07 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

07 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
सागर परिक्रमा
  1. सागर परिक्रमा, चरण-IX का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला द्वारा 7 से 9 अक्टूबर 2023 तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में किया जाएगा।
  2. केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी (FAH&D) मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला, राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन के साथ 7 अक्टूबर 2023 को तमिलनाडु के रामनाड जिले के थोंडी में सागर परिक्रमा चरण-IX का शुभारंभ करेंगे।
  3. दोनों केंद्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति तमिलनाडु के आठ तटीय जिलों पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, नागपट्टिनम, मयिलादुथुराई, कुड्डालोर, विलुप्पुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई और कराईकल और पुदुचेरी में अपनी उपस्थिति के साथ कार्यक्रमों का दौरा करेंगे और इसकी शोभा बढ़ाएंगे।
  4. सागर परिक्रमा एक आउटरीच कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य देश के संपूर्ण तटीय क्षेत्र में मछुआरा समुदाय तक पहुंचना है।
  5. मछुआरों के मुद्दों, अनुभवों और आकांक्षाओं को समझने तथा तटीय क्षेत्रों में मछुआरों के लिए उपलब्ध सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यह पहल शुरू की गई है।
आसियान शिखर सम्मेलन
  1. मलेशिया के उप प्रधान मंत्री, दातुक सेरी फदिल्लाह यूसुफ ने 5 अक्टूबर, 2023 को कुआलालंपुर मलेशिया में 4 से 6 अक्टूबर 2023 तक आयोजित होने वाले एटोज़ीरो (एक्सेलरेट टू नेट ज़ीरो) आसियान शिखर सम्मेलन में भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) मंडप का उद्घाटन किया।
  2. IREDA पैवेलियन नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में कंपनी की उपलब्धियों, विशेषज्ञता और योगदान को प्रदर्शित करता है।
  3. यह अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोग करने और नवीकरणीय ऊर्जा विकास में देश की प्रगति को प्रदर्शित करने के लिए IREDA के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।
  4. इसके अलावा, एटोज़रो आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान, CMD, IREDA ने दो पैनल चर्चाओं में भाग लिया: “हरित ऊर्जा वित्तपोषण – आसियान में विखंडन को संबोधित करना और अंतर को पाटना” और “हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था की ओर: नीति समर्थन, मूल्य श्रृंखला विकास, और ब्लू के आसपास नवाचार और ग्रीन हाइड्रोजन ।”
यशस्विनी
  1. मुख्यमंत्री श्री कॉनराड के संगमा ने शिलांग से CRPF महिला बाइक अभियान ‘यशस्विनी’ को हरी झंडी दिखाई।
  2. मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कॉनराड के संगमा ने शिलांग से CRPF महिला बाइकर्स के एक समूह यशस्विनी के क्रॉस-कंट्री बाइक अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
  3. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से CRPF देश में नारी शक्ति का जश्न मनाने के लिए इस बाइक रैली का आयोजन कर रही है।
  4. पहल के हिस्से के रूप में, CRPF की सभी महिला बाइक अभियान की तीन टीमों को शिलांग, श्रीनगर और कन्नियाकुमारी से रवाना किया जा रहा है और सभी टीमें 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर एकता नगर, गुजरात में जुटेंगी।
विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस
  1. विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस 6 अक्टूबर को मनाया जाएगा।
  2. विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस एक वैश्विक उत्सव है जो सेरेब्रल पाल्सी (सीपी) और इसके व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर पड़ने वाले प्रभाव पर प्रकाश डालता है।
  3. हर साल 6 अक्टूबर को मनाया जाने वाला यह दिन सीपी के बारे में जागरूकता बढ़ाने, इस स्थिति के साथ रहने वाले लोगों का समर्थन करने और अधिक समावेशन और समझ की वकालत करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।
  4. 2023 में विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस का विषय “टुगेदर स्ट्रॉन्गर” है।
  5. यह विषय सेरेब्रल पाल्सी समुदाय के भीतर और उससे बाहर एकता, सहयोग और पारस्परिक समर्थन के महत्व पर प्रकाश डालता है।
  6. विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस की अवधारणा “एक मिनट में मेरी दुनिया बदलें” नामक एक छोटे अभियान से शुरू हुई।
  7. इस अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में सेरेब्रल पाल्सी अलायंस द्वारा की गई थी।
RBI
  1. RBI ने रेपो दर को5% पर अपरिवर्तित रखा; जोखिम समान रूप से संतुलित: गवर्नर शक्तिकांत दास।
  2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की।
  3. केंद्रीय बैंक ने यथास्थिति बरकरार रखी और रेपो दर को5% पर स्थिर रखा।
  4. यह चौथी बार है जब RBI ने रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा है।
  5. सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, चालू वित्त वर्ष 2023- 24 के लिए वास्तविक GDP वृद्धि5% रहने का अनुमान है।
