अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप में इतिहास रचा

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप में इतिहास रचा

आईसीसी विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर एक बड़ा उलटफेर कर दिया है। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 283 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे अफगानी बल्लेबाजों ने महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान को पहली बार हराया है।
अफगानिस्तान की जीत की कहानी:
अफगानिस्तान की जीत की कहानी की शुरुआत सलामी बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी निभाई। गुरबाज ने 53 गेंदों पर 65 रन की तेजतर्रार पारी खेली, जबकि इब्राहिम ने 87 रन की शानदार पारी खेली।
गुरबाज के पवेलियन लौटने के बाद इब्राहिम ने दूसरे विकेट के लिए रहमत शाह के साथ मिलकर 60 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि, जादरान अपना शतक पूरा नहीं कर सके और 87 रन बनाने के बाद हसन अली का शिकार बने। इसके बाद रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन की अटूट पार्टनरशिप निभाते हुए अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

Source: X @BattaKashmiri

पाकिस्तान की हार की कहानी:
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और इमाम उल हक महज 17 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि, इसके बाद कप्तान बाबर आजम ने अब्दुल शफीक के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। शफीक 58 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, बाबर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 74 रन की शानदार पारी खेली।
आखिरी के ओवर्स में शादाब खान और इफ्तिखार अहमद ने बल्ले से रंग जमाया, जिसके चलते पाकिस्तान की टीम 7 विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 282 रन लगाने में सफल रही। इफ्तिखार ने 27 गेंदों पर 40 रन जड़े, तो शादाब ने भी 40 रन का योगदान दिया।
निष्कर्ष:
अफगानिस्तान की इस जीत ने क्रिकेट जगत में एक बड़ी हलचल मचा दी है। यह जीत अफगानिस्तान के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, क्योंकि इससे पहले कभी भी अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को वनडे क्रिकेट में हराया नहीं था। इस जीत से अफगानिस्तान की विश्व कप में राह आसान हो गई है, जबकि पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ गई हैं।
अतिरिक्त जानकारी:
    • इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने आईसीसी विश्व कप 2023 में 4 अंक हासिल किए हैं।
    • पाकिस्तान की यह पांचवीं हार है और टीम के 4 अंक हैं।
    • इस मैच में अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नूर अहमद ने 4 विकेट लिए, जबकि पाकिस्तान के शादाब खान ने 3 विकेट लिए।

विशेष बातें:
  • अफगानिस्तान ने वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान को पहली बार हराया है।
  • अफगानिस्तान ने आईसीसी विश्व कप 2023 में एक बड़ा उलटफेर किया है।
  • इस जीत से अफगानिस्तान की विश्व कप में राह आसान हो गई है।
  • पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Leave a Comment