आदि। इसके अलावा, इस पहल का महत्वपूर्ण हिस्सा है कि यह देश को 5जी तकनीक के इस्तेमाल में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी, जिससे दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास और राष्ट्रीय सुरक्षा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जा सकता है।
इस संगठन का उद्देश्य दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारतीय प्रगति को बढ़ावा देने के साथ-साथ नई प्रौद्योगिकियों और नवाचारों को प्रमोट करना है। इसके अलावा, यह मंच विभिन्न देशों के प्रतिभागियों के बीच जानकारों, विशेषज्ञों, और स्थापित व्यवसायियों के बीच जानकारी और अनुभव का आदान-प्रदान करता है, जिसमें लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागी शामिल होते हैं। इसमें लगभग 5000 सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 प्रस्तुतिकर्ता, 400 स्टार्टअप, और अन्य हितधारक शामिल होते हैं।
आईएमसी 2023 का थीम ‘वैश्विक डिजिटल नवाचार’ है, जिसका मुख्य उद्देश्य है अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकासकर्ता, निर्माता और निर्यातक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना। इस तीन दिवसीय कांग्रेस में 5जी, 6जी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, हरित प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा आदि से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
इस वर्ष, आईएमसी एक स्टार्टअप कार्यक्रम ‘एस्पायर’ की शुरुआत कर रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य है स्टार्टअप, निवेशकों, और स्थापित व्यवसायों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देना। इसके माध्यम से नई उद्यमिता पहल और सहयोग को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा, जिससे नवाचार और उद्यमिता को प्रमोट करने का मार्ग प्रशस्त होगा।
इस अद्वितीय कांग्रेस के माध्यम से, भारत द्वारा दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में की जा रही प्रगति को प्रमोट किया जा रहा है, और नवाचार को बढ़वाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा की गई 5जी केस लैब्स की प्राथमिकता और उद्देश्य के साथ, दूरसंचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की स्थिति को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

Leave a Comment