नोबेल पुरस्कार 2023: जॉन फोसे को साहित्य का नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार 2023: जॉन फोसे को साहित्य का नोबेल पुरस्कार

नॉर्वे के लेखक जॉन फोसे को 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. नोबेल कमेटी ने उन्हें उनके इनोवेटिव प्ले (नाटकों) और कहानियों के लिए यह पुरस्कार दिया है.
नोबेल कमेटी ने कहा है कि फोसे के नाटकों और कहानियों ने उन लोगों को आवाज दी है जो अपनी बातें कहने में सक्षम नहीं थे. उन्होंने अपने नाटकों में ड्रामा के जरिए उन इंसानी भावनाओं को जाहिर किया है, जो आमतौर पर जाहिर नहीं की जा सकती हैं. इसे समाज में टैबू (बैन) समझा जाता है.
फोसे का जन्म 1959 में नॉर्वे के ओस्लो में हुआ था. उन्होंने 1983 में अपनी पहली किताब “रेड-ब्लैक” प्रकाशित की थी. उनकी सबसे प्रसिद्ध किताबों में “पतझड़ का सपना” शामिल है. उनकी किताबों को 40 से ज्यादा भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है.
फोसे को यह पुरस्कार मिलने से दुनिया भर के लेखकों को प्रेरणा मिलेगी. यह एक संकेत है कि साहित्य में भी उन लोगों की आवाज को महत्व दिया जाता है जो अपनी बातें कहने में सक्षम नहीं होते हैं.
नोबेल पुरस्कार 2023 के अन्य विजेता:
  • मेडिसिन: कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन
  • फिजिक्स: पियरे एगोस्टिनी, फेरेंक क्रूज़ और ऐनी एल’हुइलियर
  • केमिस्ट्री: मौंगी जी. बावेंडी, लुईस ई. ब्रूस और एलेक्सी आई. एकिमोव
  • अर्थशास्त्र: क्लॉडिया गोल्डिन
  • शांति: नरगिस मोहम्मदी
नोबेल पुरस्कार:
नोबेल पुरस्कार, स्वीडिश आविष्कारक और उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है. यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष शांति, साहित्य, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, चिकित्सा और अर्थशास्त्र के क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता है.

Leave a Comment