बिहार शिक्षक भर्ती: डिग्री धारकों को ही मिलेगा मौका, BPSC ने लिया बड़ा फैसला

बिहार शिक्षक भर्ती: डिग्री धारकों को ही मिलेगा मौका, BPSC ने लिया बड़ा फैसला

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस चरण में 1.10 लाख सीटों पर नियुक्ति की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर से शुरू होगी और 14 नवंबर तक चलेगी।
BPSC का बड़ा फैसला:
BPSC ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इस चरण में केवल डिग्री धारकों को आवेदन करने की अनुमति दी है। इससे पहले, पहले चरण में केवल स्नातक पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते थे।
दूसरे चरण की रिक्तियां:
मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के लिए 69,692 पद चिह्नित किए गए हैं। इनमें से 31,982 पद मध्य विद्यालयों, 18,880 पद माध्यमिक विद्यालयों और 18,830 पद उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए हैं।
प्रभाव:
BPSC के इस फैसले से लाखों अभ्यर्थियों को मायूसी होगी, जो स्नातक पास हैं, लेकिन डिग्री नहीं ले पाए हैं। हालांकि, इस फैसले से शिक्षा के स्तर में सुधार की उम्मीद है, क्योंकि डिग्री धारक अभ्यर्थियों के पास बेहतर शैक्षिक योग्यता होगी।
Bihar Teacher Recruitment Apply Link:

https://www.bpsc.bih.nic.in/

निष्कर्ष:
बिहार में शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण एक महत्वपूर्ण कदम है। BPSC के इस फैसले से भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता आएगी।
विस्तृत विश्लेषण:
BPSC ने बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में केवल डिग्री धारकों को आवेदन करने की अनुमति देने का फैसला लिया है। यह एक बड़ा फैसला है, जिसका शिक्षा के क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।
इस फैसले के सकारात्मक पक्ष यह है कि इससे शिक्षा के स्तर में सुधार की उम्मीद है। डिग्री धारक अभ्यर्थियों के पास बेहतर शैक्षिक योग्यता होती है, इसलिए वे छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, इस फैसले से भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता आएगी।
इस फैसले के नकारात्मक पक्ष यह है कि इससे लाखों अभ्यर्थियों को मायूसी होगी, जो स्नातक पास हैं, लेकिन डिग्री नहीं ले पाए हैं। इन अभ्यर्थियों को अब दोबारा से डिग्री हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
निष्कर्ष:
कुल मिलाकर, BPSC का यह फैसला एक सकारात्मक कदम है, जिसका शिक्षा के क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, इस फैसले से कुछ अभ्यर्थियों को मायूसी होगी।

Leave a Comment