06 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

06 October 2023 Daily Current Affairs in Hindi (हिंदी करंट अफेयर्स) (SSC, Bank, Railway, UPSC & Other Exams)

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए करेंट अफेयर्स 2023 एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके माध्यम से, आप नवीनतम समाचारों और घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं, जो आपकी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
हमारा करेंट अफेयर्स 2023 पेज आपको नवीनतम करेंट अफेयर्स 2023 प्रदान करता है। इसके माध्यम से, आप भारत और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।
करेंट अफेयर्स 2023 के माध्यम से, आप नवीनतम सरकारी योजनाओं, नीतियों, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल, महत्वपूर्ण तिथियों, और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
करेंट अफेयर्स का नियमित अध्ययन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक है, और यह आपकी तैयारी को मजबूती देने में मदद कर सकता है। तो, आपको करेंट अफेयर्स 2023 को नियमित रूप से पढ़ने और समझने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म-संवादी और आत्म-सुरक्षित बन सकें।
Thank You
Daily Current Affairs in Hindi
एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड्स
  1. टोराज़ हस्बैंड के लिए रीमा दास को एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए नामांकित किया गया।
  2. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता रीमा दास को उनकी फिल्म “टोराज़ हस्बैंड” के लिए एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड्स (APSA) 2023 में “पास्ट लाइव्स” फिल्म निर्माता सेलीन सॉन्ग के साथ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक श्रेणी में नामांकित किया गया है।
  3. यह फिल्म, जिसमें उनके वास्तविक जीवन के भाई और भाभी ने अभिनय किया है, महामारी के दौरान एक जोड़े के इर्द-गिर्द घूमती है और उनके दैनिक जीवन के माध्यम से, रिश्तों, मानवता और प्रेम को दर्शाती है।
  4. इसका वर्ल्ड प्रीमियर 2022 टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था।
  5. फिल्म निर्माता डार्कहान तुलेगेनोव (“ब्रदर्स”) और लियांग मिंग (“केयरफ्री डेज़”) भी इस खंड में नामांकित हैं।
  6. दास, जिन्हें “बुलबुल कैन सिंग” और “विलेज रॉकस्टार्स” जैसी असमिया फिल्मों के लिए जाना जाता है, मिडी ज़ेड (ताइवान) की अध्यक्षता में हिकारू टोडा (जापान) के साथ 2023 एपीएसए यूथ, एनीमेशन, डॉक्यूमेंट्री इंटरनेशनल जूरी का भी हिस्सा हैं।
भारतीय नौसेना
  1. भारतीय नौसेना ने एक स्वदेशी नेविगेशन प्रणाली और एक झुंड-रोधी ड्रोन विकसित किया है, जो दुश्मन के ड्रोन के किसी भी हमले से बचाने के लिए अपने युद्धपोतों या संपत्तियों के चारों ओर दीवारें बनाने में सक्षम है।
  2. NISHAR (सूचना साझा करने के लिए नेटवर्क): यह प्रणाली नेटवर्क का एक सामान्य फ्रेम प्रदान करती है जहां सभी एक साथ आ सकते हैं और संचार के एक सामान्य नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।
  3. द्रोणम काउंटर ड्रोन सिस्टम को राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय नौसेना की स्वावलंबन 2023 प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था।
2030 विश्व कप पहली बार तीन महाद्वीपों में आयोजित
  1. 2030 विश्व कप पहली बार तीन महाद्वीपों में आयोजित किया जाएगा।
  2. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (फीफा) ने विश्व कप 2030 के लिए एक अनूठी व्यवस्था की घोषणा की, जो तीन अलग-अलग महाद्वीपों पर खेला जाएगा।
  3. मोरक्को, पुर्तगाल और स्पेन को विश्व कप की मेजबानी के लिए एकमात्र उम्मीदवार के रूप में चुना गया है।
  4. हालाँकि, सबसे बड़े टूर्नामेंट की 100वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए, अर्जेंटीना, उरुग्वे और पैराग्वे में शताब्दी समारोह और जश्न के खेल आयोजित किए जाएंगे।
  5. 2030 में, एक अद्वितीय वैश्विक पदचिह्न होगा, तीन महाद्वीप अफ्रीका, यूरोप और दक्षिण अमेरिका – छह देश अर्जेंटीना, मोरक्को, पैराग्वे, पुर्तगाल, स्पेन और उरुग्वे – दुनिया का स्वागत करेंगे और एकजुट होंगे, साथ ही साथ सुंदर खेल, शताब्दी और फीफा विश्व कप का जश्न मनाएंगे।
