ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के महत्वपूर्ण तथ्य & प्रमुख देश उनकी राजधानी, क्षेत्रफल एवं मुद्रा

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के महत्वपूर्ण तथ्य & प्रमुख देश उनकी राजधानी, क्षेत्रफल एवं मुद्रा

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप
ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप, जो दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप है, हिंद महासागर और प्रशांत महासागर से घिरा हुआ है। यह एकमात्र ऐसा महाद्वीप है जिसका नाम एक देश के नाम पर रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया की मुख्य भूमि के अलावा, इस महाद्वीप में तस्मानिया, न्यू गिनी, और पड़ोसी द्वीप शामिल हैं।
भूगोल
ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का क्षेत्रफल 7,617,930 वर्ग किलोमीटर है, जो भारत के क्षेत्रफल से लगभग थोड़ा बड़ा है। यह महाद्वीप दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है, और इसका आकार लगभग एक गोल है। ऑस्ट्रेलिया की मुख्य भूमि का आकार एक चौकोर के आकार का है, जिसका किनारा लगभग 34,000 किलोमीटर लंबा है।
ऑस्ट्रेलिया की जलवायु मुख्य रूप से गर्म और शुष्क है। देश के उत्तरी भाग में उष्णकटिबंधीय जलवायु है, जबकि दक्षिणी भाग में समशीतोष्ण जलवायु है। ऑस्ट्रेलिया में वर्षा की मात्रा क्षेत्र के अनुसार भिन्न होती है। देश के उत्तरी भाग में वर्षा की मात्रा अधिक होती है, जबकि दक्षिणी भाग में वर्षा की मात्रा कम होती है।
वनस्पति और जीव
ऑस्ट्रेलिया में विविध प्रकार की वनस्पति और जीव पाए जाते हैं। देश के उत्तरी भाग में उष्णकटिबंधीय वर्षावन पाए जाते हैं, जबकि दक्षिणी भाग में मिश्रित वन पाए जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया में कई प्रकार के जानवर पाए जाते हैं, जिनमें कंगारू, वालबी, emu, और कोआला शामिल हैं।
इतिहास
ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी, जो ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी हैं, लगभग 40,000 से 60,000 वर्षों पहले दक्षिण पूर्व एशिया से आए थे। यूरोपीय लोग पहली बार 17वीं शताब्दी में ऑस्ट्रेलिया आए। 1770 में, ब्रिटिश खोजकर्ता जेम्स कुक ने ऑस्ट्रेलिया की खोज की और इसे ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा बना दिया। 1901 में, ऑस्ट्रेलिया ने एक राष्ट्र के रूप में स्वतंत्रता प्राप्त की।
आबादी
2023 तक, ऑस्ट्रेलिया की अनुमानित जनसंख्या 26 मिलियन है। देश की अधिकांश आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है। ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।
अर्थव्यवस्था
ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था एक विकसित अर्थव्यवस्था है। देश की प्रमुख आर्थिक गतिविधियों में कृषि, खनन, और पर्यटन शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया एक प्रमुख निर्यातक देश है, और इसके प्रमुख निर्यात उत्पादों में कच्चा लोहा, सोना, और ऊन शामिल हैं।
पर्यटन
ऑस्ट्रेलिया एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। देश के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में सिडनी, मेलबोर्न, और गोल्ड कोस्ट शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के महत्वपूर्ण तथ्य

1. “ऑस्ट्रेलिया (Australia)” शब्द लैटिन शब्द “ऑस्ट्रेलिस (Australis)” से बना है, जिसका अर्थ है- दक्षिणी (Southern).
2. ऑस्ट्रेलिया दुनिया का एकमात्र भौगोलिक स्थान है जो एक साथ एक महाद्वीप, द्वीप और देश है. दुनिया में कोई अन्य दूसरा देश नहीं है जिसका पूरे महाद्वीप पर अधिकार हो.
3. ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप (World’s smallest continent) और सबसे बड़ा द्वीप (Largest island) है.
4. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे शुष्क महाद्वीप (Driest continent) भी है.
5. ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप 8,000 से अधिक छोटे-छोटे द्वीपों से घिरा हुआ है.
6. ऑस्ट्रेलिया का दो-तिहाई भाग पठार है, जिसे “पश्चिमी पठार (Western Plateau)” कहा जाता है. यहां वर्षा बहुत कम होती है. कम बारिश के कारण यह हिस्सा रेगिस्तान बन गया है जिसे “Gibson Desert” के नाम से जाना जाता है.
7. ऑस्ट्रेलिया का पूर्वी भाग “केप यॉर्क प्रायद्वीप (Cape York Peninsula)” से तस्मानिया द्वीप (Tasmania island) तक हाइलैंड्स की एक श्रृंखला द्वारा ढका गया है, जिसे “Great Dividing Range” के रूप में जाना जाता है.
8. ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी अंग्रेजों के आने से लगभग 65,000 साल पहले से यहां रह रहे थे. ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान जनसंख्या का 3% इन्हीं मनुष्यों के वंशज हैं. आज भी यहां की आदिवासी संस्कृति को धरती पर सबसे पुरानी जीवित संस्कृति माना जाता है.
9. ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले पहले यूरोपीय डच यात्री विलियम जानजून (William Jansjoon) थे, जिन्होंने 1606 में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पैर रखा था. तब से, यूरोपीय यात्री यहां आते रहे, वे इसे “न्यू हॉलैंड (New Holland)” कहते थे.
10. यूरोपीय लोगों के आने से पहले चीनी यात्री ऑस्ट्रेलिया आ गए थे. प्रारंभ में 1400 नाविक और मछुआरे घोंघे के लिए ऑस्ट्रेलिया आए थे ताकि वे उनके साथ व्यापार कर सकें.
11. ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले अधिकांश लोग ब्रिटिश या आयरिश के वंशज हैं क्योंकि 200 से अधिक वर्षों से ऑस्ट्रेलिया में अधिकांश अप्रवासी ब्रिटिश द्वीपों से आए हैं.
12. 1770 में, ब्रिटिश नाविक “जेम्स कुक (James Cook)” ऑस्ट्रेलिया आए और ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर ब्रिटिश उपनिवेश का पूरा विवरण लेकर लौटे.
13. अंग्रेजों ने 26 जनवरी 1788 को ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला उपनिवेश स्थापित किया था. आज भी इस दिन को ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय दिवस (Australia’s National Day) के रूप में मनाया जाता है.
14. ब्रिटिश यात्री “मैथ्यू फ्लिंडर्स (Matthew Flinders)” ने 1804 में महाद्वीप के लिए “टेरा ऑस्ट्रेलिया (Terra Australia)” नाम का प्रस्ताव रखा था, जो बाद में ऑस्ट्रेलिया का वर्तमान नाम बन गया.
15. 17वीं, 18वीं और 19वीं शताब्दी में अंग्रेजों ने मूल निवासियों पर अधिकार कर लिया और इस द्वीप पर कब्जा कर लिया. प्रारंभ में, अंग्रेजों ने अपने मूल देश इंग्लैंड के अधीन शासन करना शुरू कर दिया, लेकिन बाद में उन्होंने खुद को इंग्लैंड से अलग कर लिया और इस तरह ऑस्ट्रेलिया नाम का एक स्वतंत्र देश अस्तित्व में आया.
16. अंग्रेजों ने ऑस्ट्रेलिया में 6 उपनिवेश स्थापित किए थे, जो 19वीं शताब्दी में स्वायत्त हो गए और 1 जनवरी, 1901 को इन सभी उपनिवेशों को एक संघ के रूप में एकजुट किया गया और यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्र होकर आधुनिक ऑस्ट्रेलिया अस्तित्व में आया.
