न्यूयॉर्क में भारत के G20 पर भूटान के विदेश मंत्री ने भारत की सराहना किया

न्यूयॉर्क में भारत के G20 पर भूटान के विदेश मंत्री ने भारत की सराहना किया

न्यूयॉर्क में आयोजित इंडिया-यूएन फॉर ग्लोबल साउथ: डिलीवरिंग फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम के मौके पर, भूटान के विदेश मंत्री टांडी दोरजी ने भारत के द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को सफलता के रूप में सराहा। उन्होंने इस सम्मेलन को महत्वपूर्ण घटना घोषित की और इसके माध्यम से अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करने का महत्वपूर्ण कदम बताया।
विदेश मंत्री टांडी दोरजी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर को उनके उद्घाटन दिवस और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर के शुभारंभ के लिए सराहा। उन्होंने मोदी जी20 के माध्यम से अफ्रीकी संघ को शामिल करने की वकालत के लिए मान्यता दी और उनके प्रस्ताव को महत्वपूर्ण घटना बताया।
विदेश मंत्री ने ग्लोबल साउथ के माध्यम से भारत के संबंधों की महत्वपूर्ण भूमिका को भी हासिल किया और भारत के बहुआयामी संबंधों की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि भारत दक्षिणी गतिशीलता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करता है और इसे महत्वपूर्णता देता है।

इसके परे, भूटान के विदेश मंत्री ने भारत-मध्य-पूर्वी-यूरोप-गलियारा (IMEC) के सफल शुभारंभ के लिए राजनीतिक कूटनीति की प्रशंसा की और प्रधानमंत्री मोदी और डॉ. जयशंकर को धन्यवाद दिया।
इस सम्मान और सहमति से दिखाया गया है कि भूटान भारत के साथ दोस्ताना और सहयोगी रिश्तों का समर्थन करता है, और इसके अध्यक्षता बिना, विशेष रूप से महत्वपूर्ण विश्व घटनाओं में भाग लेने की साझा इच्छा और प्रतिबद्धता है।

Leave a Comment