शिक्षक दिवस 2023

शिक्षक दिवस 2023

 

शिक्षक दिवस भारत में हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन देश के पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाई जाती है। वे एक विद्वान और दार्शनिक थे और उन्हें और देश के सभी शिक्षकों को सम्मान देने के लिए हर साल डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों को बधाई के साथ-साथ कार्ड्स व उपहार आदि भी देते हैं। यह छात्रों का अपने शिक्षकों को धन्यवाद देने का तरीका होता है। देखा जाए तो देने के लिए बहुत से गिफ्ट्स होते हैं लेकिन बच्चों के हाथों से बने कार्ड्स शिक्षकों का दिल जीत लेते हैं। अगर आप भी इस दिन अपने शिक्षकों को हाथों से बने हैप्पी टीचर्स डे के कार्ड्स देना चाहते हैं तो यहां से ले लीजिए आइडिया।
टीचर्स डे के लिए हाथों से बने कार्ड्स
  • बच्चों के लिए आसान कार्ड
अगर बच्चे छोटे हैं और मम्मी-पापा की मदद से कार्ड बना रहे हैं तो यह आसान सा कार्ड परफेक्ट रहेगा। सादे पेपर को लेकर उसपर बच्चे हाथों और पैरों के निशान से आकृतियां बना सकते हैं। इस कार्ड पर स्कूल में सीखी गई कलाकृतियां बना दें और लिख दें हैप्पी टीचर्स डे।
  • नया और खूबसूरत कार्ड
कुछ हटकर करना चाहते हैं तो इस कार्ड को देख लीजिए। आपको बस रंग-बिरंगी शीट लेनी है और आयताकार काट लेनी हैं। इसपर हैप्पी टीचर्स डे लिखकर ऊपर से सिप्पी वगैरह डालें और टेप लगा दें। बस तैयार है आपका कार्ड जिसे गिफ्ट की तरह भी दिया जा सकता है।
  • थोड़ा मुश्किल लेकिन आसान
यह कार्ड थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन है बेहद ही आसान। अगर आप 10वीं-12वीं कक्षा में हैं तो इस कार्ड को आसानी से बना सकते हैं। रंग-बिरंगी शीट्स को काटें, चिपकाएं और उनपर प्यारे मैसेज लिखकर दे दें टीचर को।
  • फूलों से सजा हुआ कार्ड
ये खूबसूरत कार्ड्स बनाने भी बेहद आसान है। इसके लिए ए-4 साइड की वाइट शीट लेकर फ्रंट पर फूल-पत्तियां बना लें। आप पेपर से काटकर भी चिपका सकते हैं। अंदर लिखें मैसेज और बस तैयार है कार्ड।
शिक्षक दिवस के कार्ड बनाने के टिप्स
  • कार्ड बनाने के लिए सादे पेपर से लेकर रंगीन पेपर और कार्डबोर्ड तक किसी भी तरह के पेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कार्ड को सजाने के लिए फूल, पत्ते, स्टिकर्स, फूलों की मालाएं, रिबन आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कार्ड के अंदर शिक्षक के लिए प्यारे मैसेज लिखें।
  • कार्ड को हाथ से बनाकर दें। यह देखकर शिक्षक को और भी अधिक खुशी होगी।
शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों को कार्ड देकर उन्हें बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और उनका कितना सम्मान करते हैं।

Leave a Comment