17. क्षेत्रफल की दृष्टि से ऑस्ट्रेलिया विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है. इसका क्षेत्रफल 2.9 मिलियन वर्ग मील है.
18. ऑस्ट्रेलिया का ग्रेट विक्टोरिया रेगिस्तान (Great Victoria Desert) क्षेत्रफल की दृष्टि से यूनाइटेड किंगडम (UK) से भी बड़ा है.

19. दुनिया का सबसे बड़ा रेतीला द्वीप (World’s Largest Sand Island) ऑस्ट्रेलिया का Fraser Island है.

#20. ऑस्ट्रेलिया की सबसे लंबी नदी “मरे नदी (Murray River)” है, जिसकी लंबाई 2508 किमी (1558 मील) है.
21. ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे निचला, सबसे सपाट और (अंटार्कटिका के अलावा) सबसे शुष्क प्रदेश भी है. ऑस्ट्रेलिया में सबसे निचला बिंदु Lake Eyre है, जो समुद्र तल से 15 मील नीचे है.
22. ऑस्ट्रेलिया का एक शाही गान है – “God save the Queen (or King)” – 1984 तक ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रगान (National anthem) था, लेकिन अब यह केवल शाही परिवार की उपस्थिति में बजाया जाता है. अन्य अवसरों पर नया राष्ट्रगान “Advance Australia Fair” बजाया जाता है.
23. ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु (National Animal Of Australia) लाल कंगारू (Red Kangaroo – Macropus Rufus) है.
24. कंगारू एकमात्र ऐसा जानवर है जिसे Australian Coat of Arms द्वारा चुना गया था और इसे चुनने का एकमात्र कारण यह था कि यह पीछे की ओर नहीं चल सकता, जो आगे की सोच वाली संस्कृति का संकेत देता है.
25. ऑस्ट्रेलिया दुनिया में सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाले देशों में से है. ऑस्ट्रेलिया में प्रत्येक वर्ग किलोमीटर भूमि पर केवल तीन लोग रहते हैं.
26. प्रथम विश्व युद्ध (WWI) के बाद से ऑस्ट्रेलिया की आबादी चौगुनी हो गई है, ज्यादातर आप्रवास के कारण.
27. ऑस्ट्रेलिया रहने के लिए एक अद्भुत देश है. यह मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) में दूसरे स्थान पर है. मानव विकास सूचकांक में, किसी देश को अच्छे जीवन स्तर, स्वास्थ्य, शिक्षा और अर्थव्यवस्था के मानकों पर स्थान दिया जाता है.
28. ऑस्ट्रेलिया में गरीबी दर (जनसंख्या का 13.3%) बहुत कम है, और जीवन स्तर उच्च है.

29. 8 घंटे काम करने का नियम सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में 1856 में लागू किया गया था, जो बाद में पूरी दुनिया में लागू हुआ.
30. आज पूरी दुनिया Selfie की दीवानी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि Selfie की खोज 2002 में ऑस्ट्रेलिया में हुई थी.

31. ऑस्ट्रेलिया के 19 स्थलों को विश्व धरोहर स्थलों (World Heritage Sites) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिनमें कई ऐतिहासिक टाउनशिप, शहर और दर्शनीय स्थल शामिल हैं।
32. मेलबर्न में आयोजित होने वाला “मूम्बा (Mumba)” ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा त्योहार / मुक्त सामुदायिक आनंदोत्सव है. मूम्बा हर साल मार्च और अप्रैल की अवधि में मजदूर दिवस सप्ताहांत (Labor day weekend) पर आयोजित किया जाता है.
33. 1932 में ऑस्ट्रेलियाई सेना ने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में एमु पक्षियों (Emu Bird) की बढ़ती आबादी को देखते हुए उनके खिलाफ युद्ध छेड़ दिया, जिसे “Emu War” या “The Great Emu War” के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से इसमें सेना की हार हुई थी.
