09 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

09 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
नौका सेवा
  1. भारत 10 अक्टूबर से तमिलनाडु के नागपट्टिनम से श्रीलंका के लिए नौका सेवा शुरू करेगा।
  2. भारत 10 अक्टूबर 2023 को नागापट्टिनम से पड़ोसी देश श्रीलंका के लिए फेरी सेवा शुरू करेगा।
  3. नौका सेवा 30 मिनट में श्रीलंका के कांकेसंथुराई बंदरगाह तक पहुंच जाएगी।
  4. सेवा को सुविधाजनक बनाने के लिए, केंद्र सरकार ने तीन करोड़ रुपये की लागत से नागापट्टिनम बंदरगाह की खुदाई की।
  5. यात्री 6500/- रुपये का भुगतान करके श्रीलंका की यात्रा कर सकते हैं।
  6. इस महीने की 8 और 9 तारीख को नौका सेवा का परीक्षण किया जाएगा ताकि 10 तारीख को औपचारिक उद्घाटन हो सके।
रॉकेट लॉन्च
  1. स्पेन के PLD स्पेस ने यूरोप के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला निजी पुन: प्रयोज्य रॉकेट लॉन्च किया।
  2. स्पैनिश कंपनी PLD स्पेस ने शनिवार तड़के अपना पुनः प्रयोज्य मिउरा – 1 रॉकेट दक्षिण-पश्चिम स्पेन में एक साइट से लॉन्च किया, जो यूरोप का पहला पूरी तरह से निजी रॉकेट लॉन्च कर रहा है और अपनी रुकी हुई अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं के लिए आशा प्रदान करता है।
  3. ह्यूएलवा से स्टार्टअप का रात्रिकालीन परीक्षण परीक्षण पिछले दो प्रयासों के असफल होने के बाद हुआ। मिउरा-1 रॉकेट, जिसका नाम लड़ने वाले बैल की नस्ल के नाम पर रखा गया है, तीन मंजिला इमारत जितना ऊंचा है और इसकी कार्गो क्षमता 100 किलोग्राम (220 पाउंड) है। कंपनी ने कहा कि लॉन्च परीक्षण उद्देश्यों के लिए एक पेलोड ले जाता है लेकिन इसे जारी नहीं किया जाएगा।
  4. जुलाई में, यूरोप के सबसे बड़े रॉकेट, प्रमुख एरियन 5 अंतरिक्ष लांचर का आखिरी प्रक्षेपण, फ्रेंच गयाना के कौरौ में यूरोपीय अंतरिक्ष बंदरगाह पर हुआ था।
राजस्थान
  1. राजस्थान के मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनाव से पहले तीन नए जिलों की घोषणा की।
  2. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव से पहले तीन नए जिलों – मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन – के गठन की घोषणा की, जिससे राज्य में जिलों की कुल संख्या 53 हो गई।
  3. कांग्रेस सरकार ने इस साल अगस्त में राज्य में 19 नए जिले और तीन नए संभाग बनाए थे।
  4. श्री गहलोत ने कहा कि जनता की मांग को पूरा करने और एक उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के अनुरूप तीन नए जिले बनाए जा रहे हैं।
  5. यह घोषणा दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले की गई है।
पुरुष क्रिकेट वर्ग
  1. भारतीय पुरुषों ने बिना बल्लेबाजी किए स्वर्ण पदक जीता।
  2. भारत को एशियाई खेलों के एक विशिष्ट नियम के तहत विजेता घोषित किया गया था, जहां मैच समाप्त नहीं होने पर उच्च रैंकिंग वाली टीम सम्मान लेती है।
  3. 2 ओवर के बाद गीला मौसम आने से पहले अफगानिस्तान ने हांगझू में फ्लडलाइट के तहत 112-5 का स्कोर बनाया।
  4. हालात में सुधार नहीं होने पर फाइनल रद्द कर दिया गया।
  5. ट्वेंटी20 क्रिकेट पहले भी दो बार एशियाई खेलों में खेला जा चुका है, गुआंगज़ौ 2010 और इंचियोन 2014 में, जिसमें बांग्लादेश और फिर श्रीलंका को पुरुष विजेता का ताज पहनाया गया।
  6. दोनों बार अफगानिस्तान उपविजेता रहा, लेकिन भारत ने हिस्सा नहीं लिया।
राजस्थान
  1. राजस्थान के मुख्यमंत्री ने राज्य में चुनाव के बीच जाति सर्वेक्षण की घोषणा की।
  2. विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राज्य बिहार की तर्ज पर एक जाति सर्वेक्षण करेगा।
  3. राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह एक जाति सर्वेक्षण कराएगी।
  4. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के चुनाव अभियान का नारा होगा – ‘काम किया दिल से, कांग्रेस फिर से’। 2023 का राजस्थान विधानसभा चुनाव इस साल दिसंबर में या उससे पहले होने की उम्मीद है।
GST परिषद
  1. GST परिषद ने बाजरे के आटे से बने खाद्य पदार्थों के लिए कर दरों में महत्वपूर्ण कटौती की घोषणा की।
