इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराया

इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराया

वनडे विश्व कप के सातवें मैच में इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हरा दिया। उसकी विश्व कप के मौजूदा संस्करण में यह पहली जीत है। इंग्लैंड को पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, बांग्लादेश को पहली हार मिली है। उसने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को हराया था। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 364 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 48.2 ओवर में 227 रन पर ऑलआउट हो गई।
बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। बांग्लादेश की टीम एक बदलाव के साथ मैदान पर उतरी है। वहीं, इंग्लैंड की टीम में भी एक बदलाव किया गया है।
इंग्लैंडजॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉप्ली।

बांग्लादेशतंजिद हसन, लिटन दास, नजमुल हसन शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान), मेहदी हसन मिराज, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहिद हृदॉय, महेदी हसन, तस्किन अहमद, शोरिफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर हैं। यह बेयरस्टो का 100वां वनडे मैच है। वह इस मुकाबले में शतक लगाकर इसे अपने लिए और खास बनाना चाहेंगे। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने पहला ओवर किया। एक ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के पांच रन है।
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने शानदार शुरुआत की है। जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान तेज गति से रन बना रहे हैं और अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिला चुके हैं। 10 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 61 रन है।
डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो ने इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई है। दोनों अच्छी गति से रन बना रहे हैं और इंग्लैंड का स्कोर 100 रन के पार ले जा चुके हैं। दोनों बल्लेबाज अपना अर्धशतक भी पूरा कर चुके हैं। अब इन दोनों की कोशिश बड़ी पारी खेलकर इंग्लैंड का स्कोर 350 के पार ले जाने की होगी।
115 रन के स्कोर पर इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा है। जॉनी बेयरस्टो अपने 100वें मैच में अर्धशतक लगाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने 59 गेंद में 52 रन बनाए। शाकिब अल हसन ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। अब डेविड मलान के साथ जो रूट क्रीज पर हैं। 21 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 136 रन है।
डेविड मलान ने अपना शतक पूरा कर लिया है। उन्होंने 91 गेंद में अपने 100 रन पूरे किए। इस साल यह उनका चौथा वनडे शतक है। वह सबसे कम पारी में वनडे में छह शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। मलान ने सिर्फ 23वीं पारी में छठा वनडे शतक लगा दिया है। वह अपनी पारी में अब तक 15 चौके और चार छक्के लगा चुके हैं। इंग्लैंड का स्कोर 250 रन के करीब पहुंच रहा है। दूसरी ओर जो रूट ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है।
जोस बटलर 10 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। शोरिफुल इस्लाम ने धीमी गेंद पर उन्हें फंसाया। बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में बटलर गेंद को स्टंप पर ढकेल बैठे। अब रूट के साख हैरी ब्रूक क्रीज पर हैं। 40 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 298/3 है।
शोरिफुल इस्लाम ने दो लगातार गेंदों पर जो रूट और लियम लिविंगस्टोन को आउट किया है। रूट 68 गेंद में 82 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। शोरिफुल ने उन्हें मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच कराया। अगली ही गेंद पर उन्होंने लिविंगस्टोन को भी बोल्ड कर दिया। लिविंग्सटोन पहली ही गेंद पर आउट हो गए और अपना खाता तक नहीं खोल सके। अब हैरी ब्रूक के साथ सैम करन क्रीज पर हैं। 43 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 317 रन है।
पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने नौ विकेट खोकर 364 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 140 रन डेविड मलान ने बनाए। वहीं, जो रूट ने 82 और जॉनी बेयरस्टो ने 52 रन का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए महेदी हसन ने चार, शोरिफुल इस्लाम ने तीन और शाकिब-तस्किन ने एक-एक विकेट लिए।
365 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही है। 14 रन के स्कोर पर बांग्लादेश के दो विकेट गिर चुके हैं। तंजिद एक रन बनाकर आउट हुए, जबकि शान्तो अपना खाता तक नहीं खोल सके। दोनों विकेट रीस टॉप्ली के नाम रहे। तंजिद का कैच बेयरस्टो और शान्तो का कैच लिविंगस्टोन ने पकड़ा। अब लिटन दास के साथ शाकिब अल हसन क्रीज पर हैं।
26 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा है। शाकिब अल हसन नौ गेंद में एक रन बनाकर आउट हो चुके हैं। रीस टॉप्ली ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। अब बांग्लादेश की टीम मुश्किल में आ चुकी है। सात ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 41/3 है।
चार विकेट के नुकसान पर बांग्लादेश का स्कोर 100 रन के पार जा चुका है। लिटन दास के साथ मुश्फिकुर रहीम क्रीज पर हैं। दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है और मैच में बांग्लादेश की टीम लड़ाई कर रही है। 20 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 116/4 है।
121 रन के स्कोर पर बांग्लादेश के पांच विकेट गिर चुके हैं। लिटन दास 66 गेंद में 76 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। क्रिस वोक्स ने उन्हें जोस बटलर के हाथों कैच कराया। अब मुश्फिकुर रहीम के साथ तौहिद हृदॉय क्रीज पर हैं।
बांग्लादेश के नौ विकेट गिर चुके हैं। उसने 48 ओवर में 227 रन बनाए हैं। तौहीद 39 रन बनाकर लियाम लिविंगस्टोन का शिकार बने। उनके बाद महेदी हसन 14 रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर बोल्ड हो गए। शोरिफुल इस्लाम 12 रन बनाकर मार्क वुड का शिकार बने।
इंग्लैंड लिए डेविड मलान ने जड़ा शतक
इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 140 रन डेविड मलान ने बनाए। वहीं, जो रूट ने 82 और जॉनी बेयरस्टो ने 52 रन का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए महेदी हसन ने चार, शोरिफुल इस्लाम ने तीन और शाकिब-तस्किन ने एक-एक विकेट लिए।