34. ऑस्ट्रेलिया का मूल निवासी “लाइरेबर्ड (Lyrebird)” पक्षी, 20 से अधिक पक्षियों की नकल कर सकता है, और इतना ही नहीं, यह कैमरे की आवाज़, पेड़ काटने की मशीन की आवाज़ और कार के अलार्म को भी निकाल सकता है.
35. ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया द्वीप पर Tasmanian Tiger नाम की एक प्रजाति हुआ करती थी, जो अब विलुप्त हो चुकी है. यह एक भेड़िया था जिसके शरीर पर बाघ की तरफ पट्टे हुआ करते थे.
36. कोआला भालू (Koala Bear) पूरी दुनिया में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ही पाया जाता है, जो एक दलदली जानवर है और यूकेलिप्टस के पत्ते खाकर अपना पेट भरता है.
37. ऑस्ट्रेलिया के Melbourne शहर को हम Cricket की वजह से जानते हैं. इस शहर को Batmania भी कहा जाता है, जो इसका पुराना नाम है.

38. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 5 बार World Cup जीतकर क्रिकेट के इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे अब तक कोई तोड़ नहीं पाया है.

39. शौचालयों की दोहरी फ्लश प्रणाली (Dual flush system) का आविष्कार ऑस्ट्रेलिया के Bruce Thompson ने किया था.
40. Notepad का अविष्कार 1902 में ऑस्ट्रेलिया के J.A. Birchall ने किया था.
41. Google Maps, Pacemaker और Wi-Fi technology ऑस्ट्रेलियाई आविष्कारकों के कुछ प्रसिद्ध आविष्कार हैं.
42. पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाले Flight data recorder यानि Black Box का आविष्कार मेलबर्न में ही किया गया था. Black Box को ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक David Warren ने 1958 में Aeronautical Research Laboratory में बनाया था. दरअसल, वॉरेन के पिता की एक प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने प्लेन के आखिरी समय की जानकारी देने के लिए ब्लैक बॉक्स बनाने का फैसला किया था.
43. ऑस्ट्रेलिया लंदन और मॉस्को के बीच की दूरी जितना बड़ा है.
44. ऑस्ट्रेलिया का 91% भूमि क्षेत्र वनस्पति से आच्छादित है, यह 7 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.
45. एक चौंकाने वाला तथ्य यह भी है कि 25% से अधिक ऑस्ट्रेलियाई दूसरे देश में पैदा हुए हैं.
46. 1880 के दशक के दौरान आर्थिक उछाल के कारण “मेलबोर्न” दुनिया का सबसे अमीर शहर बन गया था.
47. ऑस्ट्रेलिया में 15 करोड़ से ज्यादा भेड़ें हैं और सिर्फ 2 करोड़ लोग हैं, यहां हर व्यक्ति के लिए 8 भेड़ें हैं.
48. महिलाओं को वोट देने का अधिकार देने वाला ऑस्ट्रेलिया दूसरा देश था. यह अधिकार 1902 में लागू किया गया था.
49. ऑस्ट्रेलिया के लोग किसी भी अन्य देश की तुलना में जुआ खेलने (Gambling) पर अधिक पैसा खर्च करते हैं.
50. दुनिया का सबसे पुराना जीवाश्म ऑस्ट्रेलिया में ही मिला था. वैज्ञानिकों ने लगभग 40 साल पहले पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में 340 करोड़ साल पुराने जीवाश्मों की खोज की थी.
51. ऑस्ट्रेलिया एकमात्र ऐसा महाद्वीप है, जहां एक भी सक्रिय ज्वालामुखी नहीं है.
52. ऑस्ट्रेलिया की एक पहाड़ी का नाम Mount Disappointment (निराश पहाड़ी) है. 800 मीटर ऊंची इस पहाड़ी को इसके अजीबोगरीब नजारे के कारण यह नाम दिया गया है.
