10 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

10 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
गूगल डूडल
  1. गूगल डूडल ने कोरिया की लेखन प्रणाली को समर्पित हंगुल दिवस मनाया।
  2. गूगल डूडल हंगुल दिवस की याद दिलाता है, जो कोरिया की हंगुल लेखन प्रणाली वर्णमाला को समर्पित एक अनूठा उत्सव है।
  3. यह दिन पूरे क्षेत्र में साक्षरता दर को बढ़ावा देने में हंगुल की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करता है।
  4. हंगुल को आधिकारिक तौर पर इसी दिन 1446 में कोरिया की लेखन प्रणाली के रूप में स्थापित किया गया था।
  5. हंगुल को अपनाने से पहले, जोसुन ने चीनी अक्षरों का उपयोग किया था, जो जटिल थे और मास्टर करने के लिए पर्याप्त शिक्षा की आवश्यकता थी।
  6. राजा सेजोंग ने एक अधिक सुलभ लिपि की आवश्यकता को पहचाना और हंगुल को तैयार किया जो कि बहुत सरल है।
  7. हंगुल में 24 अक्षर, 14 व्यंजन और 10 स्वर होते हैं।
  8. आज तक, लगभग सभी कोरियाई भाषाएँ हंगुल का उपयोग करके लिखी जाती हैं, जो कोरिया की लगभग 100% साक्षरता दर में योगदान करती है जो इस लेखन प्रणाली की दक्षता का संकेत है।
श्रीलंका कोलंबो
  1. श्रीलंका कोलंबो में IORA मंत्रिपरिषद की बैठक की मेजबानी करेगा, जयशंकर इसमें भाग लेने के लिए तैयार हैं।
  2. श्रीलंका 11 अक्टूबर को हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) की मंत्रिपरिषद की महत्वपूर्ण बैठक की मेजबानी करेगा, जिसमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश मंत्रालय सहित 16 देशों के वरिष्ठ नेता भाग लेंगे।
  3. मंत्रिपरिषद IORA का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है, जो 23 सदस्यों और 10 संवाद भागीदारों के साथ हिंद महासागर क्षेत्र में सबसे बड़ा और प्रमुख संगठन है।
  4. कोलंबो में होने वाली 23वीं मंत्रिपरिषद की बैठक में श्रीलंका 2023 से 2025 की अवधि के लिए IORA की अध्यक्षता संभालेगा।
नेटफ्लिक्स सीरीज़स्कूप
  1. ‘नेटफ्लिक्स सीरीज़ ‘स्कूप’, करिश्मा तन्ना ने एशिया कंटेंट अवार्ड्स और ग्लोबल OTT अवार्ड्स में बड़ी जीत हासिल की।
  2. नेटफ्लिक्स के शो “स्कूप” और इसकी मुख्य स्टार करिश्मा तन्ना ने दक्षिण कोरिया के बुसान में एशिया कंटेंट अवार्ड्स और ग्लोबल OTT अवार्ड्स 2023 में शीर्ष सम्मान जीता।
  3. जबकि “स्कूप” ने सर्वश्रेष्ठ एशियाई टीवी श्रृंखला का पुरस्कार जीता, तन्ना – जो पुरस्कार समारोह में शामिल हुईं – और उन्होंने समारोह में सर्वश्रेष्ठ मुख्य अभिनेत्री की ट्रॉफी हासिल की।
  4. एशिया कंटेंट अवार्ड्स और ग्लोबल OTT अवार्ड्स एशिया भर में TV, OTT और ऑनलाइन के लिए बनाई गई उत्कृष्ट सामग्री की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम है।
  5. यह बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (BIFF) और कोरिया रेडियो प्रमोशन एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया जाता है।
गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस डे
  1. भारत 10 अक्टूबर को गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस डे के रूप में मनाएगा।
  2. सरकार ने इंडियन ड्रग्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IDMA) के साथ मिलकर 10 अक्टूबर को पहला नेशनल करंट गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस डे (cGMP डे) मनाने की योजना बनाई है, क्योंकि वे कई भारतीय दवाओं की खराब में गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  3. आयातक देशों में भारतीय कफ सिरप के कारण होने वाली मौतों की घटनाओं के कारण GMP दिशानिर्देश सभी दवा निर्माताओं के लिए अनिवार्य हो गए हैं।
  4. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा अनिवार्य GMP, सामग्री, विधियों, मशीनरी, प्रक्रियाओं, कर्मियों, सुविधाओं के साथ- साथ पर्यावरण से संबंधित नियंत्रण उपायों के माध्यम से उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आवश्यक मानकों को निर्धारित करता है।
अयोध्या राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता
  1. अयोध्या राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए तैयार है।
  2. चल रहे हांगझू एशियाई खेलों में सफल प्रदर्शन के बाद, भारत के लगभग सभी शीर्ष तीरंदाजों को 25 से 30 नवंबर तक अयोध्या में आयोजित होने वाली सीनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी चैंपियनशिप में भाग लेते हुए देखने की उम्मीद है।
  3. प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे, जबकि समापन समारोह में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भाग लेंगे।
  4. चैंपियनशिप भारतीय, रिकर्व और कंपाउंड राउंड के तहत व्यक्तिगत, टीम और मिश्रित टीम स्पर्धा में खेली जाएगी।
  5. इस वर्ष ही उत्तर प्रदेश ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, डेविस कप और मोटो GP जैसे बड़े आयोजनों का सफल आयोजन किया है और इसी क्रम में सीनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता उत्तर प्रदेश के लिए एक और मील का पत्थर साबित होगी।