लिटन और रहीम का अर्धशतक नहीं आया काम
बांग्लादेश की पारी की बात करें तो 365 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इस टीम के लिए लिटन दास ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए। मुशफिकुर रहीम ने 51 रन की पारी खेली। तौहीद ने 39 रन बनाए। उसके शुरुआती पांच में चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। यहीं से टीम मैच में काफी पीछे हो गई। मेहदी हसन मिराज आठ, तंजीद हसन और कप्तान शाकिब अल हसन एक-एक रन बनाकर आउट हुए। नजमुल हुसैन शान्तो तो खाता भी नहीं खोल पाए। इंग्लैंड के लिए रीस टॉप्ली के अलावा क्रिस वोक्स ने दो विकेट लिए। सैम करन, आदिल रशीद, लियाम लिविंगस्टोन और मार्क वुड को एक-एक सफलता मिली।

इंग्लैंड की शानदार जीत
इंग्लैंड ने बांग्लादेश को हराकर विश्व कप के मौजूदा संस्करण में पहली जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही उसके दो अंक हो गए। वह अब अंक तालिका में पांचवें स्थान पर आ गया है। वहीं, बड़ी हार के कारण बांग्लादेश की टीम छठे स्थान पर खिसक गई है। उसके भी दो मैच में दो अंक हैं।

इंग्लैंड ने इस मैच में बड़ा बदलाव करते हुए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टॉप्ली को टीम में शामिल किया। उसने मोईन अली को बाहर किया। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर का यह फैसला सही साबित हुआ। टॉप्ली ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट हासिल किए। उन्होंने इंग्लैंड को शुरुआती ओवरों में सफलता दिलाई। इसका फायदा टीम को हुआ और इंग्लैंड ने 137 रन से बड़ी जीत हासिल की।

बांग्लादेश की टूर्नामेंट में पहली हार
बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 364 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 48.2 ओवर में 227 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड को पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। टीम अब जीत की पटरी पर लौट आई है। वहीं, बांग्लादेश को पहली हार मिली है। उसने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को हराया था।

Leave a Comment