53 ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे जहरीले सांप पाए जाते हैं. इसका कारण यह है कि इस देश के अधिकांश भाग गर्म और रेतीले हैं. ये दोनोंही स्थितियां सांपों के लिए बहुत अनुकूल हैं.
54. ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे जहरीले सांप पाए जाते हैं. यह देश दुनिया के 25 सबसे जहरीले सांपों में से 20 का घर है.
55. ऑस्ट्रेलिया दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जो अपने राष्ट्रीय चिन्ह पर अंकित जानवरों को भोजन के रूप में सेवन करता है.
56. दुनिया का सबसे लंबा Dead-Straight Train Track ऑस्ट्रेलिया में है जिसकी लंबाई 297 मील है.
57. ऑस्ट्रेलिया में स्थित Nullarbor Links दुनिया का सबसे लंबा गोल्फ कोर्स (World’s Longest Golf Course) है. इसकी लंबाई 850 मील से अधिक है.
58. दुनिया का सबसे खतरनाक “कैसोवरी पक्षी (Cassowary bird)” ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है.
59. ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान में 10 लाख से ज्यादा जंगली ऊंट घूमते देखे जाते हैं. इन्हें मूल रूप से रेल निर्माण में सहायता के लिए लाया गया था.
60. पिछले 10 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया में सौ से अधिक मौतों के लिए घोड़े और ऊंट जिम्मेदार हैं.
61. दुनिया में केवल दो स्तनधारी हैं जो अंडे देते हैं – 1) प्लैटिपस (Platypus) और 2) इकिडना (Echidna). ये दोनों ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं.
62. बॉक्स जेलीफ़िश (Box jellyfish) ऑस्ट्रेलिया में सांप, शार्क और खारे पानी के मगरमच्छों की तुलना में अधिक मौतों का कारण बनती है.
63. ऑस्ट्रेलिया का Anna Creek Station दुनिया का सबसे बड़ा घास का मैदान (चरागाह) है, जिसका क्षेत्रफल इज़राइल से भी विस्तृत है.
64. ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची ची चोटी माउंट कोसियस्ज़को (Mount Kosciuszko) है; इसकी ऊंचाई 7310 फीट है.
65. ऑस्ट्रेलिया की “Great Barrier Reef” दुनिया की सबसे बड़ी प्रवाल भित्ति (Coral reef) है और यह 2900 विभिन्न भित्तियों से बनी है. यह इतना विशाल है कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है.
66. “Great Barrier Reef” को प्राकृतिक दुनिया के सात अजूबों में से एक घोषित किया गया है, यह एक बेशकीमती विश्व धरोहर क्षेत्र है.
67. दुनिया की सबसे बड़ी चट्टान, माउंट ऑगस्टस (Mount Augustus), कार्नरवोन के पूर्व में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के गोल्डन आउटबैक में स्थित है. यह विशालकाय चट्टान 1,105 मीटर ऊंची है और 92 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली है.
68. साल 2 जनवरी 1960 को ऑस्ट्रेलिया में अब तक का सबसे गर्म तापमान 50.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.
69. ऑस्ट्रेलिया में अब तक का सबसे कम तापमान -23.0 डिग्री सेल्सियस (-9.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) दर्ज किया गया है, जो 29 जून 1994 को न्यू साउथ वेल्स के चार्लोट पास में दर्ज किया गया था.
70. ट्रेडमार्क क्लैश के कारण Burger King को ऑस्ट्रेलिया में Hungry Jack के नाम से जाना जाता है.
71. आस्ट्रेलियाई लोग क्रिसमस की पूर्व संध्या पर टर्की के बजाय झींगे खाते हैं.
72. ऑस्ट्रेलिया में कंगारुओं (Kangaroo) की संख्या ऑस्ट्रेलिया की आबादी के दोगुने से भी ज्यादा है.