नवीनतम पुस्तक लॉन्च
  1. निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने लखनऊ में अपनी नवीनतम पुस्तक लॉन्च की।
  2. ‘द कश्मीर फाइल्स’ फेम विवेक अग्निहोत्री न केवल भारत में अपनी पहली पुस्तक लॉन्च और हस्ताक्षर सत्र के लिए, बल्कि अपनी नवीनतम फिल्म ‘द वैक्सीन वॉर’ पर चर्चा के लिए भी लखनऊ आए।
  3. हजरतगंज की किताबों की दुकान में अग्निहोत्री के लगभग 40 प्रशंसक उनकी नवीनतम पुस्तक, “द बुक ऑफ लाइफ: माई डांस विद बुद्धा फॉर सक्सेस” पर चर्चा करने के लिए बैठे थे।
  4. निर्देशक के साथ उस पुस्तक के लेखक डॉ. बलराम भार्गव भी थे, जिस पर फिल्म आधारित है।
  5. भार्गव ने अपनी पुस्तक ‘गोइंग वायरल – मेकिंग ऑफ कोवैक्सिन: द इनसाइड स्टोरी’ में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के तत्कालीन महानिदेशक के रूप में अपने अनुभवों को दर्ज किया है।
  6. फिल्म में उनका किरदार दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर ने निभाया है।
इलेक्ट्रिकल इंटरकनेक्शन
  1. भारत, सऊदी अरब ने इलेक्ट्रिकल इंटरकनेक्शन, हरित और स्वच्छ हाइड्रोजन और आपूर्ति श्रृंखला के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  2. भारत और सऊदी अरब ने इलेक्ट्रिकल इंटरकनेक्शन, हरित और स्वच्छ हाइड्रोजन और आपूर्ति श्रृंखला के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  3. रियाद में मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (MENA) जलवायु सप्ताह के मौके पर केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह और सऊदी अरब सरकार के ऊर्जा मंत्री अब्दुलअजीज बिन सलमान अल- सऊद के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  4. MoU का उद्देश्य इलेक्ट्रिकल इंटरकनेक्शन, चरम समय और आपात स्थिति के दौरान बिजली के आदान-प्रदान, हरित और स्वच्छ हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा के सह-उत्पादन के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए एक सामान्य ढांचा स्थापित करना है; और सामग्री की सुरक्षित, विश्वसनीय और लचीली आपूर्ति श्रृंखला भी स्थापित कर रहा है।
एयर इंडिया
  1. एयर इंडिया ने दिल्ली में एकीकृत इंजीनियरिंग गोदाम स्थापित किया।
  2. एयर इंडिया ने अपने विमानों और ग्राउंड सपोर्ट उपकरणों के लिए 1 मिलियन से अधिक इंजीनियरिंग कलपुर्जों को स्टोर करने के लिए दिल्ली में एक मेगा गोदाम खोला है।
  3. दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 के पास स्थित इस सुविधा का उद्देश्य एयरलाइन के परिचालन की दक्षता में सुधार करना है।
  4. 54,000 वर्ग फुट में फैला यह केंद्रीकृत गोदाम दिल्ली और मुंबई में 16 बिखरे हुए स्थानों को एक ही सुविधा में एकीकृत करेगा।
  5. यह गोदाम 54,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और भारत में किसी भी एयरलाइन के लिए अपनी तरह का पहला है।
एशियाई खेल
  1. भारतीय दल ने ‘इस बार 100 पार’ की प्रतिबद्धता पर खरा उतरते हुए एशियाई खेलों में 107 पदक जीतकर अभियान समाप्त किया।
  2. चीन में हांग्जो एशियाई खेलों में, भारतीय दल ने “इस बार 100 पार” की प्रतिबद्धता पर खरा उतरते हुए 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 कांस्य सहित 107 पदकों के रिकॉर्ड पदक के साथ अपना अभियान समाप्त किया।
  3. एशियाई खेलों में भारत स्कोरबोर्ड पर चौथे स्थान पर रहा।
  4. इस उत्कृष्ट उपलब्धि ने 2018 में जकार्ता एशियाई खेलों में भारत के 70 पदकों के पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया।
  5. यह दूसरी बार है जब भारत ने तीन प्रमुख खेलों – ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में से किसी में 100 से – अधिक पदक जीते हैं।
  6. उन्होंने 2010 में नई दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 101 मेडल जीते थे।
विश्व डाक दिवस
  1. विश्व डाक दिवस: 9 अक्टूबर (टुगेदर फॉर ट्रस्ट : कोलैबोरेटिंग फॉर ए सेफ एंड कनेक्टेड फ्यूचर )।
  2. विश्व डाक दिवस प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  3. इस कार्यक्रम को 1969 में टोक्यो में यूनिवर्सल पोस्टल कांग्रेस द्वारा स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न में 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) के निर्माण की सालगिरह को चिह्नित करने के साधन के रूप में घोषित किया गया था।
  4. विश्व डाक दिवस 2023 का विषय है “टुगेदर फॉर ट्रस्ट: कोलैबोरेटिंग फॉर ए सेफ एंड कनेक्टेड फ्यूचर।”
  5. ऐसा कहा जाता है कि पहली डाक सेवा रोम में ऑगस्टस सीज़र (62 ईसा पूर्व – 14 ईस्वी) के समय में आयोजित की गई थी।
  6. ब्रिटिश पोस्टल म्यूज़ियम के अनुसार, सबसे पुराना कार्यरत डाकघर स्कॉटलैंड के सांकुहार में हाई स्ट्रीट में है।
  7. यह डाकघर 1712 ई. से कार्यरत है।

 

Leave a Comment