भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से रौंदा, विराट कोहली ने बनाया शतक, जडेजा ने पांच विकेट लिए

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से रौंदा, विराट कोहली ने बनाया शतक, जडेजा ने पांच विकेट लिए

भारतीय टीम ने विश्व कप 2023 में अपने विजयी अभियान को जारी रखा है। उसने रविवार (पांच नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से करारी शिकस्त दी। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी जीत है।
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 326 रन बनाए। भारत के लिए विराट कोहली ने 101 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने वनडे में 49वां शतक लगाया और सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। श्रेयस अय्यर ने 77 और कप्तान रोहित शर्मा ने 40 रन का योगदान दिया।
जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 83 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले।

विराट कोहली ने मुश्किल परिस्थितियों में संभाली पारी

यह मैच विराट कोहली के शानदार शतक और रवींद्र जडेजा की कातिलाना गेंदबाजी के लिए याद किया जाएगा। इस जीत में पूरी टीम का योगदान अहम है, लेकिन इन दोनों ने अपना अलग प्रभाव छोड़ा।
कोहली ने मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी करते हुए विकेट को संभाले रखा। जब वह बल्लेबाजी के लिए आए तो भारत का स्कोर 5.5 ओवर में एक विकेट पर 62 रन था। 11वें ओवर में शुभमन गिल भी आउट हो गए। दो विकेट गिरने के बाद विराट को श्रेयस अय्यर का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी की।
स्पिनरों की मददगार पिच पर अगर कोहली बीच में आउट हो जाते तो टीम इंडिया मुश्किलों में फंस जाती। लेकिन कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को संभाला। उन्होंने 112 गेंदों पर 101 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल था।

 गेंदबाजी

भारतीय तेज गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। मोहम्मद सिराज ने क्विंटन डिकॉक को दूसरे ओवर में क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद अफ्रीकी टीम के विकेट लगातार गिरे। मोहम्मद शमी ने रसी वान डर डुसेन और एडेन मार्करम को आउट किया।

जडेजा ने अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, केशव महाराज और कगिसो रबाडा को आउट किया। कुलदीप यादव ने मार्को यानसेन और लुंगी एंगिडी को पवेलियन भेजा।

भारत की जीत से अंक तालिका में बदलाव

भारत ने इस मैच को जीतकर दो अंक हासिल किए। उसके अब आठ मैचों में 16 अंक हो गए। वह अंक तालिका में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में जाएगा। दक्षिण अफ्रीका को एक मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। अगर वह जीत भी हासिल करता है तो 14 अंक के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश करेगा।

विराट कोहली की शतकीय पारी

विराट कोहली ने इस मैच में 112 गेंदों पर 101 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया। कोहली ने इस पारी में अपनी फिटनेस और प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया।
उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में भी रन बनाए और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

रवींद्र जडेजा की कातिलाना गेंदबाजी

रवींद्र जडेजा ने इस मैच में पांच विकेट लिए। उन्होंने अफ्रीकी टीम के पांच बल्लेबाजों को आउट किया। जडेजा ने अपने स्पिन से अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान किया। उन्होंने अपनी धीमी गति और करवट वाली गेंदों से अफ्रीकी बल्लेबाजों को चकमा दिया।

जडेजा ने पहले ओवर में ही अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा को आउट किया। बावुमा 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जडेजा ने हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, केशव महाराज और कगिसो रबाडा को भी आउट किया।
जडेजा की गेंदबाजी के कारण अफ्रीकी टीम 83 रन पर ऑल आउट हो गई। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी जीत है।
जडेजा की गेंदबाजी की खास बातें:
  • उन्होंने अपनी धीमी गति और करवट वाली गेंदों से अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान किया।
  • उन्होंने अपने पहले ओवर में ही अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा को आउट किया।
  • उन्होंने अफ्रीकी टीम के पांच बल्लेबाजों को आउट किया।
  • उनकी गेंदबाजी के कारण अफ्रीकी टीम 83 रन पर ऑल आउट हो गई।
जडेजा की इस कातिलाना गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। यह उनका करियर का 11वां मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड है।

Leave a Comment