73. मेलबर्न को Fox Capital के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, यहां लोमड़ियों की बड़ी आबादी है. हर वर्ग किलोमीटर पर करीब 10 लोमड़ियां पाई जाती हैं. कई बार यह लोगों के लिए परेशानी का कारण भी बन जाते है.
74. ऑस्ट्रेलिया में बीयर की खपत बहुत अधिक है; यहां के लोग हर साल औसतन 96 लीटर बीयर पीते हैं.
75. बीयर पीने का World Record ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधान मंत्री Bob Hawke के नाम है, जिन्होंने 11 सेकंड में 2.5 pints (1.18 Litre) बीयर पीकर World Record बनाया था.
76. अकेले ऑस्ट्रेलिया हर साल 1.35 खरब बोतल शराब का उत्पादन करता है.
77. मांस खाने के मामले में आस्ट्रेलियाई लोग दुनिया में अव्वल हैं. ऑस्ट्रेलियाई हर साल 90 किलो मांस खाते हैं.
78. ऑस्ट्रेलिया में कंगारू का मांस (Kangaroo meat) ज्यादा खाया जाता है. इसे बीफ की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक और कम चर्बी वाला माना जाता है.
79. ऑस्ट्रेलिया में मगरमच्छ का मांस (Crocodile meat) और एमु पक्षी का मांस (Emu meat) भी खूब खाया जाता है.
80. ऑस्ट्रेलिया में हरी चीटियों का उपयोग नींबू पानी और चीज में एक घटक के रूप में किया जाता है.
81. मछली उद्योग ऑस्ट्रेलिया में अरबों का कारोबार है. ऑस्ट्रेलियाई प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 16 किलो मछली का उपभोग करते हैं.
82. ऑस्ट्रेलिया में लगभग 15 करोड़ भेड़ें हैं जिनसे ऊन (Wool) प्राप्त किया जाता है. अगर एक साल में ऑस्ट्रेलिया में पैदावार होने वाले ऊन से एक स्कार्फ बुना जाए तो वह इतना बड़ा हो जाएगा कि पूरी दुनिया को उसमें सौ बार लपेटा जा सकता है.
83. ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे बड़ा ऊन उत्पादक और निर्यातक देश है, जो दुनिया के कुल ऊन का 25% उत्पादन करता है.
84. ऑस्ट्रेलिया में, Poker Game व्यापक रूप से खेला जाने वाला खेल है. ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की 20% Poker Machines हैं.
85. दुनिया में ऑस्ट्रेलिया को खेलों की राजधानी के रूप में जाना जाता है. यहां की 70 फीसदी आबादी हर हफ्ते किसी न किसी खेल में हिस्सा लेती है.
86. अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया ने 2001 में संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ 31-0 की जीत के साथ हासिल की थी.
87. ऑस्ट्रेलिया में एक प्रसिद्ध गुलाबी रंग की झील है जिसे “हिलियर (Hillier)” कहा जाता है. वैज्ञानिक आज तक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि इसका रंग गुलाबी क्यों है?
88. ऑस्ट्रेलिया में एक बारहमासी नदी है, जिसका नाम है “Never Never River”. यह ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के मध्य उत्तर तट क्षेत्र में स्थित है.
89. ऑस्ट्रेलिया में किताबों की दुकानों पर, विक्रेता द्वारा किताबों को कागज में लपेटा जाता हैं और उस पर उसका विवरण लिखा जाता हैं, ताकि कोई भी किताब के कवर को देखकर उसका अंदाजा न लगा सके.
90. ऑस्ट्रेलिया में बिजली की कीमतें दुनिया में सबसे ज्यादा हैं और यहां के कानून इतने सख्त हैं कि केवल एक लाइसेंस प्राप्त टेक्नीशियन (Repairman) ही आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में बल्ब बदल सकता है.
91. ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा मांसाहारी स्तनपायी प्राणी डिंगो (Dingo) है. यह जानवर केवल एक घरेलू बिल्ली के आकार का है. ऑस्ट्रेलिया में बड़े मांसाहारी स्तनधारी नहीं हैं.
