15 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

15 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
ICC Worldcup 2023
  1. 14 October अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने पाकिस्तान को 42.5 ओवर में 191 रन पर ढेर करने के बाद 30.3 ओवर में ही तीन विकेट पर 192 रन बनाकर वर्ल्ड कप में जीत की हैट्रिक पूरी की है l
  2. गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और कप्तान रोहित शर्मा की 86 रन की आतिशी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से हराया।
ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2023
  1. भारत 4 स्थान फिसलकर 125 देशों में 111वें स्थान पर।
  2. सूचकांक पर आधारित एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक भूख सूचकांक-2023 में 28.7 अंक के साथ भारत में भूख का स्तर गंभीर है।
  3. ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2023 में भारत 125 देशों में से 111वें स्थान पर है और देश में बच्चों की बर्बादी की दर 18.7 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक है।
  4. भारत 2022 में 121 देशों में से 107वें स्थान पर था।
  5. ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर भूख को व्यापक रूप से मापने और ट्रैक करने का एक उपकरण है।
  6. सूचकांक पर आधारित एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2023 में 28.7 अंक के साथ भारत में भूख का स्तर गंभीर है।
  7. सूचकांक में भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान (102वें), बांग्लादेश (81वें), नेपाल (69वें) और श्रीलंका (60वें) का प्रदर्शन उससे बेहतर रहा है।
  8. दक्षिण एशिया और सहारा के दक्षिण में अफ्रीका दुनिया के ऐसे क्षेत्र हैं जहां भूख का स्तर सबसे अधिक है, प्रत्येक का जीएचआई स्कोर 27 है, जो गंभीर भूख का संकेत देता है।
राष्ट्रीय सिनेमा दिवस
  1. राष्ट्रीय सिनेमा दिवस 13 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  2. इसका उद्देश्य बड़े स्क्रीन के जादू का जश्न मनाना और हाल की ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सफलता की सराहना करना है। पूरे देश में 4000 से अधिक स्क्रीन भाग ले रहे हैं।
  3. फिल्म प्रेमी देशभर में सिर्फ निन्यानवे रुपये में टिकट खरीद सकते हैं। पिछले साल 23 सितंबर को सिनेमा दिवस का आयोजन किया गया था।
  4. मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा स्थापित, यह दर्शकों को कोविड-19 महामारी और ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफार्मों के उदय के कारण लंबे समय तक शांति के बाद सिनेमा हॉल में वापस आने के लिए प्रोत्साहित करता है।
12वीं CGD
  1. मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली में 12वीं CGD बोली शुरू की।
  2. 12वां CGD बोली दौर मिजोरम, अंडमान एवं निकोबार और लक्षद्वीप को छोड़कर लगभग पूरे देश को कवर करेगा।
  3. यह नेटवर्क पांच राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में फैलेगा और 92 जिलों को कवर करेगा।
  4. मंत्रालय आने वाले भविष्य में 100% कवरेज हासिल करने के लिए CGD नेटवर्क को द्वीप क्षेत्रों में ले जाने की योजना बना रहा है।
  5. सरकार का लक्ष्य ऊर्जा बास्केट में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाकर 15% करना है।
  6. इसका उद्देश्य देश के दूर-दराज के इलाकों तक ऊर्जा उपलब्ध कराना है।
माइकल डगलस
  1. माइकल डगलस को सत्यजीत रे एक्सीलेंस इन फिल्म लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
  2. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता और निर्माता माइकल डगलस को गोवा में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI ) में प्रतिष्ठित सत्यजीत रे एक्सीलेंस इन फिल्म लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
  3. डगलस अपनी पत्नी कैथरीन जेटा जोन्स और अपने बेटे के साथ इस साल के फिल्म महोत्सव में शामिल होंगे।
  4. डगलस को उनकी ‘वॉल स्ट्रीट’, ‘फैटल अट्रैक्शन’, ‘द चाइना सिंड्रोम’, ‘द अमेरिकन प्रेसिडेंट’, ‘बेसिक इंस्टिंक्ट’ और ‘एंट- मैन’ जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।
  5. इस बीच, राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) ने IFFI में भारतीय पैनोरमा खंड के तहत प्रदर्शित होने वाली फीचर और गैर-फीचर दोनों वर्गों में भारतीय फिल्मों के लिए प्रविष्टियां खोल दी हैं।
