11 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

11 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक
  1. क्रिकेट को 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल करने की तैयारी है।
  2. 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की तैयारी है।
  3. इस निर्णय की आधिकारिक घोषणा 15 अक्टूबर 2023 को मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 141 वें सत्र के बाद की जाएगी।
  4. ओलंपिक ने इससे पहले 1900 में क्रिकेट की मेजबानी की थी जब इंग्लैंड ने स्वर्ण पदक का फैसला करने के लिए एकल मैच में फ्रांस से खेला था।
  5. 2028 में LA में पुरुषों और महिलाओं का T20 टूर्नामेंट होगा।
संयुक्त अरब अमीरात
  1. संयुक्त अरब अमीरात ने जलवायु परिवर्तन और परमाणु ऊर्जा पर 2023 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की।
  2. संयुक्त अरब अमीरात 9 से 13 अक्टूबर तक जलवायु परिवर्तन और परमाणु ऊर्जा पर 2023 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है।
  3. सम्मेलन का उद्देश्य सदस्य राज्यों को परमाणु ऊर्जा की भूमिका पर जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।
  4. यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) द्वारा आयोजित किया जाता है।
  5. संयुक्त अरब अमीरात दुबई एक्सपो सिटी में 30 नवंबर से 12 दिसंबर 2023 तक COP28 की मेजबानी करेगा।
RBI
  1. RBI ने UCB के लिए स्वर्ण ऋण की मौद्रिक सीमा बढ़ाकर 400,000 रुपये कर दी।
  2. शहरी सहकारी बैंकों (UCB) के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्धारित प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (PSL) लक्ष्य को पूरा करने के लिए UCB के लिए बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत स्वर्ण ऋण की मौद्रिक सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दी है।
  1. यह कदम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सहकारिता मंत्री के मार्गदर्शन में सहकारी समितियों को मजबूत करने और उन्हें लाभार्थियों और प्रतिभागियों दोनों के रूप में आर्थिक संस्थाओं के अन्य रूपों के बराबर मानने के लिए की गई विभिन्न पहल का हिस्सा है।
  2. सहकारिता मंत्रालय ने हाल ही में कम्प्यूटरीकरण के लिए केंद्र द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) और कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों (ARDB) के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को धन प्रदान करने का एक और ऐतिहासिक निर्णय लिया था।
उत्तर प्रदेश
  1. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्नाव में स्वतंत्रता सेनानी राजा राव की प्रतिमा का अनावरण किया।
  2. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के उन्नाव जिले के डौंडियाखेड़ा गांव में स्वतंत्रता सेनानी राजा राव रामबख्श सिंह की घुड़सवारी वाली मूर्ति का अनावरण किया।
  3. उन्होंने 804 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।
  4. उन्नाव एक बड़ा औद्योगिक शहर है जिसके आसपास तीन औद्योगिक उपनगर हैं।
  5. UPSIDC में देश का सबसे बड़ा चमड़ा निर्यात उन्नाव में होता है।
रोजगार प्रयाग पोर्टल
  1. देहरादून में उत्तराखंड युवा महोत्सव में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ‘रोजगार प्रयाग पोर्टल’ लॉन्च किया।
  2. देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित उत्तराखंड युवा महोत्सव-2023 कार्यक्रम में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ‘रोजगार प्रयाग पोर्टल’ लॉन्च किया।
  3. राज्य में एक ही पोर्टल पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा युवाओं के लिए पोर्टल विकसित किया गया है।
  4. इस मौके पर उत्तराखंड के सीएम ने ‘युवा उत्तराखंड ऐप’ भी लॉन्च किया और देहरादून और उधम सिंह नगर के रोजगार कार्यालयों में स्वरोजगार केंद्रों का भी उद्घाटन किया।
  5. विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए ITDA द्वारा यह ऐप विकसित किया गया है।
प्रो कबड्डी लीग की नीलामी
  1. प्रो कबड्डी लीग की नीलामी में ईरान के शादलौई 2.35 करोड़ रुपये में सबसे महंगे खिलाड़ी बने।
  2. ईरान के मोहम्मदरेज़ा शादलौई चियानेह प्रो कबड्डी लीग की नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे, उन्हें पुनेरी पल्टन ने 2.35 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि भारत के मनिंदर सिंह को बंगाल वॉरियर्स ने 2.12 करोड़ रुपये में खरीदा।
  3. PKL के 10वें संस्करण में कुल 137 मैच खेले जाएंगे।
  4. 132 लीग चरण मैचों के बाद प्लेऑफ़ होगा जिसमें पांच मैच होंगे दो एलिमिनेटर, दो सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल।
अनुसूचित जाति के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए
  1. सरकार ने अनुसूचित जाति के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए श्रेष्ठ योजना शुरू की।
  2. शिक्षा को आगे बढ़ाने और अनुसूचित जाति (एससी) की सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम में, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘लक्षित क्षेत्रों में उच्च विद्यालयों में छात्रों के लिए आवासीय शिक्षा योजना’ (श्रेष्ठ) की शुरुआत की है।
  3. यह पहल अनुसूचित जाति के छात्रों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान और व्यापक विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने की परिकल्पना करती है।
  4. योजना का कार्यान्वयन दो अलग-अलग तरीकों से किया गया है।
  5. सबसे पहले, श्रेष्ठ विद्यालय हैं, जिनमें सर्वोत्तम CBSE/राज्य बोर्ड-संबद्ध निजी आवासीय विद्यालय शामिल हैं।
  6. इस मोड के तहत, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा श्रेष्ठ (NETS) के माध्यम से विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में उत्कृष्ट एससी छात्रों की एक निर्दिष्ट संख्या का सालाना चयन किया जाएगा।
  7. इसके बाद छात्रों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक की शिक्षा के लिए CBSE/ राज्य बोर्डों से संबद्ध सर्वश्रेष्ठ निजी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा।
  8. इन स्कूलों का चयन उनके अनुकरणीय प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है, पिछले तीन वर्षों में कक्षा 10 और 12 के लिए 75 प्रतिशत से अधिक उत्तीर्ण दर वाले स्कूलों को चयनित छात्रों के प्रवेश के लिए चयन समिति द्वारा चुना जाता है।
राजस्थान
  1. दिलीप बिल्डकॉन ने राजस्थान में 397 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये।
  2. भोपाल स्थित निर्माण और बुनियादी ढांचा विकास कंपनी दिलीप बिल्डकॉन ने 396.93 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू करने के लिए जल संसाधन क्षेत्र, उदयपुर (राजस्थान) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  3. दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड को स्वीकृति पत्र (एलLOAओए) प्राप्त हो गया है और उसने राजस्थान में दो बांधों के निर्माण से संबंधित नई परियोजना के लिए 44 महीने की अवधि के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  4. दिलीप बिल्डकॉन इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (EPC) एकल जिम्मेदारी टर्न की आधार पर राजस्थान में देवास III और IV बांधों तहसील-गोगुंदा उदयपुर जिले की योजना, डिजाइन और निर्माण का कार्य करेगा, जिसमें 10 साल का संचालन और रखरखाव (O&M) शामिल है।
  5. पिछले महीने, दिलीप बिल्डकॉन और पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड के संयुक्त उद्यम को उज्जैन में 1,275.30 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए LOA प्राप्त हुआ था।
  6. इसमें नर्मदा गंभीर बहु ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की इंजीनियरिंग, खरीद, निर्माण, परीक्षण, कमीशनिंग, ट्रायल रन और संचालन और 10 वर्षों के लिए रखरखाव शामिल था।
कृषि विज्ञान कांग्रेस
  1. परषोत्तम रूपाला 16वीं कृषि विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे।
  2. 16वीं कृषि विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन 10 अक्टूबर 2023 को कोच्चि में केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला करेंगे।
  3. कांग्रेस का उद्देश्य भारत की कृषि खाद्य प्रणालियों को टिकाऊ उद्यमों में बदलने के बारे में एक वैज्ञानिक चर्चा उत्पन्न करना है।
  4. कांग्रेस 10 विषयगत क्षेत्रों पर चर्चा करेगी, जिसमें कृषि से जुड़े मुद्दे भी शामिल हैं।
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस
  1. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: 10 अक्टूबर (मेंटल हेल्थ इज ए यूनिवर्सल ह्यूमन राइट)।
  2. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 लोगों और समुदायों के लिए ‘मेंटल हेल्थ इज ए यूनिवर्सल ह्यूमन राइट’ विषय के पीछे एकजुट होने का एक अवसर है, ताकि ज्ञान में सुधार किया जा सके, जागरूकता बढ़ाई जा सके और ऐसे कार्यों को चलाया जा सके जो एक सार्वभौमिक मानव अधिकार के रूप में सभी के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा और सुरक्षा प्रदान करें।
  3. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की स्थापना 1992 में WFMH द्वारा की गई थी, जिसका नेतृत्व उस समय के उप महासचिव रिचर्ड हंटर ने किया था।
  4. 1994 में पहले विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का विषय था “इम्प्रोविंग द क्वालिटी ऑफ़ मेंटल हेल्थ सर्विसेज थ्री आउट द वर्ल्ड”।

 

Leave a Comment