92. दुनिया की सबसे लंबी बाड़ (World’s Longest Fence) ऑस्ट्रेलिया की “डिंगो बाड़ (Dingo Fence)” है. 5614 किमी लंबी यह बाड़ उपजाऊ भूमि को जंगली कुत्तों से बचाने के लिए बनाई गई है.
93. मेलबर्न में गंदा गाना गाने पर सजा का प्रावधान है. हालांकि शर्त यह है कि अगर आप ऐसा गाना गाते हैं तो उसकी आवाज दूसरों के कानों तक नहीं पहुंचनी चाहिए. इसके लिए 6 महीने की सजा हो सकती है.
94. हमारे देश में फिल्मों के निर्माण के लिए हम जब चाहें तब बारिश करवा लेते है, लेकिन मेलबर्न में एक विशेष कानून है जिसके तहत कृत्रिम बारिश नहीं की जा सकती. Rain Making Control Act 1966 में ही लागू किया गया था.
95. ऑस्ट्रेलिया की पुलिस अपराधियों के साथ दूसरे देशों से बेहतर व्यवहार करती है.
96. मेलबर्न में समलैंगिकों के लिए बने एक बार में महिलाओं को प्रवेश नहीं करने देने के अधिकार में जीत हासिल की थी क्योंकि वो पुरुषो के लिए असुविधाजनक रहती थी.
97. ऊंट (Camel) मुस्लिम आहार का एक बड़ा हिस्सा हैं, और ऊंट की कमी के कारण, सऊदी अरब मांस के लिए ऑस्ट्रेलिया से ऊंटों का आयात करता है.
98. क्या आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में कितने समुद्र तट (Beach) हैं? नहीं, ऑस्ट्रेलिया में लगभग 10,000 समुद्र तट हैं. इसका मतलब है कि आप 27 साल तक रोजाना एक नए समुद्र तट पर जा सकते हैं.
99. 1902 से पहले, दिन के दौरान ऑस्ट्रेलिया में समुद्र तट पर तैरना अवैध था.
100. ऑस्ट्रेलिया की 85 प्रतिशत से अधिक आबादी समुद्री तट के 50 किमी के दायरे में रहती है.
101. ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है जिसकी कोई राष्ट्रभाषा नहीं है, लेकिन यहां 200 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं. इनमें से 50 से अधिक सक्रिय रूप से ऑस्ट्रेलियाई स्वदेशी भाषाएं बोली जाती हैं.
102. ऑस्ट्रेलिया में मकड़ियों की 1500 से अधिक प्रजातियां पायी जाती हैं, जिनमें से कुछ जहरीली भी होती हैं.
103. दुनिया में सबसे घातक और जहरीली मकड़ियों में से दो ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती हैं, अर्थात् Redback Spider और Sydney funnel-web spider.
104. 1979 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में मकड़ी के काटने (Spider bites) से कोई मौत नहीं हुई है.
105. ड्राइविंग करते समय सीट बेल्ट बांधने का नियम (Seat belt law) सबसे पहले ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया में 1970 में लागू किया गया था, जिसके बाद सभी देशों ने इस नियम को लागू किया.
106. मजेदार बात यह है कि एक बार एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति ने न्यूजीलैंड देश को eBay पर बेचने की कोशिश की थी.
107. “कोई चिंता नहीं (No worries)” लगभग 75% ऑस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा बोला जाने वाला सबसे आम मुहावरा है.
108. सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में हर साल कॉकरोच रेसिंग की वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन (World championship of cockroach racing) होता है.
109. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों और द्वीपों में 120 मिलियन से अधिक लाल केकड़े (Red crabs) पाए जा सकते हैं.
110. Hancock Prospecting Group की चेयरमैन Gina Rinehart ऑस्ट्रेलिया की सबसे अमीर महिला हैं. उनकी एक घंटे की कमाई एक मिलियन डॉलर (6 करोड़ से ज्यादा) है.