एशियाई खेल
  1. एशियाई खेल: भारत ने तीरंदाजी कंपाउंड महिला टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।
  2. ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति गोपीचंद और परनीत कौर की मौजूदगी वाली भारतीय तीरंदाजी कंपाउंड महिला टीम ने हांगझू में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता।
  3. ज्योति, अदिति और परनीत की तिकड़ी ने चीनी ताइपे की यी हुआन चेन, आई- जौ हुआंग और लू-यून वांग को 230- 229 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।
  4. भारत की ज्योति सुरेखा वेन्नम और प्रवीण ओजस देवताले ने 19वें एशियाई खेलों में दक्षिण कोरिया के चैवोन सो और जेहून जू के खिलाफ फाइनल मैच जीतकर तीरंदाजी मिश्रित टीम कंपाउंड तीरंदाजी में स्वर्ण पदक जीता।
  1. एशियाई खेल भाला फेंक: भारत ने जीता स्वर्ण, रजत, नीरज चोपड़ा ने जीता स्वर्ण; जेना 87.54 के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।
  2. भारत के नीरज चोपड़ा ने 88.88 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ हांग्जो में अपने एशियाई खेलों के भाला फेंक खिताब का बचाव किया।
  3. चोपड़ा के हमवतन किशोर कुमार जेना ने उन्हें स्वर्ण पदक के लिए दौड़ाया, लेकिन 87.54 मीटर पर ही समाप्त हो गए और रजत पदक पर कब्जा कर लिया।
  4. महिलाओं के भाला फेंक फाइनल में भारत की अन्नू रानी ने गोल्ड जीता था।
  5. एशियाई खेल 2022: भारत ने पुरुषों की 4×400 मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता।
  6. भारतीय चौकड़ी ने हांगझू में एशियाई खेल 2022 में पुरुषों की 4×400 मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता।
  7. अमोज जैकब, मुहम्मद अनस याहिया, राजेश रमेश और मुहम्मद अजमल वरियाथोडी की टीम ने 3:01.58 के समय के साथ दौड़ पूरी की।
  8. भारत ने हीट 1 में सबसे तेज 3:03.81 मिनट का समय निकालकर कतर, जापान और इराक से आगे रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।
  9. भारत के पास हाल ही में बेल्जियम में संपन्न एथलेटिक्स विश्व चैंपियंस में इसी चौकड़ी द्वारा हासिल किए गए इवेंट में एरिया रिकॉर्ड भी है।
  10. टीम ने 2:59.05 मिनट का समय लेकर उस इवेंट में अंतिम चैंपियन USA के पीछे फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।
स्लाइस और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक
  1. स्लाइस और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक का विलय होगा।
  2. फिनटेक यूनिकॉर्न स्लाइस और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक (NESFB) को देश भर में तकनीक सक्षम वित्तीय पहुंच के विस्तार के अपने संयुक्त दृष्टिकोण में तेजी लाने के लिए एक अभूतपूर्व कदम के रूप में अपने आगामी विलय की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।
  3. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) प्राप्त होने के बाद, विलय से जमीनी स्तर के वित्तीय समावेशन प्रयासों के साथ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी पेशकशों को एकीकृत करने के उनके साझा लक्ष्य को साकार करने में मदद मिलेगी।
  4. स्लाइस भारत की अग्रणी उपभोक्ता भुगतान और क्रेडिट कंपनी है जिसका ध्यान भारतीयों को वित्तीय सेवाएँ प्रदान करने पर है।
  5. NESFB भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में एकमात्र छोटा वित्तीय बैंक है, जिसका 9 राज्यों में शाखाओं का व्यापक नेटवर्क है।
पहला पशु शवदाह गृह
  1. लखनऊ को अपना पहला पशु शवदाह गृह मिलने जा रहा है।
  2. मृत पालतू जानवरों और आवारा जानवरों के निपटान के मुद्दे को संबोधित करने के लिए, लखनऊ नगर निगम (LMC) ने TS मिश्रा मेडिकल यूनिवर्सिटी के पास एक विद्युत शवदाह गृह स्थापित करने का निर्णय लिया है।
  3. राज्य की राजधानी में 9,000 से अधिक पंजीकृत और अनुमानित 20,000 गैर-पंजीकृत पालतू जानवर हैं, जबकि शहर में लगभग 80,000 सड़क कुत्तों की आबादी है।
  4. पशुओं के लिए यूपी का पहला विद्युत शवदाहगृह वाराणसी में है।

 

Leave a Comment