मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें (Mobile Se Share Market me Trading Kaise Kare)

मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें (Mobile Se Share Market me Trading Kaise Kare)

 

आजकल घर बैठकर ट्रेडिंग करना बहुत ही लोकप्रिय हो गया है, क्योंकि लोग मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेडिंग करके रोज़ाना लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसमें से कुछ लोग शेयर बाजार में ट्रेड करते हैं, कुछ कमोडिटी या विदेशी मुद्रा (फॉरेक्स) बाजार में निवेश करते हैं, और कुछ लोग क्रिप्टोकरेंसी बाजार में भी ट्रेड करते हैं।
अर्थात, यदि हम देखें तो एक बार जब आप ट्रेडिंग के काम को सीखते हैं, तो आप भी पेशेवर ट्रेडर की तरह बैठकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। हालांकि, ट्रेडिंग करना वास्तव में इतना सरल नहीं है जैसा हम सोचते हैं।
इसलिए, मैं आज इस पोस्ट में आपको बताने जा रहा हूँ कि ट्रेडिंग कैसे करें, मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करें, और घर पर ट्रेडिंग करने के लिए आपको क्या करना चाहिए। इसके साथ ही, मैं आपको यह भी सिखाऊंगा कि ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
यदि आप भी ट्रेडिंग करने की इच्छा रखते हैं, तो कृपया इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए आपको तीन मुख्य चीजें चाहिए होती हैं – डीमैट खाता, ट्रेडिंग खाता, और बैंक खाता। जब आपके पास ये तीन आवश्यक चीजें होती हैं, तब आप ऑनलाइन शेयर बाजार में आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं।
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
निम्नलिखित हैं कुछ सरल चरण, जिनकी मदद से आप शेयर बाजार में आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं:
  1. डीमैट खाता खोलें: पहले चरण के रूप में, आपको किसी भी ब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता खोलना होता है। यह खाता आपके स्टॉक्स और डेमेटरियलाइज्ड होल्डिंग्स को इलेक्ट्रॉनिक रूप में संग्रहित करने के लिए होता है।
  2. ट्रेडिंग खाता खोलें: फिर, आपको एक ट्रेडिंग खाता खोलना होगा, जिसके माध्यम से आप खरीददारी और बेचदारी कर सकेंगे। यह खाता आपको शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने की अनुमति देगा।
  3. बैंक अकाउंट के लिए लिंक करें: आपके ट्रेडिंग खाते को आपके बैंक खाते से लिंक करना आवश्यक होता है ताकि आप वित्तीय लेन-देन कर सकें।
  4. शेयर चुनाव: अब आपको विचार करना होगा कि आप किस कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते हैं। आपकी वित्तीय लक्ष्यों और विशेषाधिकारों के आधार पर शेयर चुनें।
  5. ट्रेड करें: आपके डीमैट और ट्रेडिंग खातों में धन जमा करने के बाद, आप ऑनलाइन शेयर बाजार में ट्रेड कर सकते हैं। आपके पास खरीदने और बेचने के लिए विभिन्न आवश्यकताओं के आधार पर विकल्प होते हैं, जैसे कि लिमिट आर्डर, मार्केट आर्डर, आदि।
  6. शेयर पोर्टफोलियो की निगरानी: आपको निवेश किए गए शेयरों के प्रवृत्तियों की निगरानी रखनी चाहिए और निवेश के परिणामों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।
इस तरह से, आप शेयर बाजार में आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं। आपके पास ब्रोकर की उपयुक्त मार्गदर्शन और शेयर मार्केट की समझ होनी चाहिए ताकि आप सफलता प्राप्त कर सकें।
1. एक अच्छा ब्रोकर चुनें:
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहला कदम है एक उपयुक्त ब्रोकर का चयन करना। इसका महत्वपूर्ण होना उस कारण से है कि आपके ट्रेडिंग के परिणाम पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ता है। आजकल, ऑनलाइन ट्रेडिंग का युग है और इसके लिए विभिन्न ऑनलाइन ब्रोकिंग ऐप्स उपलब्ध हैं, जैसे:
  • Zerodha
  • Upstox
  • Angel Broking
  • 5paisa इनमें से किसी भी ब्रोकर ऐप में डिमैट या ट्रेडिंग अकाउंट खोलने से पहले उनके ब्रोकरेज चार्जेस की जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि आप शेयर मार्केट में ट्रेड करते हैं, तो प्रत्येक ट्रेड (खरीद और बेच) पर ब्रोकरेज फीस का भुगतान करना पड़ता है। यह फीस आमतौर पर 20 रुपये प्रति ट्रेड होती है, चाहे फिर आप डिलीवरी ट्रेडिंग करें, स्विंग ट्रेडिंग करें या इंट्राडे ट्रेडिंग।