  6. अगले वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के लिए वास्तविक GDP वृद्धि6% रहने का अनुमान है।
राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन
  1. केंद्र ने राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन को अधिसूचित किया, जो देशभर में हल्दी किसानों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी।
  2. देश भर के हल्दी किसानों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड की स्थापना की है।
  3. केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के तहत बोर्ड, भारत में हल्दी और हल्दी से संबंधित उत्पादों के विकास और विकास के लिए समर्पित होगा।
  4. भारत दुनिया में हल्दी का अग्रणी उत्पादक और निर्यातक है।
  5. हल्दी के सबसे बड़े उत्पादक राज्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु हैं।
  6. विश्व के हल्दी व्यापार में भारत की हिस्सेदारी 62% से अधिक है।
सातवीं भारत-यूरोपीय संघ साइबर वार्ता ब्रुसेल्स
  1. सातवीं भारत-यूरोपीय संघ साइबर वार्ता ब्रुसेल्स में आयोजित की गई, दोनों पक्षों ने साइबर नीतियों, रणनीतियों और क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।
  2. सातवीं भारत-ईयू साइबर वार्ता ब्रुसेल्स में आयोजित की गई।
  3. भारत और यूरोपीय संघ के बीच रणनीतिक साझेदारी के संदर्भ में, दोनों पक्षों ने साइबर संवाद तंत्र की सराहना की क्योंकि यह साइबरस्पेस से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।
  4. दोनों पक्षों ने साइबर नीतियों, रणनीतियों और पारस्परिक हित के क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।
  5. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और क्षेत्रीय सेटिंग्स सहित बहुपक्षीय मंचों पर साइबर सहयोग पर चर्चा की।
  6. उन्होंने साइबरस्पेस में क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने और सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के आपराधिक उपयोग से निपटने में सहयोग पर भी चर्चा की।
रुपे कार्ड
  1. भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने रुपे कार्ड पर आधारित संयुक्त अरब अमीरात की भुगतान कार्ड योजना के विकास और लॉन्च के लिए रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  2. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दो दिवसीय दौरे पर हैं।
  3. अपनी यात्रा के पहले दिन, मंत्री ने अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (ADIA) के प्रबंध निदेशक शेख हमीद बिन जायद अल नाहयान के साथ निवेश पर भारत-UAE उच्च स्तरीय टास्क फोर्स (HLTFI) की 11वीं बैठक की सह- अध्यक्षता की।
  4. दोनों नेता संयुक्त अरब अमीरात में घरेलू कार्ड योजना कार्यान्वयन के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) और संयुक्त अरब अमीरात के केंद्रीय बैंक की सहायक कंपनी अल एतिहाद भुगतान (AEP) के बीच एक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के भी गवाह बने।
  5. समझौते के अनुसार, NPCI और AEP भारत के रुपे कार्ड की तर्ज पर संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय घरेलू कार्ड योजना के निर्माण, कार्यान्वयन और संचालन के लिए मिलकर काम करेंगे।
स्पिनोज़ा पुरस्कार
  1. प्रोफेसर डॉ. जोयिता गुप्ता और टोबी कीर्स को जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में स्पिनोज़ा पुरस्कार मिला।
  2. भारतीय मूल की प्रोफेसर डॉ. जोयिता गुप्ता को नीदरलैंड में एक समारोह में जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में उनके काम के लिए डच विज्ञान में सर्वोच्च पुरस्कार स्पिनोज़ा पुरस्कार मिला है।
  3. प्रोफेसर टोबी कीर्स NWO स्पिनोज़ा पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के प्राप्तकर्ता हैं।
  4. यह पुरस्कार उन्हें हेग में नीदरलैंड के शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति मंत्री, रॉबर्ट डिज्ग्राफ द्वारा प्रदान किया गया।
  5. डच रिसर्च काउंसिल (NWO) पुरस्कार का मूल्य5 मिलियन यूरो है जिसे गुप्ता वैज्ञानिक अनुसंधान और ज्ञान के उपयोग से संबंधित गतिविधियों पर खर्च करना चाहते हैं।
साहित्य का नोबेल पुरस्कार
  1. नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे ने 2023 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार जीता।
  2. नॉर्वेजियन लेखक और नाटककार जॉन फॉसे को वर्ष 2023 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है।
  3. फॉसे को “उनके नवोन्मेषी नाटकों और गद्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो अनकही को आवाज देते हैं”।
  4. अकादमी ने फॉसे की नॉर्वेजियन नाइनोर्स्क में लिखी कृतियों को सम्मानित किया, जिसमें कई नाटक, उपन्यास, कविता संग्रह, निबंध, बच्चों की किताबें और अनुवाद शामिल हैं।
  5. हाल के वर्षों में, पुरस्कार फ्रांसीसी लेखक एनी एर्नाक्स (2022), तंजानिया के उपन्यासकार अब्दुलराजाक गुरनाह (2021), अमेरिकी कवि और निबंधकार लुईस ग्लुक (2020) और ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके (2019) को गए हैं।

 

Leave a Comment