  2. वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद ने बाजरे के आटे से बने खाद्य पदार्थों पर GST दरों में पर्याप्त कटौती की घोषणा करके स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।
  3. कर की दर को मौजूदा 18 प्रतिशत से घटाकर अधिक किफायती 5 प्रतिशत कर दिया गया है।
  4. अपने पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाने वाला बाजरे का आटा, भारत में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर चुका है।
  5. बाजरे के आटे से बने खाद्य पदार्थों पर GST दर को कम करके, सरकार का लक्ष्य इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को जनता के लिए अधिक सुलभ बनाना है।
कान्स वर्ल्ड फिल्म फेस्टिवल
  1. राजथ रजनीकांत की ‘द सर्वाइवर’ ने कान्स वर्ल्ड फिल्म फेस्टिवल में अन्य अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के बीच सर्वश्रेष्ठ एक्शन फिल्म का पुरस्कार जीता।
  2. फिल्म एक्सल चेज़ (राजथ द्वारा अभिनीत ) नाम के एक युवक की कहानी बताती है, जो असफल चिकित्सा प्रयोग से वास्तव में सीखे बिना कुछ कौशल हासिल कर लेता है और उन कौशलों का उपयोग जीवित रहने और उस संगठन से निपटने के लिए करता है जो उसे पकड़ने की कोशिश कर रहा है।
  3. मुख्य भूमिका निभाने के अलावा, द सर्वाइवर बनाते समय राजथ रजनीकांत ने कई उपलब्धियां हासिल कीं। वह फिल्म के पटकथा लेखक, निर्देशक, संपादक, ध्वनि मिक्सर और सह-निर्माता भी थे।
  4. इसकी प्रशंसा में कान्स विश्व फिल्म महोत्सव में प्रतिष्ठित ‘सर्वश्रेष्ठ एक्शन फिल्म’ और ‘सर्वश्रेष्ठ ट्रेलर’ सम्मान शामिल हैं।
पहलवान दीपक पुनिया
  1. पहलवान दीपक पुनिया ने उज्बेकिस्तान के जवराइल शापिएव को हराया, पुरुषों के फ्रीस्टाइल फाइनल में पहुंचे।
  2. एशियाई खेल 2023 में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने उज्बेकिस्तान के जावराइल शापियेव को 4-3 से हराया।
  3. इस जीत के साथ दीपक ने फाइनल में अपनी जगह पक्की करते हुए पदक पक्का कर लिया।
  4. टोक्यो 2020 ओलंपियन दीपक का सामना रियो 2016 ओलंपिक चैंपियन ईरान के हसन यजदानी से होगा।
  5. ईरानी पहलवान तीन बार का विश्व चैंपियन भी है – 2017, 2019 और 2021 और इस श्रेणी में एशियाई – खेलों का मौजूदा चैंपियन भी है।
पुरुष युगल बैडमिंटन
  1. सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग चन्द्रशेखर शेट्टी ने कोरिया को हराकर पुरुष युगल बैडमिंटन में स्वर्ण जीता।
  2. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने एशियाई खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के लिए दक्षिण कोरिया के चोई सोलग्यू- किम वोन्हो को 21-18, 21-16 से हराया।
  3. भारतीय जोड़ी ने शुरुआती गेम 29 मिनट में जीतने के लिए कई छोटे-छोटे वापसी की। लेकिन, दूसरे गेम में भारतीयों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को दबाव में ला दिया और 57 मिनट तक चले मुकाबले को अपने नाम कर लिया।
  4. सात्विकसाईराज और चिराग इस प्रकार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन युगल जोड़ी बन गए, जिन्होंने पिछले चार चरणों में पूर्व विश्व चैंपियन आरोन चिया और सोह वूई यिक को हराया था।
ISRO गगनयान मिशन
  1. ISRO गगनयान मिशन के लिए मानवरहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा।
  2. गगनयान मिशन के तहत ISRO ने मानव रहित उड़ान परीक्षण की तैयारी शुरू कर दी है।
  3. पहला मानवरहित उड़ान परीक्षण, फ़्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (TV-D1), क्रू एस्केप सिस्टम (CES) के प्रदर्शन को प्रदर्शित करेगा।
  4. TV-D1 मिशन गगनयान मिशन में आई2 की मैक संख्या के अनुरूप आरोहण प्रक्षेपवक्र के दौरान गर्भपात की स्थिति का अनुकरण करेगा।
  5. TV-D1 परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानवरहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी, जो भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहले गगनयान मिशन की ओर ले जाएगी।
  6. TV-D1 मिशन अक्टूबर 2023 में भारत के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से लॉन्च होने वाला है।

Leave a Comment