मैं आपको भारत के नंबर एक डिस्काउंट ब्रोकर Upstox की सिफारिश देता हूं। Upstox को रतन टाटा ने अपने निवेश से समर्थन दिया है, इसलिए आप इसकी विश्वसनीयता पर भरोसा कर सकते हैं। आब आता है कि आप Upstox पर डिमैट खाता कैसे खोल सकते हैं, उसके लिए आपको निम्नलिखित अगले चरणों का पालन करना होगा।
2. डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलें:
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
अब जब आपने ब्रोकर का चयन कर लिया है, आगे का कदम है अपना डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना। यहाँ आइए देखते हैं कि इस प्रक्रिया को कैसे पूरा किया जा सकता है।
Upstox पर डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी:
  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक अकाउंट
  4. मोबाइल नंबर
  5. ईमेल आईडी
याद रखें – आपके आधार कार्ड और बैंक अकाउंट में लिंक किया गया मोबाइल नंबर उपलब्ध होना आवश्यक है, ताकि जब आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा जमा या निकालते हैं, तो कोई समस्या नहीं आए।
जब आपके पास उपरोक्त सभी आवश्यकताएँ हो तो डिमैट अकाउंट खोलने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
  1. Upstox की वेबसाइट पर जाएं या उनकी मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।
  2. ऐप डाउनलोड करने के बाद, “Sign up” बटन पर क्लिक करें।
  3. अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, आधार कार्ड और पैन कार्ड भरें।
  4. आपकी दर्ज की गई सभी जानकारी को सत्यापित करने के लिए कुछ दस्तावेज़ अपलोड करें और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर की पुष्टि करें।
  5. सभी सत्यापन कदमों के बाद, आपको 1-2 दिन के भीतर आपके ईमेल पर लॉगिन डिटेल्स और क्लाइंट आईडी भेजे जाएंगे। इसके साथ ही आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भी प्रदान किए जाएंगे।
3. ट्रेडिंग के लिए बैंक खाता लिंक करें:
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
अब जब आपका डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट तैयार है, तो आपको अपने ट्रेडिंग अकाउंट को आपके बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा। यह आपको ट्रेडिंग के लिए पैसा जमा और निकालने के लिए आवश्यक होता है।
बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
  1. Upstox ऐप के अंदर अपना बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड डालें और वेरीफाई करें।
  2. यदि आपने डिमैट खाता और ट्रेडिंग अकाउंट के डिटेल्स को सही तरीके से भरा है और आपके बैंक अकाउंट का लिंक बन गया है, तो आप ट्रेडिंग के लिए पैसा जमा करने की प्रक्रिया को जान सकते हैं, जिसके बारे में आपको अगले स्टेप में जानकारी मिलेगी।
कृपया ध्यान दें:
  • आपके द्वारा चुने गए बैंक अकाउंट का हाल कारोबारिक होना आवश्यक है, चाहे वह सेविंग्स अकाउंट हो या करंट अकाउंट।
  • आपके बैंक अकाउंट में उसी मोबाइल नंबर की लिंक होनी चाहिए जो आपने डिमैट अकाउंट खोलते समय उपयोग किया था।
4. शेयर चुनाव:
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
अब जब आपने अपना डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट सेटअप किया है, तो आपको विचार करना होगा कि आप किस कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते हैं। इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
  1. वित्तीय लक्ष्यों का स्पष्टीकरण: सबसे पहले, आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से समझना होगा। क्या आपका लक्ष्य दीर्घकालिक निवेश है, या फिर आपका उद्देश्य अत्यल्पकालिक मुनाफा कमाना है? आपके लक्ष्यों के आधार पर निवेश करने का समय और रिस्क स्तर निर्धारित होगा।
  2. शेयर मार्केट की अध्ययन: शेयर मार्केट की गहरी अध्ययन करें और विभिन्न कंपनियों के शेयरों का अनुसंधान करें। आपको विश्वसनीय स्रोतों से आधारित जानकारी प्राप्त करनी चाहिए ताकि आप यह निर्णय ले सकें कि किस कंपनी के शेयर में निवेश करना उचित होगा।