फिल्म निर्माता पी.वी. गंगाधरन
  1. फिल्म निर्माता पी.वी. गंगाधरन का 80 साल की उम्र में निधन।
  2. फिल्म निर्माता, AICC सदस्य और मातृभूमि मीडिया हाउस के पूर्णकालिक निदेशक पी. वी. गंगाधरन का केरल के कोझीकोड जिले के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।
  3. उम्र संबंधी बीमारियों के कारण गंगाधरन एक सप्ताह से अधिक समय से अस्पताल में भर्ती थे।
  4. पी.वी. गंगाधरन, जिन्हें प्यार से PVG के नाम से जाना जाता है, सिनेमा, राजनीति और व्यवसाय के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे।
  5. उन्होंने 2011 में कोझीकोड उत्तर से केरल विधान सभा चुनाव लड़ा और KPCCके सक्रिय सदस्य थे।
  6. 1943 में एक प्रमुख व्यवसायी और KTC ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के संस्थापक माधवी सामी और पी.वी. सामी के घर जन्मे, गंगाधरन मातृभूमि के प्रबंध संपादक पी.वी. चंद्रन के छोटे भाई थे।
8वें देहरादून अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव
  1. 8वें देहरादून अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का भव्य समापन।
  2. हरिद्वार रोड स्थित एक प्रमुख होटल में भव्य उद्घाटन के साथ महोत्सव की शुरुआत हुई।
  3. कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और सुबोध उनियाल मुख्य अतिथि के रूप में मंच साझा कर उपस्थित थे।
  4. यह महोत्सव सिल्वर स्क्रीन के सितारों से सज्जित था और दर्शकों को प्रसिद्ध अभिनेत्री दीप्ति नवल की मनमोहक पुस्तक पढ़ने के सत्र में भाग लेने का सौभाग्य मिला।
कार्यरत शिक्षकों को टेस्ट के माध्यम से सरकारी कर्मचारी का दर्जा
  1. बिहार में कार्यरत शिक्षकों को टेस्ट के माध्यम से सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने के लिए नियमों का मसौदा तैयार किया गया है।
  2. बिहार के कार्यरत शिक्षक, जिनकी संख्या लगभग 3.5 लाख है और 2006 से नियुक्त हैं, सरकारी कर्मचारी का दर्जा मांग रहे थे और उन्होंने अपनी मांगों के समर्थन में आंदोलन भी किया था।
  3. बिहार के शिक्षा विभाग ने बिहार स्कूल विशेषज्ञ शिक्षक नियम, 2023 का मसौदा अपलोड कर दिया है, जो 2006 से पंचायती राज संस्थानों (PRI) और शहरी स्थानीय निकायों (ULB) के माध्यम से नियुक्त शिक्षकों को राज्य सरकार के कर्मचारियों के रूप में शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।
  4. नये नियम उन्हें बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्यवाही और सेवा शर्तें) नियम, 2023 के तहत बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के माध्यम से नियुक्त शिक्षकों के बराबर लाएंगे।
  5. नए नियम अधिसूचना जारी होने की तारीख से लागू होंगे।
महिला श्रम बल भागीदारी
  1. भारत में महिला श्रम बल भागीदारी दर बढ़कर 37% हुई।
  2. देश में महिला श्रम बल भागीदारी दर इस वर्ष 4.2 प्रतिशत अंक से उल्लेखनीय सुधार के साथ 37 प्रतिशत हो गई है।
  3. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण रिपोर्ट 2022-23 में जारी आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है।
  4. महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा कि यह महत्वपूर्ण उछाल महिलाओं के दीर्घकालिक सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक विकास के उद्देश्य से सरकार की नीतिगत पहल के कारण है।
विश्व कैडेट शतरंज चैम्पियनशिप
  1. भारतीय टीम मिस्र में विश्व कैडेट शतरंज चैम्पियनशिप से हट गई।
  2. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (AICF) ने विश्व कैडेट शतरंज चैंपियनशिप, 2023 से भारतीय टीम को वापस ले लिया है, जो 14 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक मिस्र के शर्म अल शेख में आयोजित की जाएगी।
  3. मिस्र इजराइल से बमुश्किल 613 किमी दूर है, जो इस समय गाजा में संदिग्ध हमास ठिकानों पर हवाई हमले कर रहा है।
  4. आयोजन में भारतीय शतरंज मास्टर्स की सुरक्षा पर गहन विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया।
  5. मिस्र गाजा और इजराइल दोनों के साथ समुद्री सीमा साझा करता है।
  6. 7 अक्टूबर को, हमास के आतंकवादियों ने इज़राइल में नागरिकों पर जमीनी हमले के साथ मिलकर ‘आश्चर्यजनक’ रॉकेट हमले शुरू किए।

 

Leave a Comment