111. मेलबर्न कानून के अनुसार, खोई हुई वस्तु को वापस करने पर इनाम घोषित करना गैरकानूनी है.
112. ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में एक ऐसी जगह है, जहां 5500 सालों से जमीन के नीचे भूमिगत कोयले की आग (Underground coal fire) जल रही है.
113. ऑस्ट्रेलिया में सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक Sydney Opera House है, जो दुनिया में अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है.
114. ग्रीस के एथेंस शहर के अलावा, दुनिया की सबसे बड़ी ग्रीक आबादी ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न विक्टोरिया शहर में रहती है.
115. ऑस्ट्रेलिया में चुनाव में वोट नहीं देने वालों पर जुर्माने का प्रावधान है. पहली बार जुर्माना 20 डॉलर है. लेकिन पहला जुर्माना भरने के बाद दोबारा ऐसा करते पाए जाने पर दूसरी बार 50 डॉलर का जुर्माना भरना पड़ता है.
116. ऑस्ट्रेलिया में गर्मी के कारण झाड़ियों में आग लगना और जंगल में आग लगना आम बात है. ऑस्ट्रेलिया में नीलगिरी के पेड़ अत्यधिक गर्मी की स्थिति के कारण फट जाते हैं.
117. 1967 में, प्रधान मंत्री हेरोल्ड होल्ट (Harold Holt) तैरने के लिए एक विक्टोरिया समुद्र तट पर गए और उस दिन से वह गायब हो गए और तब से नहीं मिले हैं.
118. वर्ष 2000 और 2013 के बीच ऑस्ट्रेलिया में मधुमक्खी और ततैया के विषैले डंक और काटने के कारण 42,000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
119. 2016 में, मेलबर्न में एक आंधी (Thunderstorm) बड़े पैमाने पर अस्थमा की घटना का कारण बनी. 8000 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती कराये गए और 9 लोगों की अस्थमा के कारण मृत्यु हो गई थी. ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में इस तरह का तूफान 5 बार आ चुका है.
120. 2019 में, ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगाने के कारण पचास करोड़ से ज़्यादा प्राणियों की मौत हो गयी थी और अठारह सौ से ज़्यादा लोगो के घर तबाह हो गए थे.
121. वर्तमान में, ऑस्ट्रेलिया विविध रंगों और संस्कृतियों वाला देश है, जहां 200 से अधिक देशों के लोग रहते हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के प्रमुख देश उनकी राजधानी, क्षेत्रफल एवं मुद्रा

देश  का नाम 
राजधानी
मुद्रा 
जनसंख्या 
ऑस्ट्रेलिया
कैनबेरा
ऑस्ट्रेलियन डॉलर
25,499,884
पापुआ नई गिन्नी
पोर्ट मोरेस्बी
कीना
8,947,024
न्यूज़ीलैंड
वेलिंग्टन
न्यूज़ीलैंड डॉलर
4,822,233
फिजी
सुवा
फिजी डॉलर
896,445
सोलोमन आइलैंड
होनियारा
सोलोमन द्वीप डॉलर
686,884
माइक्रोनेशिया
पलिकिर
अमेरिकन डॉलर
548,914
वानुअतु
पोर्ट भीला
वातु
307,145
समोआ
एपिया
ताला
198,414
किरिबाती
टरावा
किरिबाती डॉलर
119,449
टोंगा
नुकू’आलोफ़ा
पांगा
105,695
मार्शल आइलैंड
माजुरो
अमेरिकन डॉलर
59,190
पलाऊ
Ngerulmud
अमेरिकन डॉलर
18,094
तुवालु
फ़नाफ़ुटि
तुवालुअन डॉलर
11,792
नाउरू
यारेन
ऑस्ट्रलियन डॉलर
10,824

 

Leave a Comment