  3. विशेषाधिकारों का विचार: कुछ कंपनियों के शेयर होल्डर्स को विशेषाधिकार देती हैं, जैसे कि वोटिंग अधिकार या निफाइड डिविडेंड के अधिकार। आपको यह देखना होगा कि कंपनी के शेयर में निवेश करने पर आपको कौन-कौन से विशेषाधिकार मिलेंगे।
  4. शेयर की मूल्य और निवेश की राशि: शेयर की मूल्य के साथ-साथ आपके पास निवेश के लिए कितनी राशि है, यह भी महत्वपूर्ण है। आपको अपने बजट और लक्ष्यों के अनुसार शेयर की मूल्य का निर्धारण करना होगा।
  5. निवेश का समय: आपके निवेश के समय के साथ आपके लक्ष्यों के साथ भी मिलना चाहिए। क्या आपका निवेश दीर्घकालिक है या अत्यल्पकालिक, यह आपके निवेश के चयन पर प्रभाव डालेगा।
5. ट्रेड करें:
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
आपके डीमैट और ट्रेडिंग खातों में धन जमा करने के बाद, आप ऑनलाइन शेयर बाजार में ट्रेड कर सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:
  1. खरीददारी और बेचाई के लिए आदेश प्लेस करें: जब आप ट्रेड करने के लिए तैयार हों, तो आपको खरीददारी और बेचाई के लिए आदेश प्लेस करना होगा। आपके पास विभिन्न आदेश विकल्प होते हैं, जैसे कि लिमिट आर्डर और मार्केट आर्डर। लिमिट आर्डर के तहत आप शेयर की खरीददारी या बेचाई के लिए विशिष्ट मूल्य तय करते हैं, जबकि मार्केट आर्डर के तहत आप शेयरों को वर्तमान मूल्य पर खरीदते हैं या बेचते हैं।
  2. विश्लेषण और मॉनिटरिंग: ट्रेडिंग के दौरान बाजार का निगराना रखें और अपने निवेशों को निरंतर मॉनिटर करें। आपको विश्लेषण करने की आदत डालनी चाहिए ताकि आप बेहतर निवेश के निर्णय ले सकें।
  3. रिस्क प्रबंधन: ट्रेडिंग के दौरान रिस्क को समझें और नियंत्रित करें। निवेश करने से पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों और रिस्क टोलरेंस को ध्यान में रखें।
  4. ट्रेडिंग की निगरानी: आपको अपनी ट्रेडिंग की प्रगति को निगरानी रखनी चाहिए। ट्रेडिंग के परिणामों को निरीक्षित करें और आवश्यकता होने पर निवेश स्ट्रैटेजी में परिवर्तन करें।
  5. करेंसी और डेमट शेयरों की निगरानी: अगर आपने करेंसी और डेमट शेयरों में निवेश किया है, तो उनकी निगरानी भी ध्यानपूर्वक रूप से करें।
ट्रेडिंग करने के दौरान सतर्क और सुरक्षित रहें, और वित्तीय सलाहकार से सलाह लें यदि आपको किसी विशिष्ट निवेश के बारे में संदेह हो।
6. शेयर पोर्टफोलियो की निगरानी:
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें
निवेश किए गए शेयरों के पोर्टफोलियो की निगरानी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए निम्नलिखित कदम उठाएं:
  1. पोर्टफोलियो का निर्माण: एक अच्छा पोर्टफोलियो तय करें जिसमें विभिन्न प्रकार के शेयर शामिल होते हैं। विभिन्न सेक्टरों में निवेश करने से आप रिस्क को बाँट सकते हैं।
  2. निवेश की निगरानी: अपने पोर्टफोलियो की प्रवृत्तियों को निगरानी रखें। दैनिक, साप्ताहिक, और मासिक आधार पर निवेश के परिणामों की निगरानी करें और यदि आवश्यक हो, निवेश स्ट्रैटेजी में परिवर्तन करें।
  3. लाभ और हानि की गणना: अपने निवेशों की लाभ और हानि की गणना करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपकी निवेश स्ट्रैटेजी कितनी प्रभावी है और क्या सुधार किया जा सकता है।
  4. निवेश का संरचना सुधारें: पोर्टफोलियो को समय-समय पर संरचित करें। निवेश के सेक्टरों और शेयरों में परिवर्तन करने के लिए निवेश संरचना को सुधारें।
  5. अपने लक्ष्यों के आधार पर निवेश करें: आपके वित्तीय लक्ष्यों और समय सीमा के आधार पर निवेश करें। यदि आपका लक्ष्य दीर्घकालिक है, तो उसे ध्यान में रखकर निवेश करें।
  6. निवेश की निगरानी के लिए टूल्स: आप निवेश की निगरानी के लिए विभिन्न टूल्स और सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि शेयर मार्केट एप्लिकेशन्स और वेबसाइट्स।
  7. वित्तीय सलाह: यदि आप निवेश से संदेह में हैं, तो वित्तीय सलाहकार से सलाह लें। वे आपके लक्ष्यों के आधार पर सही निवेश की सलाह देंगे।
एक सावधान और सजग तरीके से अपने शेयर पोर्टफोलियो की निगरानी करने से आप अपने निवेशों को सफलतापूर्ण बना सकते हैं।

