भारत ने एशियन गेम्स 2023 में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता, पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

भारत ने एशियन गेम्स 2023 में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता, पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

भारत की पुरुष 10 मीटर एयर राइफल टीम ने सोमवार को एशियन गेम्स 2023 में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा, जिससे यह जीत और भी खास हो गई।
भारतीय टीम ने व्यक्तिगत क्वालीफिकेशन राउंड में 1893.7 का स्कोर बनाया, जो चीन के पिछले रिकॉर्ड 1893.3 से 0.4 अंक अधिक था। फाइनल में, भारतीय टीम ने चीन को 17-13 से हराया।
रुद्रांक्ष पाटिल ने फाइनल में 252.3 अंक बनाए, जबकि दिव्यांश पंवार ने 251.8 अंक और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 250.7 अंक बनाए।
यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक जीत है, जो देश के निशानेबाजी कार्यक्रम में एक नई ऊंचाई को चिह्नित करती है।
भारतीय टीम की जीत के पीछे की कहानी
भारतीय टीम की जीत के पीछे कई कारक थे। सबसे पहले, तीनों निशानेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। रुद्रांक्ष पाटिल ने फाइनल में एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया, जो उन्हें स्वर्ण पदक जीतने में मदद करेगा। दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिससे भारत को जीत हासिल करने में मदद मिली।
दूसरा, भारतीय टीम के पास एक मजबूत कोचिंग स्टाफ था। टीम के कोच, जसपाल सिंह राणा, ने निशानेबाजों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

तीसरा, भारतीय टीम के पास एक मजबूत समर्थन प्रणाली थी। भारतीय निशानेबाजों को देश भर से समर्थन मिला, जिससे उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद मिली।
भारतीय टीम की जीत का महत्व
भारतीय टीम की जीत का एशियाई खेलों में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण महत्व है। यह भारत को एक मजबूत निशानेबाजी राष्ट्र के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। यह जीत भारत के युवा निशानेबाजों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत होगी।
भारतीय टीम की जीत का देश के लिए भी एक महत्वपूर्ण महत्व है। यह भारत की खेल उपलब्धियों में एक और मील का पत्थर है। यह जीत भारत को एक खेल महाशक्ति बनने की राह पर आगे बढ़ाएगी।

Leave a Comment