भारत Canada विवाद: भारतीय दूतावास के सुरक्षा मुद्दे पर बड़ा विवाद

भारत Canada विवाद: भारतीय दूतावास के सुरक्षा मुद्दे पर बड़ा विवाद

भारत और कनाडा के बीच हाल ही में एक महत्वपूर्ण विवाद उत्पन्न हुआ है, जिसमें कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तान समर्थन के आरोपों के बाद भारतीय दूतावास के सुरक्षा मुद्दों को बढ़ते चिंता बखेड़ा़़ के रूप में देखा जा रहा है। एक हाल किए गए सर्वे के अनुसार, भारत में लोग इसके सख्त खिलाफ हैं और मानते हैं कि कनाडा के प्रधानमंत्री खालिस्तानी आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं।
इस सर्वे को विभिन्न भागों से तीन हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया था, और इसमें से अधिकांश लोगों का कहना है कि ट्रूडो कनाडा के खिलाफ खालिस्तान समर्थन कर रहे हैं।
कनाडा में रहने वाले खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरजीत सिंह निज्जर को भारतीय दूतावास के सुरक्षा मुद्दों से जुड़े घटनाओं में भाग देने का आरोप था, और इस पर भी सवाल उठे थे।
इस सम्बंध में इंटरपोल ने कनाडा में भारतीय राजनयिकों के सुरक्षा स्तर को बढ़ा देने के बारे में सोचा, क्योंकि इन्हें खतरा हो सकता है। इंटरपोल के साथ जुड़े लोगों के बयानों के अनुसार, कनाडा में भारतीय दूतावास के सदस्यों के जीवन में खतरा है, और कनाडा की सरकार खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में अनिच्छुक दिख रही है।
इस घटना के परिणामस्वरूप, बड़ी संख्या में कनाडा के सिख सांसदों और मंत्रियों के साथ खालिस्तान समर्थन का आरोप लग रहा है, और यह विवाद दो दोस्त देशों के बीच संबंधों को साजिश के तहत इंतकाम दिया जा रहा है।चरमपंथी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने हाल में कनाडा में भारतीय राजनयिकों और हिंदू समुदाय के सदस्यों को धमकी दी थी।

Leave a Comment