FAQ’s (Share Market me trade kaise kare)

मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें

ट्रेडिंग का काम कैसे करें?

ट्रेडिंग का काम करने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट और बैंक अकाउंट होना चाहिए. इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए क्योंकि तभी आप अपनी ट्रेडिंग खाते में पैसा भेज कर ट्रेडिंग का काम कर सकते हैं।

ट्रेडिंग करने के लिए क्या चाहिए?

ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन और एक मोबाइल की जरूरत पड़ती है. जब आप डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल लेते हैं तो आपको यह सोचना चाहिए कि किस स्टॉक को ट्रेड करना है ताकि अधिक से अधिक प्रॉफिट हो और नुकसान को कम किया जा सके।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कैसे शुरू करें?

शेयर बाजार में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको पेपर ट्रेडिंग से शुरुआत करनी चाहिए. जब आप पेपर ट्रेडिंग में एक्सपर्ट हो जाएं उसके बाद ही आपको लाइव मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत करना चाहिए। इस प्रकार आपका जोखिम बिल्कुल ना के बराबर हो जाता है और प्रॉफिट की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

ट्रेडिंग करना चाहिए या नहीं?

इंडिया में ऑनलाइन ट्रेडिंग करना चाहिए या नहीं यह सवाल काफी जाता पूछा जाता है. इसका जबाब है कि आपको ट्रेडिंग तभी करना चाहिए जब आपको टेक्निकल एनालिसिस का थोड़ा बहुत ज्ञान हो, प्राइस एक्शन के बारे में पता हो, बाजार का ट्रेंड देखना आता हो. अगर आपको इन सभी के बारे में नहीं पता है तो ट्रेडिंग नहीं करना चाहिए।
मोबाइल से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करें

ट्रेडिंग करने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

ट्रेडिंग करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। क्योंकि जब आप डिमैट अकाउंट खुलवाते हैं तो उसमें आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल्स भरना पड़ता है जिसके लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होना अनिवार्य है।

ट्रेडिंग करने के क्या लाभ हैं?

ट्रेडिंग करने के कई फायदे (लाभ) हैं जैसे– आपको कहीं ऑफिस बगैरा नहीं जाना पड़ता घर पर बैठकर ऑनलाइन स्टॉक ट्रेड (buy और sell) कर सकते हैं, इंडिया की सबसे बड़ी कंपनियों में पैसा लगा सकते हैं, ट्रेडिंग के जरिए कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं आदि।

क्या मैं ट्रेडिंग को करियर बना सकता हूं?

जी हां आप ट्रेडिंग में करियर बना सकते हैं. इंडिया में बहुत सारे लोग हैं जो रोजाना केवल ट्रेडिंग करके दिन का लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप ट्रेडिंग को करियर बनाना चाहते हैं तो आपको प्रोफेशनल ट्रेडिंग करना सीखना होगा जिसके लिए आप सोशल मीडिया पर प्रोफेशनल ट्रेडर्स को फॉलो कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन ट्रेडिंग के कोर्स खरीद सकते हैं।

इंडिया में कितने लोग ट्रेडिंग करते हैं?

इंडिया में लगभग 1.2 करोड़ लोग ट्रेडिंग करते हैं जोकि भारत की आबादी का कुल 4% से भी कम है. इनमें से कुछ लोग शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं जबकि कुछ लोग अन्य सेगमेंट जैसे; म्यूच्यूअल फंड, बॉन्ड, इक्विटी, कमोडिटी, forex आदि में ट्रेडिंग करते हैं।

Leave a Comment